सावन में कीजिए नवग्रहों की शांति, घर–दफ्तर में आएगी खुशहाली, आर्थिक रूप से आएगी मजबूती

सावन में शिव की उपासना से ग्रहों की समस्या दूर की जा सकती है । इस पावन महीने में किए गए उपाय तुरंत असर करते हैं । आगे जानिए नवग्रह शांति के ये उपाय ।

New Delhi, Aug 03 : हिंदू धर्म शास्‍त्रों में मनुष्‍य के जन्‍म के साथ ही उसके ग्रह नक्षत्र आदि की स्थिति देखी जाती है । इसके आधार पर ही कुंडली तैयार की जाती है, जिसे देखकर उस व्‍यक्ति के जीवन से जुड़ी कई बातें सामने आती हैं । ग्रहों की चाल में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं, कभी इनका विपरीत असर पड़ता है तो कभी ये सकारात्‍मक असर भी डालते हैं । ग्रहों के गलत असर को कम करने के लिए कुछ उपाय आदि का सहारा ले सकते हैं । जानें सावन के माह में आप किन उपायों को अपना सकते हें ।

सूर्य ग्रह की शांति का उपाय
व्‍यक्ति के जीवन में सूर्य ग्रह की स्थिति खराब चल रही हो तो उसके लिए करियर आदि में आगे बढ़ने के मौके कम होने लगते हैं । इसके लिए नित्य प्रातः जल में गुड़ मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें । शिवलिंग पर गुड़हल का पुष्प अर्पित करें । “ॐ आदित्याय नमः” का जप करें । सावन के किसी भी रविवार को करें ।

चंद्र की शांति का उपाय
चंद्रमा व्‍यक्ति के मन को कंट्रोल करता है । चंद्र कमजोर हो तो मन चंचल हो जाता है । ऐसे में एकाग्रता पर असर पड़ता है । चंद्र की शांति के लिए शिवलिंग पर पंचामृत अर्पित करें । इसके बाद सफ़ेद फूल भी अर्पित करें । “ॐ सोम सोमाय नमः” का जप करें । सावन में आप ये उपाय किसी भी दिन कर सकते हैं ।

मंगल ग्रह की शांति का उपाय
मंगल ग्रह को शांत करने के लिए सावन के किसी भी मंगलवार को ये उपाय करें । शिवलिंग पर शहद और जल अर्पित करें । लाल पुष्प भी अर्पित करें । “ॐ अं अंगारकाय नमः” का जप करें । शिव जी की कपूर से आरती करें । बुध ग्रह की शांति का उपाय
शिव लिंग पर बेल पत्र अर्पित करें । साथ ही सुगन्धित जलधारा भी अर्पित करें । “ॐ बुं बुधाय नमः” का जप करें । सावन में किसी भी बुधवार को करें ।

बृहस्पति ग्रह की शांति का उपाय
बृहस्‍पति ग्रह आपके मान-सम्‍मान और यश का कारक है । ये आपके दांपत्‍य जीवन को प्रभावित करता है । सावन के किसी भी गुरुवार इस उपाय को करें । शिवलिंग पर जल अर्पित करें । वेदी पर हल्दी लगाएं । “ॐ बृं बृहस्पतये नमः” का जप करें । पीली मिठाई का भोग भी लगाएं । आपके घर की कई समस्‍याएं दूर होने लगेंगी ।

शुक्र ग्रह की शांति का उपाय
शुक्र ग्रह की शांति बेहद आवश्‍यक है, ये आपके जीवन में सुख सुविधाओं का नियंत्रक है । शिवलिंग पर जरा सा दूध और जल अर्पित करें । सफ़ेद सुगन्धित फूल अर्पित करें । “ॐ शुं शुक्राय नमः” का जप करें । सावन में किसी भी शुक्रवार को ये उपाय करें । इस उपाय को करने के बाद सफेद चीजों का दान भी दिया जा सकता है ।

शनि ग्रह की शांति का उपाय
शिवलिंग पर गन्ने का रस अर्पित करें । इसके साथ ही नीले फूल अर्पित करें ।  “ॐ शं शनैश्चराय नमः” का जप करें । शिव जी के मंदिर में घी का दीपक जलाएं । सावन में किसी शनिवार को करें ।
राहु-केतु
शिवलिंग पर जल की धारा अर्पित करें । साथ ही भांग धतूरा अर्पित करें ।  “ॐ रां राहवे नमः” तथा “ॐ कें केतवे नमः” का जप करें । शिव जी के मंदिर में ध्वजा अर्पित करें । सावन में किसी भी बुधवार को करें ।