नवरात्र समाप्‍त, जानें किस विधि से कर सकते हैं ज्‍वारे का विसर्जन

नौ दिन के नवरात्र समाप्‍त हो गए हैं, अब समय है मंदिर में लगाए गए ज्‍वारे के विसर्जन का । जानें इनका विसर्जन किस प्रकार करें कि आपको इसका शुभ फल प्राप्‍त हो ।

New Delhi, Mar 26 : चैत्र मास के शुक्ल पक्ष के नवरात्र रविवार को समाप्‍त हो गए हैं । अब समय है मंदिर में जमाए हुए ज्‍वारे के विसर्जन का । ज्‍यादातर लोग आज इनका विसर्जन करेंगे । पहले दिन पूजा पाठ, विधान के साथ जमाए गए ज्‍वारे को आप दशमी वाले दिन ऐसे ही कहीं भी नहीं छोड़ सकते । इसकी भी एक खास विविधि होती है । विसर्जन से पूर्व ज्‍वारे के साथ मां भगवती की आराधना की जाती है, ताकि वो आपके घर को धन धान्‍य से पूर्ण करें ।

ऐसे करें मां भगवती की पूजा
जवारे विसर्जन के पहले भगवती दुर्गा का गंध, चावल, फूल, आदि से पूजा करें तथा इस मंत्र से देवी की आराधना करें । देवी मां का इस मंत्र से पूजन करें –
रूपं देहि यशो देहि भाग्यं भगवति देहि मे।
पुत्रान् देहि धनं देहि सर्वान् कामांश्च देहि मे।।
महिषघ्नि महामाये चामुण्डे मुण्डमालिनी।
आयुरारोग्यमैश्वर्यं देहि देवि नमोस्तु ते।।

विसर्जन करें
ऊपर बताए गए मंत्र का उच्‍चारण करते हुए ज्‍वारे को साफ बहते पानी में विसर्जित कर दें । आप इसका विसर्जन घर पर ही कर सकते हैं । एक बाल्‍टी या बड़े टब में पानी भरें और ज्‍वारे उसमें डुबों दें । इसके बाद इस पानी को मिट्टी में डाल दें । इस मंत्र का भी उच्‍चारण करें ।
गच्छ गच्छ सुरश्रेष्ठे स्वस्थानं परमेश्वरि।
पूजाराधनकाले च पुनरागमनाय च।।

ज्‍वारे का सेवन करें
ज्‍वारे को फेंकने की बजाय आप उसका सेवन कर सकते हैं । ज्‍वारे सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते हैं । ये आपको शीतलता प्रदान करते हैं और पेट के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते हैं । ज्‍वारे का विसर्जन करने से पहले जितना प्रयोग कर सकते हैं उतना प्रयोग में ले आएं । इन्‍हें कच्‍चा खा सकते हैं, या फिर पीसकर प्रयोग में ला सकते हैं  ।

जवारे विसर्जन का शुभ मुहूर्त
सोमवार दशमी के दिन ज्‍वारे विसर्जन का शुभ मुहूर्त इस प्रकार है । सुबह ज्‍वारे विसर्जित करने के लिए  09:40 से 10:55 तक का समय उपयुक्‍त है । इसके अलावा दोपहर 02:10 से 03:25 तक का समय भी शुभ माना गया है । नहा धोकर स्‍नान करके पूरे विधि विधान के साथ ही इन्‍हें प्रवाहित करें । ये बहुत ही शुभ होते हैं ।

ज्‍वारे लगाने का महत्‍व
ज्‍वारे क्‍यों लगाए जाते हैं, आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहे इसके लिए ज्‍वारे की स्‍थापना की जाती है । ये जितने हरे होंगे, बड़े होंगे उतनी ही सुख समृद्धि आपके घर में बनी रहेगी । इसीलिए ज्‍वारे लगाकर आपको उनका पूरा ख्‍याल रखना चाहिए । नियम से पानी देते रहें, साथ ही पूजा भी करें । मां भवानी के साथ ज्‍वारे को भी पुष्‍प और अक्षत समर्पित करें ।