साल 2018 में इन राशियों पर रहेगा शनि का प्रकोप, संभलकर रहें

2017 को अलविदा कहिए और साल 2018 में होने वाली बातों को जानिए । पढि़ए इस वर्ष किस राशि में शनि मचाएंगे उत्‍पात और कहां रहेंगे शांत ।

New Delhi, Dec 22 : क्रोधी ग्रह के रूप में जाने जाते हैं शनि । उनकी कुदृष्टि से हर कोई दूर ही रहना चाहता है । शनि की चाल किसी के जीवन में भूचाल ला सकती है तो किसी को खुशियों का संसार दे सकती है । शनि की बात की जाति है तो ये जरूर देखा जाता है कि शनि किस भाव में, किस धातु के पाद में हैं । इसीसे पता चलता है कि आगे जीवन में कैसा समय आने वाला है, सुख-दुख किस प्रकार रहने वाला है, कोई हानि या दुर्घटना के संकेत तो नहीं बन रहे हें । आने वाले साल 2018 में जानिए किस राशि में शनि किस भाव में रहने वाले हैं और उसका क्‍या फल मिलने वाला है ।

मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए नया साल 2018 प्रसन्‍नता भरा रहना वाला है । इस राशि के जातकों की कुंडली में शनि नवें भाव में रजत के पद पर होंगे । इस स्‍थान पर शनि के होने से लाभ, शुभ, सफलता और आर्थिक वृद्धि होगी ।
वृषभ राशि : इस राशि के आठवें भाव में लौह धातु के पाये पर होंगे शनि । ये स्‍थान चिंताओं भरा है । शनि की इस स्थिति से इस राशि के जातक कष्ट में रहेंगे । परिवार आदि में कलह से मन दुखी होगा, अड़चनों का संकेत मिल रहा है । साल 2018 में शनि की ढैय्या भी लग सकती है ।

मिथुन राशि
इस राशि के जातकों के सातवें भाव में तांबे के पाये पर शनि रहेंगे । इस भाव में शनि के रहने से धन-सम्पदा और लाभ के योग बन रहे हैं । मां 

लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहेगी । कुंवारे लोग वैवाहिक जीवन में प्रवेश करेंगे । निरोगी काया और कार्य में उन्‍नति के योग बन रहे हैं । ये वर्ष आपके लिए शुभ ही शुभ रहने वाला है । जो भी मनोकामनाएं आपने ईश्‍वर से मांगी है वो साल 2018 में जरूर पूरी होती नजर आ रही हैं ।

कर्क राशि
छठे भाव में सुवर्ण पाद पर होंगे शनि । इसे चलते इस राशि के जातक मिलेजुले प्रभाव में रहेंगे । सुख-दुख, लाभ-हानि के साथ मेहनत का मिला

जुला संयोग रहेगा । अपनों से धोखे की संभावना है ।
सिंह राशि – पांचवें भाव में रजत के पाये पर शनि के गमन से आपको लाभ, सुख, आर्थिक और सामाजिक रूप से सुख की प्राप्ति होगी । पारिवारिक स्थिति सुखमय रहेगी । साल 2018 आपके लिए शुभ रहेगा ।

कन्या राशि
इस राशि के जातक की कुंडली में शनि चतुर्थ भाव में लौह पाद पर गमन करेंगे । ये दशा उपयुक्‍त नहीं है । कलह के हालात बनें । शनि से अशांति रहेगी, परिवार में बीमारियों का आना जाना लगा रहेगा । काम बनते-बनते बिड़ सकते हैं । कारोबार में लाभ की जगह हानि होगी, जिसकी वजह से बना-बनाया व्‍यवसाय ठप पड़ सकता है । नया काम करने के लिए साल 2018 उपयुक्‍त नहीं है ।

तुला राशि
इस राशि के जातकों की कुंडली में तीसरे भाव में ताम्र के पाये में शनि का गमन होगी । इस राशि पर मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा रहेगी । उद्योग

और व्‍यापार में लाभ रहेगा । सामाजिक रूप से मान-सम्‍मान बढ़ेगा । शनि की कृपा से सब कुछ सुखमय रहेगा और सब कुछ अच्छा ही अच्‍छा रहेगा । साल 2018 आपके लिए शुभ रहने वाला है । नौकरी पेशा लोगों के लिए ये वर्ष उन्‍नति और प्रमोशन का रहने वाला है ।

वृश्चिक राशि
द्वितीय भाव में रजत पाद पर होगा शनि का गमन । पैरों की ओर से शनि उतरेंगे, इस वजह से पूरा वर्ष मंगलमयी होगा । पूरे वष र्आपको लाभ

की प्राप्ति होगी, अर्थोपार्जन में वृद्धि होगी । मन प्रसन्न रहेगा, जमीन, व्‍यापार, मकान, वाहन आदि का सुख प्राप्‍त होगा ।
धनु राशि : प्रथम भाव में सुवर्ण पाद पर होगा शनि का गमन । आपके लिए समय साल 2018 हितकर नहीं है, आय से अधिक खर्च की वजह से परेशान रहेंगे । स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चिंता रहेगी । परिवार में कलह हो सकती है  ।

मकर राशि
इस राशि के जातकों की कुंडली मे शनि बारहवें भाव में लौह पाद पर रहेंगे । शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहने वाला है । वर्ष भर कष्‍ट सताएंगे, विघ्न-बाधा के साथ परिवार के किसी सदस्य से बिछड़ना पड़ सकता है ।
कुंभ राशि : इस राशि के जातकों की कुंडली के ग्याहरवें भाग में सुवर्ण पाद पर शनि रहेंगे । संघर्ष के बावजूद सफलता मिलने में कठिनाई होगी । मानसिक रूप से परेशान रहेंगे ।  उदासी और अशांति का माहौल रहेगा ।

मीन राशि
इस राशि के जातकों के दसवें भाव में ताम्र पाद पर शनि गमन करेंगे । धन के अभाव से मुक्ति मिलेगी, आप पर वर्ष भर मां लक्ष्‍मी की कृपा

रहेगी । परिवार में शांति का माहौल रहेगा । काम में लाभ होगा । सेहत भी अच्‍छी रहने वाली है । मित्रों से संबंध मजबूत होंगे । साल 2018 में आपकी नौकरी में पदोन्‍नति पक्‍की है, उच्‍च अधिकारी आपके काम से अत्‍यंत प्रसन्‍न रहेंगे ।