जपें श्री राधा के ये नाम, मिलेगा प्रेम और सुख का वरदान

श्री राधा रानी के नाम का जप श्री कृष्‍ण के नाम जप जितना ही प्रभावशाली है, जानें राधा रानी के वो नाम जिनका उच्‍चारण मात्र आपकी सभी समस्‍याओं को दूर कर देगा ।  

New Delhi, Mar 11 : प्रेम का दूसरा नाम है श्रीकृष्‍ण और राधा, इनके प्रेम को जीवात्‍मा और परमात्‍मा का मिलन कहा जाता है । सदियां गुजर गईं राधा-कृष्‍ण की प्रेम कथाएं सुनते सुनाते । ज्‍योतिष शास्‍त्र हो या फिर वास्‍तु राधा रानी और कृष्‍ण प्रेम का प्रतीक ही माने जाते हैं । इनकी भले शादी ना हुई हो, ये विवाह के बंधन में ना बंधे हों लेकिन दोनों ने एक दूसरे को अटूट प्रेम किया है । ऐसा प्रेम जिसके अनुभव मात्र से आप खुद को सकारात्‍मक महसूस करने लगेगें । आज आपको बताते हैं राधा रानी के उन नामों के बारे में जो आपको जीवन में कभी दुखी नहीं होले देंगे ।

राधा रानी के दिव्‍य नाम
शास्‍त्रों में बताया गया है श्री राधा रानी के 32 नामों का स्मरण करने से आपके जीवन में सुख, प्रेम और शांति का वरदान समाहित होता है ।  आपकी धन – संपंत्ति से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती है । आपको प्रेम और शांति की प्राप्ति होती है । राधा जी के यह नाम जीवन को सुखमय बनाते हैं, आपके दांपत्‍य जीवन से जुड़े सभी कलेश दूर हो जाते हैं । इन नामों का जप करने से आपको दिव्‍य सुख की प्राप्ति है ।

शास्‍त्रों में कहा गया है
शास्‍त्र कहते हैं – जो भी श्रद्धापूर्वक राधा जी के नाम का आश्रय लेता है वह प्रभु की गोद मै बैठ कर उनका स्नेह पाता है । ब्रह्मवैवर्त पुराण में स्वयं श्री हरि विष्णु जी ने कहा है कि जो व्यक्ति अनजाने मैं भी राधा कहता है उसके आगे मैं सुदर्शन चक्र लेकर चलता हूं । उसके पीछे स्वयं शिव जी उनका त्रिशूल लेकर चलते हैं । उसके दाईं ओर इंद्र वज्र लेकर चलते हैं और बाईं तरफ वरुण देव छत्र लेकर चलते हैं ।

ये हैं श्री राधा रानी के दिव्‍य नाम
राधा रानी के उन दिव्‍य नामों को जानने से पहलें ये जान लें कि आप इनका उच्‍चारण जब भी करने बैठें तो शांत मन से करें, अति उत्‍साह के साथ भक्ति का भाव जुड़ नहीं पाता । आगे जानिए 32 दिव्‍य नाम ।
1 : मृदुल भाषिणी राधा ! राधा !!
2 : सौंदर्य राषिणी राधा ! राधा !!
3 : परम् पुनीता राधा ! राधा !!

रूप का करें स्‍मरण
राधा रानी के अन्‍य नाम आगे दिए गए हैं, इन नामों का उच्‍चारण ईश्‍वर के समक्ष बैठकर करें, आंखें बंद कर प्रभु श्रीकृष्‍ण और राधा रानी के रूप का स्‍मरण
4 : नित्य नवनीता राधा ! राधा !!
5 : रास विलासिनी राधा ! राधा !!
6 : दिव्य सुवासिनी राधा ! राधा !!
7 : नवल किशोरी राधा ! राधा !!
8 : अति ही भोरी राधा ! राधा !!
9 : कंचनवर्णी राधा ! राधा !!
10 : नित्य सुखकरणी राधा ! राधा !!

दो शरीर एक प्राण
राधा रानी और कृष्‍ण ये दो नहीं एक ही नाम । एक दिल दो जान है, दो शरीर और एक प्राण हैं । आगे जानिए श्री राधा रानी के अन्‍य नाम –
11 : सुभग भामिनी राधा ! राधा !!
12 : जगत स्वामिनी राधा ! राधा !!
13 : कृष्ण आनन्दिनी राधा ! राधा !!
14 : आनंद कन्दिनी राधा ! राधा !!
15 : प्रेम मूर्ति राधा ! राधा !!
16 : रस आपूर्ति राधा ! राधा !!

गृह कलेश से मुक्ति
इन नामों का उच्‍चारण वो सभी लोग करें जिनके दांपत्‍य जीवन में कुछ समस्‍याएं आ रही हैं । घर में अकसर ही कलेश का वातावरण रहता है ।
17 : नवल ब्रजेश्वरी राधा ! राधा !!
18: नित्य रासेश्वरी राधा ! राधा !!
19 : कोमल अंगिनी राधा ! राधा !!
20 : कृष्ण संगिनी राधा ! राधा !!
21 : कृपा वर्षिणी राधा ! राधा !!
22: परम् हर्षिणी राधा ! राधा !!

मंत्र समान है श्री राधा रानी का नाम
ईश्‍वर रूप का नाम ही स्‍वयं में मंत्र समान होता है और फिर जो स्‍वयं श्रीकृष्‍ण की वामांग में विराजमान हैं उनके नाम का जप तो आपको जीवन के कई सुखों से परिपूर्ण कर देगा ।
23 : सिंधु स्वरूपा राधा ! राधा !!
24 : परम् अनूपा राधा ! राधा !!
25 : परम् हितकारी राधा ! राधा !!
26 : कृष्ण सुखकारी राधा ! राधा !!
27 : निकुंज स्वामिनी राधा ! राधा !!

कृष्‍ण की प्रेमिका राधा
राधा रानी श्री कृष्‍ण की अर्धांगिनी तो नहीं बनीं लेकिन पूरे विश्‍व में वो श्रीकृष्‍ण के वामांग में ही विराजमान होती है । श्री कृष्‍ण और श्री राधा के रूप की तस्‍वीरें अपने सोने के कमरे में जरूर लगाएं ।
28 : नवल भामिनी राधा ! राधा !!
29 : रास रासेश्वरी राधा ! राधा !!
30 : स्वयं परमेश्वरी राधा ! राधा !!
31: सकल गुणीता राधा ! राधा !!
32 : रसिकिनी पुनीता राधा ! राधा !!