आज है रवि पुष्य का शुभ योग, परेशानियों से बचने के लिये जरुर करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र में पुष्य नक्षत्र को बहुत ही शुभ माना जाता है, इस दिन रवि पुष्य का योग बेहद शुभ बन रहा है।

New Delhi, May 20 : इन दिनों हिन्दू धर्म में ज्येष्ठ मास का अधिक महीना चल रहा है, जो कि 13 जून तक रहेगा। ज्योतिष एक्सपर्ट्स के अनुसार 20 मई रविवार को अधिक मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी और षष्टी तिथि है। रविवार को पुष्यट नक्षत्र पूरे दिन रहेगा। ज्योतिष शास्त्र में पुष्य नक्षत्र को बहुत ही शुभ माना जाता है, इस दिन रवि पुष्य का योग बेहद शुभ बन रहा है। इस दिन अगर आप कुछ उपाय करेंगे, तो आपके जीवन में आने वाली परेशानियां दूर हो जाएगी।

ऐसे लोग ध्यान दें
जिन लोगों की कुंडली में सूर्य नीच की स्थिति में हो, यदि वो रवि पुष्य पर सूर्य यंत्र की स्थापना अपने घर पर करें, साथ ही पूजा करें, तो उनकी कुंडली के दोष कम हो सकते हैं, surya-devसाथ ही ऐसे लोगों को विशेष लाभ भी मिलता है। इसलिये जिन लोगों की कुंडली में सूर्य नीच की स्थिति में हो, वो ऐसा अवश्य करें।

सूर्य को जल चढाएं
रवि पुष्य के शुभ योग में सुबह जल्दी उठकर स्नान-ध्यान के बाद सूर्य देवता को तांबे के लोटे से जल का अर्ध्य दें। पानी में कुंकुम तथा लाल रंग के फूल भी मिला लें, suryapujaइसे बेहद शुभ माना जाता है। अर्ध्य देते समय ऊं घृणि सूर्याय नमः मंत्र का जाप करते रहे। ऐसे सूर्य को अर्ध्य देने से मन की हर इच्छा पूरी हो सकती है।

ऐसे करें सूर्य दोष कम
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तांबा सूर्य का धातु माना जाता है, रवि पुष्य के शुभ योग में तांबे का एक सिक्का या तांबे का चौकोर टुकड़ा नदी में प्रवाहित करें, watering-the-sunऐसा करने से कुंडली में सूर्य दोष कम होता है। जिन लोगों के बने-बनाये काम बिगड़ जाते हैं, वो ऐसा जरुर करें।

दान करें
ज्योतिष में दान का विशेष महत्व बताया गया है, अगर आप रवि पुष्य के दिन लाल कपड़े में गेहूं और गुड़ बांधकर दान करेंगे, तो आपकी हर इच्छा पूरी होगी। daanजरुरी नहीं कि किसी ब्राह्मण को ही दान दिया जाए, किसी जरुरतमंद या फिर लाचार व्यक्ति को भी आप दान दें। ज्यादा लाभ मिलेगा।

नदी में करें प्रवाहित
रवि पुष्य के शुभ योग में गुड़ और कच्चे चावल को नदी में प्रवाहित करना बेहद शुभ माना जाता है। हालांकि नदी में इसे नाम मात्र का भी प्रवाहित करें। gangaपहले कुछ चावल और गुड़ लें। थोड़ा सा नदी में प्रवाहित करने के बाद किसी लाचार या जरुरतमंद को बाकी दान कर दें।

ऐसे खुश होंगे सूर्य देव
अगर सूर्यदेव को प्रसन्न करना हो, तो रविवार के दिन पके हुए चावल में गुड़ और दूध मिलाकर खाएं, इस उपाय से सूर्यदेव प्रसन्न होंगे और आपके जीवन में खुशियां देंगे। surya-jal-arpanइसके अलावा भी आप कच्चे चावल को दूध और गुड़ के साथ खीर भी बना सकते हैं, उसका भी सेवन कर सकते हैं।