नजर लगते ही तुरंत करें ये आसान उपाय, बुरे से बुरा दोष भी हट जाएगा

क्‍या नजर वाकई में लगती है, या ये सिर्फ अंधविश्‍वास है । आइए जानते हैं नजर दोष लगने को लेकर क्‍या मान्‍यताएं हैं और अगर नजर लग जाएं तो उसे कैसे उतारा जा सकता है ।

New Delhi, Jan 18 : नजर लगना, हर धर्म में नजर दोष को अलग-अलग तरह से एक्‍सप्‍लेन किया गया है । कहीं इसे नजर लगना कहा जाता हे तो कहीं इसे दैत्‍य की नजर कहा जाता है कहीं ये ईविल आर्ठ के नाम से जाना जाता है । लेकिन असल में नजर लगना है कया, किसी व्‍यक्ति का किसी वस्‍तु, व्‍यक्ति को देखकर बुरे मन से मचलना ये है जर लगना । नजर लगने के दुष्‍प्रभाव बड़ों में, बच्‍चों में , स्‍त्री और पुरुषों में अलग-अलग नजर आते हैं । क्‍या आप जानते हैं नजर लगना एक तरह से नकारात्मक ऊर्जा का एक घेरा जैसा माना जा सकता है, जो व्‍यकित को कई प्रकार से दुष्‍प्रभावित करता है ।

नजर लगी है कैसे पहचानें
नजर लगने के लक्षण होत हैं जिन्‍हें पहचानकर आप पता लगा सकते हैं कि नजर कितनी बुरी हैया उसका कितना बुरा प्रभाव हो रहा है । इसके  अलग-अलग लोगों में लक्षण इस प्रकार है नन्‍हे बच्‍चों का बार-बार रोना, उल्‍टी होना, डायरिया होना, नई मां का दूध एकदम सूख जाना, घर में दुधारू पशुओं का दूध सूखना, जानवर का मरना, नींद गायब हो जाना, पढ़ने वाले बच्‍चे का अचानक से पढ़ाई में मन ना लगना ।

ये भी है लक्षण
इसके अलावा आपके काम की जगह, या फिर घर में होने वाली कुछ ऐसी बातें भी हैं जो नजर दोष की ओर इशारा करती हैं । जैसे अचानक से आपका बहुत अधिक तनाव में आ जाना । बिना बात के धन सम्बन्धी नुकसान होना । घर में लगातार दूध का फट जाना । आपके वजन में कमी होना । ऑफिस में चीजों का टूटना फूटना, पानी का बिखरना, चोरी या घर में नुकसान होना, पति-पत्‍नी के बीच मतभेद होना ।

नजर दोष से बचने के उपाय
खुद को, अपने घर को, दफ्तर को बुरी नजर से उपाने के कुछ सामान्‍य उपाय हैं जिनका इस्‍तेमाल आप कर सकते हैं । ऑफिस के दरवाजे पर नींबू-मिर्ची का टोटका हर शनिवार को लगाएं । जब पुराने को नए से बदलें तो पुराने को चौराहे पर फेंक आएं । घर में ईविल आई लगाएं, ये आसानी से मिल जाता है । घर को बुरी नजर से बचाने के लिए डेविल फेस या ऊं का चिन्‍ह घर की ऊंची जगह पर लगाएं ।

नजर दोष उतारने के उपाय
अगर किसी पर नजर लग जाए तो उसे उतारने के कई तरीके हैं । लाल मिर्च, लौंग, काली मिर्च, नमक, आग, दिया बत्‍ती आदि का इस्‍तेमाल करके नजर उतारी जाती है । बच्‍चों की नजर उतारने के लिए लाल मिर्च का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका धस्‍का बच्‍चे को नुकसान पहुंचाता है । बच्‍चों की नजर उतारने के लिए नमक, पानी, बत्‍ती वाले उपायों का प्रयोग करें ।

लाल मिर्च और पानी का उपाय
नजर उतारनी हो तो जग में पानी भरें और इसमें चार लाल मिर्च लें । इसके बीज अलग निकालकर रख दें । अब इस पानी को, जिसकी नजर उतारनी है उसके ऊपर से 7 बार उतार लें । अब इस पानी को घर के बाहर किसी भी सड़क पर फेंक दें । ऐसा करने से नजर दोष दूर होता है । नमक का इस्‍तेमाल भी नजर लगने पर किया जाता है । इसके लिए मुठ्ठी में नमक लें । अब इस मुठ्ठी से व्‍यक्ति की नजर उतारे और चलते पानी में नमक को प्रवाहित कर दें, बुरी नजर दूर हो जाएगी ।

शत्रु अगर परेशान कर रहे हों तो
पानी के टोटके तब इस्‍तेमाल किए जाते हैं जब कोई आपको बहुत ज्‍यादा परेशान कर रहा हो । ये टोटके किसी का गलत करने के उद्देश्‍य से ना करें, बस अपने फायदे के लिए इस्‍तेमाल करें । अगर आपको कोई बेवजह परेशान कर रहा हो तो, सुबह सवेरे जब आप नहाने जाएं तो इसी पानी से उस व्‍यक्ति का नाम लिखें । आप इस पर अपने लेफ्ट पैर से तीन बार ठोकर मारें । आप महसूस करेंगे आपकी परेशानी थोड़ी कम होने लगी है ।

नमक और पानी का टोटका
अगर आपके घर में कोई ऊपरी साया है तो आप नमक और पानी का एक टोटका इस्‍तेमाल करें । इस टोटके के लिए आपको एक कांच का गिलास लेना है, इसमें पानी भरें और अब इसको घर के किसी भी दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें, अब इस पानी वाले गिलास के पीछे एक पीले रंग का बल्‍ब फिट कर दें । ऐसा करना आपके घर को बुरी नजर के साथ बुरे साए से भी बचाकर रखेगा ।

गर्भवती महिलाओं और नई प्रसूताओं को नजर दोष से बचाने का उपाय
गर्भवती महिला, या नई प्रसूता जब भी घर से निकलें तो अपने साथ धारदार चाकू अवश्‍य रख लें । नीम के पत्‍ते का प्रयोग भी कर सकते हैं । घर आने पर नीम के पततों को जला दें । ये हर तरह की बुरी नजर को दूर रखता है । बुरी नजर का साया व्‍यक्ति पर तब अपना प्रभाव दिखाता है जब वो कमजोर पउ़ने लगता है, ईश्‍वर पर अपना विश्‍वास खोने लगता है । उस परम शक्ति पर विश्‍वास बनाए रखें कोई आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता ।