घर के कोने-कोने का वास्‍तुदोष दूर करने का सबसे सटीक उपाय, अब तक किसी ने नहीं बताया होगा

नमक किसी भी खाने का स्‍वाद बढ़ा देता है … उसी तरह वास्‍तु दोषों को देर करने में नमक का बड़ा अहम रोल है । चुटकी भर नमक के साधारण से उपाय कई समस्‍याओं का निवारण करने में सक्षम हैं ।

New Delhi, Sep 09: नमक के उपाय, ये सुनकर आप शायद इसे हंसी में लें, या फिर अंधविश्‍वास समझकर इसे मानें ही ना । लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र में नमक के कुछ ऐसे आसान और सरल से उपाय दिए गए हैं जिन्‍हें अपनाकर आन धन, दरिद्रता और सेहत संबंधी कई परेशानियों का समाधान प्राप्‍त कर लें । ज्‍योतिष शास्‍त्र भी नमक के उपायों को चमत्‍कारी मानता है ।
दरिद्रता दूर करता है नमक – घर में नकारातमकता के कारण आती है दरिद्रता । और इसे दूसर करने का उपाय है समुद्री नमक । गुरुवार के दिन आप समुद्री नमक मिले पानी से पोछा लगाएंगे तो घर की नेगेटिव एनर्जी कम होगी । ये उपाय हर गुरुवार करने से घर से नकारात्‍मकता खत्‍म हो जाएगी ।

दूर होगा बाथरूम और टॉयलेट का वास्‍तु दोष
हर तरह की गंदगी को दूर करने की क्षमता रखता है नमक । एक कांच की कटोरी में समुद्री नमक डालकर, इस कटोरी को अपने बाथरूम में रखें ।इसी तरह टॉयलेट में भी नमक की कटोरी रखें । 15 दिन के अंतराल पर नमक को बदलते रहें । पुराना नमक टॉयलेट में ही बहा दें । ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी ।
पॉजिटिव विचारों के लिए – अगर आपका मन नकारात्‍मक हो रहा हो, किसी तरह की परेशानी, चिंता या डर आपको सता रहा हो तो दोनों हाथों में साबुत नमक लेकर थोड़ी देर खड़े रहें और फिर इस नमक को पानी में बहा दें ।

बना रहेगा धन का प्रवाह
अपने घर के साउथ – वेस्‍ट कॉर्नर में एक कांच के गिलास में पानी और नमक मिलाकर रख दें । इस गिलास के पीछे लाल रंग का बल्‍ब लगा दें । गिलास में जब भी पानी सूख जाए तो इसे दोबारा भरकर वहीं रख दें । ये उपाय घर में धन का प्रवाह बनाए रखता है घर पर बरसेगी बरकत – कांच के बर्तन में नमक रखें उसमें कुछ लौंक डाल दें । अब इस बर्तन को घर के किसी भी सुरक्षित कोने में रख दें । इस उपाय से घर में बरकत बनी रहेगी । और धन की आवक बनी रहेगी, आपको कभी धन की कमी नहीं सताएगी ।

नमक से उतारें नजर
छोटे बच्‍चों को नजर बहुत जल्‍दी लगती है । नजर उतारने के दूसरे तरीके जैसे मिर्च या आग की बत्‍ती का तरीका बच्‍चों के साथ करना थोड़ा कठिन हो जाता है । ऐसे में बच्‍चे की नजर आप नमक से उतारे । बच्‍चे को नजर लग जाए तो एक चुटकी नमक, सात बार  उस पर से उतारकर बहते पानी में डाल दें । या नल के बहते पानी में बहा दें ।
शनि का प्रभाव – अगर आप चाहते हैं शनि की कुदृष्टि आप पर ना पड़े तो खाने में नमक कम लगने पर सफेद नमक ऊपर से ना डालें । इसकी जगह काला नमक इस्‍तेमाल करें ।