सावन सोमवार – आज ऐसे करें पूजा हर मनोकामना होगी पूर्ण

अगर आप बच्चे की कामना कर रहे हैं, तो सावन में हर रोज शिवलिंग पर धतूरा चढाएं, शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से जल्द ही घर में किलकारी गूंजती है।

New Delhi, Aug 20 : सावन के महीने में शिवलिंग की पूजा करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये। इन छोटी-छोटी बातों से आपके जीवन में बहुत बदलाव देखने को मिलेंगे और भोले-शंकर की कृपा आपके पूरे परिवार पर रहेगी। अगर आपकी कुंडली में शनि दोष है, या फिर किसी भी तरह से शनि आपको परेशान कर रहे हैं, तो आप जल (गंगाजल या साफ पानी) में काले तिल मिला लें, फिर उसे शिवलिंग पर चढाएं।

शिवलिंग को रगड़े
सावन में शिवलिंग पर जल चढाने के बाद अपने दोनों हथेलियों से शिवलिंग को रगड़े, ऐसा होना चाहिये, जैसे लगे कि आप शिवजी के पैर दबा रहे हों। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि ऐसा करने से भाग्य की बाधा दूर होती है, और आरोग्य सुख के साथ जीवन में प्रगति की रफ्तार तेज होती है। अगर आपकी कुंडली में मंगल का दोष है, तो घर में पके हुए चावलों से भगवान भोले शंकर की पूजा करें।

बीमारियों से बचने के लिये
अगर आप या आपके घर में अकसर बीमारियां लोगों को परेशान करती रहती है, तो फिर पानी में दूध और काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढाएं, ऐसा करने से जल्द ही रोगों से मुक्ति मिलती है। अगर घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, तो रोजाना शिवलिंह पर अखंडित चावल यानी अक्षत चढाएं। ऐसा करने से भगवान भोले शंकर के साथ माता लक्ष्मी की भी कृपा बरसती है। साथ ही मानसिक और आर्थिक बल मिलता है।

बच्चे की कामना है, तो ये काम करें
अगर आप बच्चे की कामना कर रहे हैं, तो सावन में हर रोज शिवलिंग पर धतूरा चढाएं, शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से जल्द ही घर में किलकारी गूंजती है। अगर मेहनत के बावजूद आपको सफलता नहीं मिल पा रही है, तो सावन में हर रोज पारद शिवलिंग की पूजा करें, आप अपने घर में पारद शिवलिंग की स्थापना भी कर सकते हैं।

चमेली के फूल
अगर आप वाहन सुख चाहते हैं, तो सावन में रोजाना शिवलिंग पर पूजा करते समय चमेली के फूल चढाएं, साथ ही ओम नमः शिवाय का 108 बार जाप करें, ऐसी मान्यता है कि इससे वाहन और भौतिक सुख की प्राप्ति होती है। अगर शादी में देरी हो रही है, या फिर वैवाहिक जीवन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है, तो सावन में रोजाना शिवलिंग पर जल में केसर मिलाकर चढाएं, साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करें। जल्द ही आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।