दूसरा नवरात्र : सूरज ढलने से पहले आज कर लें राशिनुसार ये उपाय, रोजमर्रा की मुश्किलें कम हो जाएंगी  

राशिनुसार करें ये उपाय, आपकी सारी मुश्किलें हो जाएंगी दूर । धन, कर्ज, रोजगार, पारिवारिक कलह, संतान समस्‍या से जूझ रहे हैं तो इन उपायों का प्रयोग आपकी समस्‍याओं को दूर कर सकता है ।

New Delhi, Oct 11 : मां भगवती का आशीर्वाद आप सभी पर बना रहे इसके लिए शास्‍त्रों में राशिनुसार कुछ उपाय बताए गए हैं । प्रत्‍येक राशि के लिए एक अचूक उपाय, जिसके प्रयोग मात्र से आपकी सभी मुश्किलें दूर हो जाएंगी । इन उपायों का प्रयोग प्रतिदिन करें, नवरात्र के नौ दिन इन उपायों के लिए सर्वश्रेष्‍ठ माने गए हैं । इन्‍हें करने से आपकी कई समस्‍याएं दूर हो जाएंगी ।

Advertisement

मेष राशि
इस राशि के जातकों को हनुमान चालीसा या दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करने की सलाह दी जाती है । स्‍कंदमाता की पूजा करने से आपको बहुत लाभ होगा ।
वृषभ राशि – वृषभ राशि के जातक मां महागौरी की पूजा करें । सफेद वस्‍त्र पहनकर मां गौरी को मीठे का भोग लगाएं, लाल फूल चढ़ाएं । साथ ही ललिता सहस्‍त्रनाम का पाठ करें । बहुत लाभ होगा ।
मिथुन राशि
इस राशि के जातकों के मन में पैदा हुआ भ्रम देवी मंत्रों के जाप से दूर हो जाएगा । मां ब्रह्मचारिणी की आराधना करने की सलाह दी जाती है लाभ होगा ।
कर्क राशि – आपकी राशि के जातक मां शैलपुत्री की आराधना करें । इसके साथ ही प्रतिदिन लक्ष्‍मी सहस्‍त्रनाम का पाठ करें । आठवें दिन यानी की अष्‍टमी पूजन के दिन कन्‍या को भोज कराएं । आपकी मन की मुरादें पूरी हो जाएंगी ।

Advertisement

सिंह राशि
इस राशि के जातक मां कुष्‍मांडा की आराधना करें । दुर्गा मंत्रों का जाप करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक रहेगा । ध्‍यान रहे इसका प्रयोग पूरे 9 दिनों तक करें , एक भी दिन छूटना नहीं चाहिए ।
कन्‍या –  इस राशि के जातकों को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की सलाह दी जाती है । आपको लक्ष्‍मी मंत्र का उच्‍चारण करना होगा ।
तुला राशि
इस राशि के जातकों को मन के भावों पर नियंत्रण करना मुश्किल हो जाता है । ऐसी स्थिति में आपको मां महागौरी की पूजा और काली चालीसा के पाठ की सलाह दी जाती है ।
वृश्चिक राशि – मां स्‍कंदमाता की आराधना करें, साथ में दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करें । नियमपूर्वक इसे करने से आपको बहुत ही लाभ होगा ।

धनु राशि
मां चंद्रघंटा की आराधना आपके लिए शुभ मानी गई है, इसके साथ ही मंत्रों का उच्‍चारण करें । देवी मंत्रों का जाप करने से आप पर मां भगवती की असीम कृपा होगी ।
मकर राशि – मां काली की आराधना करें, आपका उद्धार मां काली की पूजा से ही होगा । इसके लिए संध्‍या का समय चुनें और नीले वस्‍त्र पहनकर देवी को भोग लगाएं । साथ में नर्वाण मंत्र का जाप करें ।
कुंभ राशि
मां कालरात्रि कर आराधना करें, साथ में देवी कवच का पाठ करें । आपके कष्‍ट दूर हो जाएंगे साथ ही सारी मुश्किलें हल हो जाएंगी ।
मीन – आपकी राशि के जातक मां चंद्रघंटा की पूजा करें साथ ही हल्‍दी की माला से मां बगलामुखी के मंत्रों का जाप करें । बहुत लाभ होगा साथ ही सभी कष्‍ट दूर हो जाएंगे ।