सितंबर महीने का राशिफल, पढ़ें 12 राशियों का मासिक राशिफल, यह महीना 4 राशियों के लिए कठिन है

इस महीने होन वाला है व्‍यापार में लाभ, सेहत में सुधार, बन सकते हैं विदेश जाने के योग । आगे पढ़े 12 राशियों को मासिक राशिफल और जानें इस पूरे महीने आपके लिए कौन से नए अवसर खुलने वाले हैं ।

New Delhi, Sep 01 : मेष – प्रथम सप्ताह में व्यापार-धंधे में मंदी का असर दिखाई दे सकता है। व्यापार-धंधे में परिवर्तन आने की भी संभावना बन रही है। इस समय प्रॉफेशनल मोर्चे पर बड़ा निवेश करना नुकसान भरा हो सकता है। इसलिए नया निवेश, नई व्यवसायिक जमीन की खरीदारी, नई मशीनरी अथवा अन्य किसी प्रकार का निवेश न करें। आपके द्वारा पहले किए गए निवेश में ही बढ़िया से बढ़िया लाभ प्राप्त होगा। द्वितीय सप्ताह में आप ढीली-ढाली कार्यपद्धति छोड़कर कुछ नया करने का प्रयत्न करेंगे। आप उत्साहपूर्वक काम कर सकेंगे। ननिहाल पक्ष से संबंधों में सुधार होगा तथा नौकरी में बढ़िया उन्नति होगी। पेट संबंधी रोग होने की आशंका है, इससे बचें। जुकाम-कफ अथवा वायरल इंफेक्शन होने की भी आशंका है। शत्रुओं पर विजय प्राप्ति के योग हैं। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। बेरोजगार व्यक्ति को रोजगार मिलने का उत्तम अवसर प्राप्त होगा। आप नया कार्य करने अथवा नई जवाबदारी उठाने से पहले हर एक पक्ष का विचार करके निर्णय लें। विद्यार्थियों को योजना बनाकर पढ़ाई में आगे बढ़ने के लिए तथा नए-नए विषयों के अध्ययन के लिए उत्तम समय रहेगा। व्यवसाय में प्रगति होगी। नई नौकरी के लिए अवसर प्राप्त होगा। आपके द्वारा किए गए कार्य की प्रशंसा होगी। महीने के अंतिम चरण में कोर्ट कचहरी के कार्यों से बचना ही बेहतर है। चिंता सता सकती है। धार्मिक यात्रा के लिए अनुकूल समय है। विदेशगमन के लिए भी उत्तम समय है। पिता की तबियत नरम-गरम रहेगी। पिता के स्वास्थ्य की संभाल करें अन्यथा हॉस्पिटल में भर्ती कराने की नौबत आ सकती है।

वृषभ
व्यवसाय को ध्यान में रखते हुए उधारी से संबंधित सकारात्मक काम होगा। आपके लिए कुल मिलाकर यह वर्ष भी निवेश को ध्यान में रखते हुए शुभ है। बीते महीने से बुध का सहयोग आपको नहीं मिल रहा, जिसके कारण कम्युनिकेशन, वाणी-व्यवहार और आर्थिक रूप से भी आपको आनंद नहीं आ रहा। इस समस्या के समाधान के लिए आप भगवान विष्णु की पूजा करें। विष्णुसहस्र का पाठ करें। एकादशी का उपवास कर सकते हैं। तुलसी के पौधे के पास प्रतिदिन सुबह-शाम दीया जलाएं। ये सभी उपाय आपके लिए आर्थिक प्रगति के द्वार खोलने में मददगार होंगे। आप संपत्ति के विषय में बारीकी से ध्यान देंगे। आपको यह ध्यान में आएगा कि स्वयं के मानसिक बल और कुशलता का योग्य ढंग से उपयोग करते हुए आप अपनी कार्यक्षमता में वृद्धि करके स्वयं की आर्थिक परिस्थिति में बहुत सुधार ला सकते हैं। आंशिक रूप से मंगल-केतु का प्रभाव आपको देखने को मिलेगा, इसलिए यदि आप अपने लिए समय नहीं निकालेंगे तो आपका स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है। अपने व्यवहार में आया हुआ परिवर्तन संबंधों में तनाव का कारण बन सकता है। संभव हो तो मनोरंजन के लिए समय निकालें और नियमित ध्यान भी करें। आपके आस-पास के लोग आपकी प्रगति से ईर्ष्यालु होकर आपके विरुद्ध हो सकते हैं परंतु चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। अपने काम पर ध्यान दें और आगे बढ़ें।

मिथुन
इस महीने अधिकांश समय आप प्रेम संबंधों अथवा विपरीत लिंगवाले व्यक्तियों के विचार में खोए रह सकते हैं। अविवाहित जातकों की योग्य व्यक्ति के साथ मुलाकात हो सकती है, नए संबंधों की शुरुआत के योग हैं। पूजा-पाठ में अधिक समय व्यतीत करेंगे। योग में भी रुचि रहेगी। गुरु के सानिध्य में रहने से लाभ प्राप्त होगा। संतान संबंधी सुख प्राप्त हो सकता है। विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन में सफलता मिलेगी परंतु अन्य गतिविधियों में समय खराब न हो, इसका ध्यान रखें। रुके हुए कामकाज में बातचीत द्वारा समाधान आएगा। परिजनों के साथ पिकनिक का कार्यक्रम बनाएंगे तो मानसिक रूप से ताजगी रहेगी। ननिहाल पक्ष से संबंधों में सुधार होगा तथा नौकरी में प्रगति होगी। उत्तरार्ध के समय में पेट संबंधी रोग होने की संभावना रहेगी। जुकाम-कफ अथवा वायरल इंफेक्श होने की भी संभावना बन रही है। शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। नया रोजगार प्राप्त होने के योग हैं। व्यवसाय में नया कार्य करने अथवा नई जवाबदारी उठाने के लिए योग्य समय नहीं है।

कर्क
आर्थिक और व्‍यावसायिक दृष्टि से लाभदायी शुरुआत होगी। नई योजना बना सकेंगे, जिससे व्यापार में लाभ होगा। परोपकार के प्रयोजन से किए गए कार्यों से आपका मन प्रफुल्लित रहेगा। धार्मिकता में वृद्धि होगी। लाभाकरी जनसंपर्क बनेंगे। तबियत थोड़ी-सी नासाज हो सकती है। किसी धार्मिक अथवा मांगलिक कार्यक्रम में आपकी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श होगा। अपने सभी कार्यों में सफलता मिलने से हर्ष का अनुभव करेंगे। आर्थिक क्षेत्र में आपकी उल्लेखनीय प्रगति होगी। मित्र और रिश्तेदारों के साथ मिलन होने से घर का वातावरण आनंद-उल्‍लास से परिपूर्ण रहेगा। मन की अस्थिरता से सप्ताह की शुरुआत होगी, मन में दृढ़ता बढ़ेगी और आप निश्चित दिशा में चिंतन करेंगे। स्वभाव में भावुकता रहेगी। अचल संपत्ति के विषय में फिल्हाल निर्णय स्थगित रखें। आपकी प्रतिष्ठा, लोकप्रियता और समृद्धि में वृद्धि होगी। प्रणय संबंध खिल उठेंगे। प्रेम का प्रस्ताव रखने और मिलने की संभावना है। दांपत्यजीवन में सुख और संतोष प्राप्त कर सकेंगे। चारों ओर से उत्तम समाचार प्राप्त होंगे। स्थिति पूर्णतः आपके पक्ष और नियंत्रण में रहेगी इसलिए इस समय का अधिकतम लाभ उठाने की सलाह है। कामकाज की व्यस्तता के बीच परिवार के लिए समय देंगे।

सिंह
महीने की शुरुआत का चरण आपके स्वास्थ्य के लिए सामान्य फलदायी कहा जा सकता है। विशेषकर असिडिटी, कील-मुहासे, त्वचा पर छाले, आंखों में जलन से संभलें। फुटकर कामकाज से जुड़े जातकों को कोई बड़ा ऑर्डर प्राप्त हो सकता है। नौकरी में बॉस आपके कार्य से खुश रहेगा। रुके हुए सरकारी कामकाज में सफलता मिलेगी। हांलाकि उग्रता और आवेश की मात्रा अधिक रहेगी, जिसके कारण किसी भी व्यक्ति के साथ व्यवहार करते समय गुस्से पर नियंत्रण रखें। आपको नौकरी में प्रगति का योग्य अवसर प्राप्त होगा। आपके किसी उत्तम कार्य का परिणाम आपको धन प्राप्ति रूप मे प्राप्त हो सकता है। जीवनसाथी के साथ हो रही गलतफहमी का निवारण होगा। उत्तरार्ध के दौरान धन हानि हो सकती है। स्वास्थ्य में थोड़ी तकलीफ रहेगी। आपके विचारों में नकारात्मकता आएगी। विद्यार्थियों के लिए धीमी गति से आगे बढ़ने का समय है। विशेषकर अपेक्षित परिणाम हेतु अधिक मेहनत के लिए तैयार रहना पड़ेगा। व्यवसाय में यदि पक्की योजना नहीं होगी तो आपको विशेष सफलता नहीं मिलेगी। हांलाकि इस समय आपका कहीं पार्टी और समारोह में जाने का कार्यक्रम बनेगा। किसी मित्र के साथ मुलाकात होगी।

कन्या
अभी आपकी वाणी में अनोखी छटा देखने को मिलेगी और उसके प्रभाव से आप किसी भी व्यक्ति से अपनी बात मनवा सकेंगे और उनसे अपनी मर्जी के अनुसार काम निकाल सकेंगे। आमदनी को लेकर भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। व्यवसाय में आपकी आशा के अनुरूप परिवर्तन आएगा। आपकी परिवर्तित कार्यशैली और आपके लिए अब लाभदायी परिणाम प्राप्त कराएगी। अविवाहितों के विवाह का प्रस्ताव आ सकता है। कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम बनेगा। पति-पत्नी की आत्मीयता में वृद्धि होगी। व्यापार में धन लाभ होगा। अपनी योग्यता और क्षमता का आप पूरा लाभ उठाएंगे। आपको नौकरी में योग्य अवसर प्राप्त होगा। उत्तरार्ध के दौरान आप निवेश को लेकर अधिक सक्रिय बनेंगे और उसमें उत्तम लाभ हो सकता है। प्रणयजीवन के किसी मामले में आपके संबंधों में टर्निंग पॉइंट आ सकता है। विद्यार्थियों को फिलहाल बहुत योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ना होगा। महीने के मध्य में स्वास्थ्य में थोड़ी तकलीफ की आशंका है।

तुला
दांपत्यजीवन में आनंद रहेगा। आप अपने व्यक्तित्व विकास और प्रदर्शन में उन्नति के लिए सक्रिय होंगे और इसके लिए खर्च करने में थोड़ी भी कसर नहीं छोड़ेंगे। नाटक, संगीत तथा आमोद-प्रमोद में समय व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों के लिए भी हाल में अनुकूलता बढ़ेगी। संतान की प्रगति होगी। महीने के पूर्वार्ध में पैतृक संपत्ति मिलने का अथवा इससे संबंधित समस्या का समाधान आपके पक्ष में आने की आशा रख सकते हैं। अपनी प्रगति के लिए किए गए प्रयासों में सफलता प्राप्त होगी। महीने के मध्य में भागीदार और नाते-रिश्तेदारों के साथ संबंध उत्तम रहेंगे। हांलाकि महीने के उत्तरार्ध में घर परिवार में खर्च की मात्रा बढ़ेगी। आपका अहित चाहने वालों से सावधान रहें। विद्या-अध्ययन में विघ्न आ सकता है। कानूनी और सरकारी समस्या सतत आपको परेशान कर सकती है। टैक्स और विभागीय जांच की घटना घटित हो सकती है। कोई आपकी प्रतिष्ठा को खंडित करने का प्रयास करेगा इसलिए अपनी छवि सुधारने के लिए आपको काफी समझौते करने पड़ेंगे और खर्च भी करना पड़ेगा। महीने के अंतिम चरण में परिवार में मेहमानों का आगमन होगा। मेहमानों के साथ आप व्यस्त रहेंगे। किसी भी स्पर्धा में उत्साह के साथ भाग लेंगे और सफलता भी प्राप्त करेंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई में मेहनत करनी पड़ेगी।

वृश्चिक
धार्मिक प्रसंग में जाने का कार्यक्रम बनेगा। आपको अध्यात्म में बहुत गहरी अभिरुचि होगी। धार्मिक कार्यों, यात्रा के ऊपर खर्च की प्रबल संभावना है। आप दान और परोपकार के कार्य कर सकते हैं। ननिहाल पक्ष का सुख उत्तम मिलेगा। संतान संबंधी समस्या दूर होगी। विद्यार्थियों के प्रदर्शन में सुधार आ सकता है। इस महीने विशेष रूप से आपको मेहनत में अधिक बल देना पड़ेगा क्योंकि कम मेहनत करने पर भी उत्तम फल प्राप्त करने की आशा फिलहाल रखने जैसी नहीं है। शेयर और बैंक के कार्यों में व्यस्त रहेंगे। उत्तरार्ध के दौरान अधिक आमदनी की संभावना है। बुजुर्गों, मित्रों और बड़े भाई-बहनों की तरफ से सहयोग मिलेगा और उनके कारण लाभ के अवसर उत्पन्न होंगे। सार्वजनिक जीवन में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। समाज के लिए काम करने की खूब इच्छा होगी। प्रणय प्रसंग में विशेषकर आप भोग-विलास और अंतरंग इच्छाओं को अधिक प्रधानता देंगे। किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी। विपरीत लिंग के व्यक्तियों और विलासितापूर्ण जीवनशैली पर आपके द्वारा आवश्यकता से अधिक खर्च करने की संभावना भी है।

धनु
वर्तमान समय में ग्रहों का साथ मिलता रहने से महीने की शुरुआत में आप आनंद, मौज-शौक, पार्टी करने में व्यस्त रहेंगे। घर-परिवार, नाते-रिश्तेदारों तथा संतान के साथ आप व्यस्त रहेंगे। नौकरी में आर्थिक लाभ होगा। इस स्थिति में अधिक खाने-पीने से स्वास्थ्य से संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है है। आपके धंधे का विकास और विस्तार होगा। नई नौकरी मिलने की संभावना है। आर्थिक आमदनी के स्रोतों में आपके द्वारा आमूल-चूल परिवर्तन करने की संभावना भी दिखाई दे रही है। आप निवेश की तरफ भी ध्यान देंगे और जहां जरूरी दिखाई देगा वहां परिवर्तन करेंगे। किसी मांगलिक कार्य का आयोजन करेंगे। अविवाहितों के विवाह में विघ्न या विलंब हो रहा है तो इस महीने समाधान आ सकता है। महीने के अंतिम पखवाड़े में प्रफेशनल ग्रोथ के लिए उत्तम ग्रह योग बन रहा है। आपमें ऊर्जा और उत्साह रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। करियर और भविष्य को लेकर बनाई गई योजनाओं में सफलता मिलेगी। उच्च सरकारी अधिकारियों और प्रतिष्‍ठत व्यक्तियों के साथ मेल-मिलाप का प्रसंग उपस्‍थित होगा। प्रफेशनल मोर्चे पर आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

मकर
आपमें अभी शक्ति की प्रचुर मात्रा का संचार होगा परंतु यदि उसके अनुरूप दिशा में नहीं चलेंगे तो बड़ी हानि का शिकार बन सकते हैं। स्वास्थ्य का विचार करें तो जिन जातकों को हड्डी, आंखों, स्नायु, एलर्जी से संबधित बीमारी है, उन्हें पहले पखवाड़े में विशेष सावधानी बरतनी पड़ेगी। जीवनसाथी के साथ संबंधों में तकलीफ खड़ी न हो इसका विशेष ध्यान रखें। आपके संबंधों में नीरसता आती महसूस होगी। हांलाकि पहले सप्ताह के बाद इस स्थिति में क्रमशः सुधार आएगा। जीवनसाथी के मामले में जल्दबाजी में निर्णय न लें। किसी का ऑपरेशन भी कराना पड़ सकता है। चिंता कम करने के लिए प्रतिदिन सुबह गहरी सांस लें, जिससे मन को शांति प्राप्त होगी। महीने के उत्तरार्ध के दौरान जमीन-मकान के कामकाज में रुकने और प्रतीक्षा करने की नीति अपनाने से लाभ होगा। जीवनसाथी के कारण लाभ होगा। वह आपके काम में मददगार साबित होंगे। तारीख 20 के बाद व्यवसायिक मोर्चे पर कामकाज में सुधार होता दिखाई देगा, जिससे आपके उत्साह में वृद्धि होगी। नौकरीपेशा लोग हाथ में आए किसी भी कार्य को सरलता से पूर्ण कर सकेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

कुंभ
महीने के प्रारंभिक समय में ग्रहों की स्थिति थोड़े अंशों में आपके पक्ष में दिखाई दे रही है। आपके कामकाज में थोड़ी प्रगति दिखाई दे रही है। महीने पूर्वार्ध के समय में नौकरीपेशा लोगों को सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, जो जातक अपना व्यवसाय करते हैं उन्हें भी लाभ हो सकता है। नए असाइइनमेंट और नए क्लाइंट्स मिलने से आमदनी में वृद्धि होती दिखाई देगी। आपके अधीन काम करने वाले व्यक्ति समर्पण की भावना के साथ आपका मददगार बनने की कोशिश करेंगे। वरिष्ठ अधिकारी भी आपके पक्ष में रहेंगे। हांलाकि इसके विपरीत दांपत्‍यजीवन में विवाद उत्पन्न हो सकता है। पत्‍नी तथा पुत्र की तबियत खराब हो सकती है। महीने के उत्तरार्ध में सरकारी और कानूनी समस्याएं आपका तनाव बढ़ा सकती हैं। अपच और पेट संबंधी रोग होने से शारीरिक तकलीफ की आशंका है। सरकार की तरफ से दंड, अदालती कार्यवाही अथवा धरपकड़ होने का भय रहेगा। शत्रु सिर उठाएंगे। गैर जरूरी और व्यर्थ के खर्च में वृद्धि होगी। जीवनसाथी को कष्‍ट न हो, इसका ध्यान रखें। इस समय आप कोई भी गलत निर्णय लेंगे तो पूरी जिंदगी भोगना पड़ेगा। सोच-समझकर कार्य करें।

मीन
अब आपको हर वस्तु का महत्व और उसका मूल्य समझना पड़ेगा। तुरंत पैसा प्राप्त करने की आशा न रखें और दूसरों के भरोसे न रहें। मीन राशि की खासियतें शायद इस महीने देखने को मिलने की संभावना है। जैसे कि आप अपनी बुद्धिमता के कारण आपकी अलग छाप सामने वाले व्यक्ति पर छोड़ते हैं। नवीन विचारों का सृजनात्मक उपयोग, भौतिक सुख-साधनों के उपभोग के लिए प्रबल इच्छा तथा उनकी प्राप्ति से प्रसन्नता होगी। विभिन्न माध्यमों के द्वारा धनोपार्जन करने के ज्ञान के साथ चिंतन और मनन का भाव रहेगा। ये सभी लक्षण आपकी मीन राशि में आए हैं। मीन जातक प्रेम के विषय में सरल और भावुक परंतु व्यवहार कुशल होते हैं। इसके अलावा आपमें अलग और नवीन प्रकार की वस्तुओं का उत्पादन करने की रुचि होती है। सूर्य बलवान होने से आपमें आत्मविश्वास बढ़ेगा और साथ में आप इस समय जिंदगी के तमाम भौतिक सुख वैभव का भरपूर लाभ लेने की कोशिश करेंगे और शायद इस समय आप बेहिसाब और उन्मुक्त होकर पैसा खर्च करें तो कोई आश्चर्य की बात नहीं है। मित्रता बनाए रखने के लिए अभी भी मंगल-केतु के साथ होने से गुस्से और क्रोध पर नियंत्रण तो करना ही पड़ेगा और मित्रों के साथ व्यवहार न बिगड़े, यह भी देखना पड़ेगा।
(Source:GaneshaSpeaks)