शनि की अशुभ छाया के 6 संकेत, अभी जानें और इनका उपाय करें

कैसे पता चले कि आप से शनि नाराज हैं, कैसे पता चले कि आप पर शनि की कुदृष्टि पड़ गई है, शनि के अशुभ संकेतों को इस प्रकार से जानिए ।

New Delhi, May 19 : हिंदू धर्म शास्‍त्रों में शनि देव न्‍याय के देवता माने गए हें । जिस भी व्‍यक्ति से शनि नाराज होते हैं उस व्‍यक्ति की फिर खैर नहीं । शनि के कुपित होने के भी कई कारण होते हैं, व्‍यक्ति के कर्म भी इसका कई बार कारण बनते हैं । शनि जिस पर अपनी नजर टेढ़ी कर दें उसके लिए जीवन में आगे बढ़ना, कुछ सकारात्मक करना मुश्किल हो जाता है । शनि की अशुभ छाया के संसंकेत आपको इस प्रकार पता चल सकते हैं । आगे पढ़ें वो 6 संकेत जो आपको सबसे पहले नजर आएंगे ।

पैसों का नुकसान
शनि की अशुभ छाया का सबसे पहला संकेत है पैसों का नुकसान होना । अचानक से व्‍यापार में लॉस होना, नौकरी छूट जाना, बचाया हुआ धन  खर्च हो जाना, आर्थिक तंगी होना ये सब संकेत है शनि की अशुभ छाया का । ऐसे कोई भी संकेत मिलने पर संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लें ओर तुरंत उपाय करें । इससे पहले कि आप कंगाल हो जाएं, उपाय अपना लें ।

कीमती वस्‍तु का खो जाना
अपनी बहुमूल्‍य चीजों को सीने से लगाकर रखते हैं तो उनका पूरा ध्‍यान रखिए । ये चीजें अगर खो जाएं तो समझिए शनि आपसे नाराज हैं और आपसे आपकी खुशियों को छीनने वाले हैं । अचानक से किसी बहुमूल्य वस्तु का बार-बार खोना शनि की अशुभ छाया का ही संकेत है । इन चीजों के मोह में ज्‍यादा ना रहे, शनि आपके मोह को भी टटोलते रहते हैं । जो व्‍यक्ति जितना भौतिक वस्‍तुओं से मोह रखता है उसे तकलीफ भी उतनी ही होती है ।

पैरों में प्रॉब्‍लम
जिस व्‍यक्ति पर शनि की छाया हो उसे पैरों से जुड़े रोग सबसे पहले परेशान करना शुरू करते हैं । ये पैरों में सामान्‍य दर्द या फिर किसी संक्रामक बीमारी भी हो सकती है । कई बार रात के समय पैरों में झनझनाहट मात्र से ही आपको इसका आभास हो सकता है । दवाईयों के साथ आप कुछ भगवान के लिए भी ऐसे समय में करें तो आपको बहुत लाभ होगा ।

काम बिगड़ना
कानूनी माले हों, ऑफिस का काम, परीक्षा के नतीजे, पढ़ाई में मन ना लगना, ये सब शनि की अशुभ छाया के संकेत हो सकते हैं । बनते हुए काम का बिगड़ना भी शनि के अशुभ योग का संकेत है । ऐसा बार-बार हो रहा हो तो संभल जाएं । ये शुभ संकेत नहीं है ।
पालतू की मौत – शनि की अशुभ छाया का संकेत है आपके घर में पालतू जानवर की मृत्यु होना । शनि आपकी सबसे प्रिय वस्‍तु को आपसे छीन सकते हैं । ऐसे में अपनी कुंडली आदि में शनि के इन योग का ध्‍यान रखें ।