कृष्ण जन्माष्टमी पर गलती से भी ना करें ये काम, नहीं मिलता पूजा का फल, जानें शुभ मुहूर्त

देश भर में आज कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है, कई लोग कल भी इस पर्व को मनाएंगे । आगे जानें वो कुछ काम जो आपको इस पर्व पर गलती से भी नहीं करने चाहिए ।

New Delhi, Aug 11: श्री कृष्ण जन्‍माष्‍टमी का पावन त्‍योहार आज पूरे देश में मनाया जा रहा है, इस वर्ष अष्‍टमी तिथि 11 और 12 अगस्त दोनों ही दिन है । इसलिए आज के साथ कई भक्‍त जन कल भी व्रत करेंगे । जन्‍माष्‍टमी, अर्थात भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍मदिन । इस दिन श्रीकृष्ण के भजन-कीर्तन करने से पुण्‍य की प्राप्ति होती है, नंदलाला के बाल रूप की विशेष पूजा करने से बहुत लाभ मिलता है । आज का दिन बहुत ही शुभ होता है, आगे आपको पूजा का मुहूर्त बताते हैं, साथ ही जानिए उन कामों के बारे में जो आपको आज बिलकुल नहीं करने हैं ।

भक्‍तों की पूरी होगी मनोकामना, जानें शुभ मुहुर्त
जन्माष्टमी की पूजा रात के समय की जाती है, क्‍योंकि, भगवान श्री कृष्ण का जन्म भी आधी रात को ही हुआ था । इस बार जन्माष्टमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त 12 अगस्त को रात 12 बजकर 5 मिनट से लेकर 12 बजकर 47 मिनट तक होगा. ।इस दौरान पूजा की अवधि कुल 43 मिनट की रहेगी । इस शुभ मुहूर्त में आप भगवान श्रीकृष्‍ण के बाल रूप का ध्‍यान कर उन्‍हें याद करें और सामर्थ्‍य के अनुसार वस्‍तुएं और भेग समर्पित करें ।

शुभ नहीं होते ये काम
कृष्ण जन्माष्टमी का दिन बहुत ही शुभ माना गया है, इस दिन गलती से भी कुछ अशुभ कार्य नहीं करने चाहिए । आज जन्माष्टमी के दिन भूल कर भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए । भगवान विष्णु को श्रीकृष्ण का अवतार माना गया है, और तुलसी भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय हैं । इसलिए इस दिन तुलसी के पत्ते तोड़ना शुभ नहीं माना जाता है । इस दिन जो लोग जन्माष्टमी का व्रत नहीं रखते हैं, उन्हें चावल नहीं खाना चाहिए ।

तामसिक पदार्थों से बनाएं दूरी
जन्‍माष्‍टमी का पर्व बहुत ही पुण्‍य फलदायी होता है, इस दिन लहसुन, प्याज या कोई भी अन्य तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए । इस दिन घर में मांस और शराब नहीं लाना चाहिए । व्‍यसनों से दूर रहकर भजन में ध्‍यान लगाना चाहिए ।
अनादर ना करें
जन्माष्टमी के दिन भूलकर भी किसी का अनादर ना करें, बड़ा – छोटा सभी से प्रेम मय बर्ताव करें ।  भगवान के लिए अमीर या गरीब सभी भक्त एक समान ही हैं । इसीलिए किसी भी गरीब का अपमान ईश्‍वर सहन नहीं कर पाएंगे । श्रीकृष्‍ण प्रकृति प्रेमी हैं, इसीलिए इस दिन पेड़ों को हानि ना पहुंचाएं । इस दिन पेड़ लगाने चाहिए ।

गायों के साथ अन्‍याय ना करें
जन्‍माष्‍टमी के दिन गाय माता की पूजा करनी चाहिए, श्रीकृष्‍ण ने एक ग्‍वाले के रूप में स्‍वयं गौ माता की सेवा की है । उनके जन्‍मदिन पर भूल कर भी गायों का अपमान नहीं करना चाहिए । हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि जो भी गाय की पूजा करता है उसे श्री कृष्ण का आशीर्वाद जरूर मिलता है । सबसे खास बात , जो लोग इस दिन व्रत रखते हैं उन्हें रात में बारह बजे से पहले अपना व्रत नहीं खोलना चाहिए । ऐसा करने से पूजा का फल नहीं मिलता और व्रत भी अधूरा माना जाता है ।