घर के बाहर बनाएं काजल से ये वाला निशान, विपत्तियों से मिलेगा छुटकारा

अपने घर को विपत्तियों से बचाने के लिए कोई ना कोई उपाय आपने जरूर किया होगा । आज एक और उपाय हम आपको बता रहे हैं ये आपके घर को बुरी नजर से बचाकर रहेंगे साथ ही घर के सदस्‍यों को बीमारियों से भी बचाकर रखेंगे ।

New Delhi, Apr 08 : क्‍या आपके घर में सदस्‍यों के बीमार होने का सिलसिला नहीं थम रहा है । क्‍या आपके घर में विपत्तियों का आना जाना लगा ही रहता है । क्या आपने ऐसा महसूस किया है कि जब से आप अपने इस घर में आए हैं तब से तनाव अधिक रहने लगा है । दरअसल ऐसा सब इसलिए होता है कयोंकि आपके घर पर बुरी नजर का साया लगा हुआ है । सकारात्‍मक ऊर्जा की ही तरह हमारे संसार में नकारात्‍मक ऊर्जा का भी प्रवाह बना रहता है । इससे बचने के लिए आपको अपने घर के बाहर एक उपाय करना चाहिए । इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा ।

स्‍वास्तिक का महत्‍व
हिंदू धर्म शास्‍त्रों में स्‍वास्तिक का बहुत महत्‍व है । स्‍वास्तिक को बहुत ही शुभ माना गया है । घरों के द्वार पर स्‍वास्तिक बनाने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है । ऐसा माना जाता है कि ये घर के द्वार पर बना रहे तो घर में बरुी शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है और ना ही घर किसी प्रकार की कोई विपत्ति आती है । क्‍या आप जानते हैं स्‍वास्तिक का महत्‍व और क्‍या है और इसे इतना महत्‍व क्‍यों दिया जाता है ।

स्‍वास्तिक का महत्‍व
स्‍वासितक को प्रथम पूज्‍य भगवान श्री गणेश का प्रतीक चिन्‍ह माना जाता है । गणेश जी प्रथम पूज्‍य देव हैं ओर सभी देवों से पहले उनका आह्वाहन किया जाता है । इसीलिए हर शुभ कार्य से पहले स्‍वास्तिक का निशान बनाना बहुत ही शुभ माना जाता है । ये गणेश जी का आह्वाहन करता है । इस पवित्र निशान को बनाने से सुख समृद्धि की घर पर बरसात होती है ।

इस रंग के स्‍वास्तिक का महत्‍व
आपने हमेशा लाल रंग से ही बने स्‍वास्तिक को दूखा होगा । या फिर हल्‍दी के रंग से भी स्‍वास्तिक को बनाया जाता है । उस पर रोली से बिंदियां लगाई जाती हैं । हिंदू धर्म में लाल रंग को बहुत ही शुभ माना जाता है, साथ ही पीले रंग का भी उतना ही महत्‍व माना जाता है । लेकिन क्‍या आप जानते हैं घर को बुरी नजर से बचाने के लिए काले रंग से बने स्‍वास्तिक को बनाया जाता है । आगे जानिए इसका महत्‍व ।

काले स्वस्तिक का महत्‍व
ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार जिस प्रकार घर के बाहर बना लाल रंग का स्‍वास्तिक शुभता का प्रतीक है सुख समृद्धि का प्रतीक है, ठीक उसी तरह काले रंग का स्‍वास्तिक आपको बुरी नजर के प्रभाव से बचाता है । ये आपके घर से बुरी नजर को दूर रखता है और आपके घर पर आने वाले बुरे समय से आपको बचाता है । ये आपके घर की चारों ओर से रक्षा करता है ।

ऐसे बनाएं काला स्वस्तिक, और यहां लगाएं
किसी भी शुभ मुहूर्त पर आप इसका प्रयोग शुरू कर सकते हैं । इसे बनाने के लिए आपको भोजपत्र की आवश्‍यकता होगी । एक भोजपत्र ले आएं, इस पर काजल से काला स्‍वास्तिक बनाएं ।  काजल एकदम नया होना चाहिए आप इसे घर पर कोयले से भी बना सकते हैं । अब इस भोजपत्र को मोड़ लें और गले में ताबीज के रूप में धारण कर लें । इस तरह इसे धारण करने वाले व्‍यक्ति पर किसी प्रकार की विपत्ति का प्रकोप नहीं होता । वो बुरी नजर और बुरे समय से सुरक्षित ही रहता है ।

घर के बाहर टांगे
घर को बरुी नजर से बचाने के लिए भी आप काले स्‍वासितक का प्रयोग कर सकते हैं । आपके मुख्‍य द्वार के दाहिने ओर एक कील गाड़े और अब इस कील पर इस भेजपत्र से बने ताबीज को लटका दें । धागे में 7 गांठे लगाना ना भूलें । आपका घर अब नजर दोष से कभी प्रभावित नहीं होगा । हर वर्ष इस उपाय को शुभ मुहूर्त पर दोहराएं । शनि अमावस्‍या के दिन ये उपाय करना अति लाभदायी होगा या फिर हनुमान जयंती के दिन इस प्रयोग का इस्तेमाल करें ।

स्वस्तिक का महत्‍व
जिन लोगों के घर के द्वार पर स्‍वासितक बना होता है उनके घर पर सभी देवी देवताओं की कृपा बरसती है । ये देवताओं का आह्वाहन करता है । ऐसे घर में सदा ही बरकत बनी रहती है । बस इस बात का ध्‍यान रखें कि अगर आपने स्‍वास्तिक का प्रयोग अपने गेट पर किया हुआ है या जहां भी आपने इसे स्थापित किया हुआ है वहां साफ सफाई का विशेष ध्‍यान रखा जाए । नहीं तो घर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है ।