सपने में दिखें शिव शंभू तो समझिए ये संकेत हैं

भोले नाथ विध्‍वंशकारी हैं लेकिन तब जब स्थिति बहुत बिगड़ जाए । उससे पहले शिव शंभू अपने भक्‍तों का बहुत ध्‍यान रखते हैं । समय-समय पर भक्‍तों को उनके स्‍वप्‍न में दर्शन देकर भविष्‍य के संकेत भी देते हैं ।

New Delhi, Dec 20 : शिव शंभू कहें, महादेव कहें या भोले नाथ … भगवान शिव कण-कण में विद्यमान हैं । शिव त्रिदेवों में एक हैं, और सभी देवों से अलग एक विशेष स्‍थान पाते हैं । तभी तो ये इन्हें देवों के देव कहलाते हें । भोले नाथ, शंकर, महेश, रुद्र, नीलकंठ और भी सहस्‍त्रों नामों से शिव भक्‍त उन्‍हें पुकारते हैं और भोले अपने भक्‍तों की पुकार सुनते हैं । उनके मनोरथ पूर्ण करते हैं । तंत्र साधना में भोले भैरव कहलाते हैं तो वेदों में रुद्र के नाम से जाने जाते हैं । शिव बाघम्‍बर पहनते हैं और भस्‍म रमाते हैं लेकिन अपनी अर्धांगिनी पार्वती से भी उतना ही प्रेम करते हैं ।

कल्‍याणकारी हैं शिव शंभू
भगवान शिव अपने भक्‍तों पर सदैव अपनी कृपा बनाए रखते हैं । भोले अपने भक्‍तों से हमेशा ही प्रसन्‍न रहते हैं, अगर उनके भक्‍त उनकी सच्‍ची भक्ति करें तो वो इच्छित फल की भी प्राप्ति करते हैं । अपने भक्‍तों को वो कुछ संकेत देकर उनकी परेशानियों के निवारण की सूचना देते हैं । जानें, सपने में आपको भोले नाथ से जुड़ी चीजें दिखें तो क्‍या होता है । इन बातों को ध्‍यान में रखकर आप भी भगवान के संकेतों को समझ सकते हैं ।

सपने में शिवलिंग का दिखना
अगर आप स्‍वप्‍न में साक्षात शिवलिंग के दर्शन करें तो ये इस बात का संकेत है कि आपकी कोई पुरानी परेशानी अब समाप्‍त होने वाली है । शिवलिंग के दर्शन हों तो सुबह सवेरे स्‍नान आदि कर शिव शंभू के मंदिर जाना ना भूलें, साथ ही शिवलिंग का दूध से अभिषेक भी कराएं । भोलेनाथ की घी के दिए से आरती करें ओर चंदन का तिलक लगाएं । शिव से अपने कष्‍टों के निवारण का मनोरथ मांगे ।

तांडव मुद्रा में दिखें भोलेनाथ
अगर स्‍वप्‍न में शिव शंभू तांडव मुद्र में दिखें तो घबराएं नहीं । भोलनाथ का ये स्‍वरूप भयंकर नहीं शुभ की ओर संकेत करता है । शिव का ये क्रोधी स्‍वरूप रुके हुए धन की प्राप्ति की ओर संकेत करता है । अर्थात आप धन अर्जन के लिए जिस भी काम को करने में लगे हुए थे उसकी सफलता का समय आ गया है और अब आपको आपकी मेहनत का फल मिलने वाला है ।

शिव मंदिर का दिखना
स्‍वप्‍न में शिव शंभू का मंदिर दिखना बहुत ही शुभ संकेत है । शिव मंदिर दिखें तो समझिए आप किसी लंबी बीमारी से मुक्‍त होने वाले हैं । ये स्‍वप्‍न व्‍यक्ति को तब आता है जब वो किसी बीमारी से जूझ रहा हो, भगवान भोले सपने में दर्शन देकर उन्‍हें आरोग्‍य का वरदान देते हैं । रोग मुक्त होने पर शिव मंदिर जाकर भोलेनाथ की आराधना करें और गरीबों को दान जरूर दें ।

सांप का दिखना
सपने में सांप का दिखना शुभ नहीं माना जाता । लेकिन ये पूर्ण रूप से अशुभ भी नहीं होता । सांप अगर यूं ही कहीं पड़ा दिखे, रेंगता हुआ दिखे तो ये किसी बड़ी परेशानी के आने का संकेत समझा जा सकता है । वहीं अगर स्‍वप्‍न में आप सांप को मार रहे हैं तो समझिए कोई आपके खिलाफ बड़ी साजिश कर रहा है । स्‍वयं नाग देव अगर शिव शंभू के गले में दिख जाएं तो ये शुभ संकेत है, धन के आगमन की सूचना ।

सपने में शिव-पार्वती का दिखना
वैवाहिक जीवन के आदर्श हैं शिव और पार्वती । शिव शंभू विवाह संबंधों में आदर्श माने गए हैं । सपने में शिव-पार्वती एक साथे दिखें तो समझिए आपके लिए नए मौकों का आगमन होने वाला है । किसी प्रकार के लाभ की सूचना मिलने वाली है । कुंवारे लोगों को ऐसा सपना दिखे तो उनके जल्‍दी विवाह की संभावना होती है । पति-पत्‍नी में लंबे समय से मतभेद चल रहे हों तो ऐसा सपना मतभेद खत्‍म होने की ओर इशारा करता है ।

सपने में दिखे शिव जी का त्रिशूल
शिव शंभू का विशेष अस्‍त्र है त्रिशूल । इसे शिव की शक्ति का प्रतीक भी माना गया है । स्‍वप्‍न में त्रिशूल के दर्शन हो जाएं तो ये बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है । जिस प्रकार त्रिशूल किसी भी प्रकार के संकट का नाश करता है उसी प्रकार इसका स्‍वप्‍न में दिखना आपकी समस्‍त चिंताओं समस्‍याओं की मुक्ति की ओर संकेत करता है । यह आपको आपकी समस्‍याओं से लड़ने की शक्ति देता है ।

शिव जी का डमरू और शिव की तीसरी आंख
शिव शंभू का डमरू दिखना या इसकी आवाज का आभास होना एक बेहद ही शुभ संकेत हैं । इसका सुनाई देना या दिखना किसी शुभ समाचार के आगमन का संकेत देता है । ये बताता है कि आपको जल्‍द ही कोई अचछी खबर मिल सकती है । वहीं शिव की तीसरी आंख अगर आप स्‍वप्‍न में खुली देख लें तो इसका अर्थ है कि आपको थोड़ी सतर्कता बरतने की जरूरत है । अपने आस-पास हो रही घटनाओं को समझने का समय है ।