क्‍या आप जानते हैं, सावन में बेटी के ‘मायके’ जाने का क्‍यों है महत्व ?

विवाह के बाद पहला सावन बेटी अपने मायके चली आती है । ये परंपरा आज भी कई घरों में निभाई जाती है । लेकिन क्‍या आपने कभी जानने की कोशिश की, कि ऐसा क्‍यों है ।

New Delhi, Aug 03 : हिंदू धर्म में सावन के पावन महीने में बेटियों का अपनी मां के घर जाना एक परंपरा है । इस पालन सदियों से होता आ रहा है । कई घरों में परंपराओं को स्थितियो के अनुसार बदलाव कर दिया गया है । सावन में बेटी को घर भेजे जाने के पीछे मायके और ससुराल के बीच संतुलन की स्थिति बनाने रखना है । क्‍या आप जानते हैं इसके पीछे का असल कारण क्‍या है । क्‍यों बेटियों को सावन में अपने मायके जाने को कहा जाता है ।

घर की लक्ष्‍मी होती है बेटी
जब भी किसी घर में बेटी का जन्‍म होता है तो आप क्‍या कहते हैं, बधाई हो घर में लक्ष्‍मी आई हैं । ऐसा माना जाता है कि बेटी के जन्‍म लेते ही पिता के भाग्‍य खुल जाते हैं । लेकिन यही बेटी जब विदा होकर अपने ससुराल जाती है तो भाग्‍य भी अपने साथ ले जाती है । कई घरों में बेटी की विदाई के बाद हालात मुश्किलभरे हो जाते हैं ।

बेटी लाती है सामंजस्‍य
बेटी के ब्‍याह के बाद सावन पर उसे इसीलिए बुलाया जाता है ताकि वो अपने साथ अपना भाग्‍य लाए और पिता के घर को भी खुशहाल बनाए रखे । हिंदू धर्म में इस परंपरा का पालन बहुत समय से होता आ रहा है । आज भी बेटिया ब्‍याह के बाद अपना पहला सावन मनाने अपने मायके चली आती हैं । हलांकि इसके लिए उन्‍हें मायके की ओर से बुलावा भी देना पड़ता है ।

बेटी के घर आने पर किए जा सकते हैं ये उपाय
यदि आपकी भी बेटी अपनी शादी के बाद पहली बार मायके आ रही है तो आप उसके साथ कुछ उपाय कर अपनी समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं । जब बेटी घर आए तो उससे अपने घर में तुलसी का एक पौधा लगवाएं । जितने भी दिन आपकी बेटी घर में रहे नियमित रूप से शाम को तुलसी के नीचे दीपक जलाएं ।  इसके बाद बेटी को घर की सुख शांति के लिए प्रार्थना करना चाहिए.

बेटी से करवाएं ये उपाय
अगर आप चाह कर मकान नहीं बना पा रहे हैं, या कोई संपत्ति नहीं खरीद पा रहे हैं तो बेटी से ये उपाय करवाएं । किसी भी मंगलवार को उसके हाथ से गुड़ ले लें । उसी दिन उस गुड़ को मिट्टी के बर्तन में रखकर मिट्टी में दबा दें ।  शीघ्र ही मकान और संपत्ति की इच्छा पूरी हो जाएगी ।

कर्ज आदि से भी मिलेगा छुटकारा
घर में सब कुछ होने के बावजूद कर्जे बढ़ते ही जा रहे हैं, तो बेटी के सावन में घर आने पर ये उपाय करें । बेटी के घर आने के बाद किसी भी बुधवार को ये उपाय करें । बेटी के हाथ से एक सुपारी लें, सुपारी में रक्षा सूत्र लपेटा हुआ होना चाहिए । सुपारी को पूजा के स्थान पर पीले कपड़े में रख दें । धीरे – धीरे कर आपके सारे कर्जे उतरने शुरू हो जाएंगे ।