नवरात्र के अचूक टोटके, रोजगार से लेकर वैवाहिक सुख तक सब मनोकामनाएं पूरी होंगी

माता के पवित्र नवरात्र चल रहे हैं, इन पावन दिनों में आप भी अपनी किस्‍मत बदल सकते हैं । कुछ ऐसे उपाय और टोटके हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी किस्‍मत चमका सकते हैं ।

New Delhi, Mar 19 : साल में दो बार आने वाले नवरात्र हिंदू धर्म में सबसे ज्‍यादा शुभ माने जाते हैं । अगर आपका कोई काम नहीं बन रहा है तो आप इन दिनों में उन्‍हें पूरा कर सकते हैं । अगर आप किसी शुभ दिन के इंतजार में हैं तो साल के ये 18 दिन, किसी भी काम की शुरुआत के लिए सबसे शुभ हैं । इन नौ दिनों की तंत्र शास्‍त्र में भी बड़ी मान्‍यता है, कुछ ऐसे टोटके बताए गए हैं जिनका इस्‍तेमाल कर आप रोजमर्रा से जुड़ी कई समस्‍याओं का हल पा सकते हैं ।

दुर्गा सप्‍तशती का पाठ
नवरात्र के दिन बहुत ही पावन और शुभ माने गए हैं । इन नौ दिनों में यदि आप सच्‍ची भक्ति से मां भवानी की आराधना करते हैं तो वो आपको किसी भी प्रकार से कष्‍ट नहीं होने देंगी । किसी भी समस्‍या के समाधान के लिए आपको दुर्गा सप्‍तशती का पाठ जरूर करना चाहिए । ये पाठ प्रतिदिन सात बार करने से आपकी समस्‍त समस्‍याएं दूर हो जाती हैं ।

सुखी दांपत्‍य जीवन के लिए टोटका
अगर आप अपने घर में आए दिन क्लेश से जूझ रहे हैं, दांपत्‍य जीवन कष्‍टमय है तो आपको क्‍या करना होगा । नवरात्र के अंतिम दिनhindu-marriage नहा धोकर साफ वस्‍त्र पहनकर हवन करें । ‘सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति’ इस मंत्र का उच्‍चारण करते हुए हवन की अग्नि में 108 बार आहुति दें । आहुतियां जब पूरी हो जाएं तो इस मंत्र का 21 बार जप करें, इस जप में परिवार के दूसरे सदस्‍य भी शामिल हो सकते हैं । ये क्रिया संपन्‍न होते ही आप देखेंगे, आपके घर का माहौल बदलने लगा है ।

विवाह में देरी हो रही है
यदि आपका विवाह न हो रहा हो तो आप क्‍या करें, नवरात्र के पावन दिनों में आप अपनी इस समस्‍या का भी निवारण कर सकते हैं । नवरात्रMarried Couple2 के पहले दिन ही पूजा के स्थान पर शिव-पार्वती का चित्र स्थापित करें। चित्र के समक्ष बैठकर अगले नौ दिनों तक प्रतिदिन ‘ऊं शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप- विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।। इस मंत्र का तीन या पांच माला तक जप करें। आपका विवाह भी जल्‍द होगा और जीवनसाथी भी मनपसंद मिलेगा ।

रोजगार की समस्‍या
अगर आप पढ़े लिखें, समर्थ हैं इसके बावजूद आपको रोजगार नहीं मिल रहा है तो इस अष्‍टमी को आपको एक विशेष पूजा अर्चना करनीjob fair होगी । स्‍नान आदि कर, नए स्‍वच्‍छ वस्‍त्र पहनकर इस मंत्र का जप प्रारंभ करें । करीब 21 से 31 दिन तक प्रात: काल या संध्‍या काल में इस मंत्र का जाप करें, रोजगार प्राप्ति के नए रास्‍ते खुलेंगे । मंत्र इस प्रकार है – ‘ऊं हृीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा’ ।

धन लाभ के लिए उपाय
यदि आप व्‍यापार क्षेत्र में हैं और हानि का सामना कर रहे हैं तो ये उपाय जरूर करें । अपने पूजा घर में या मंदिर में उत्‍तर दिशा की ओर मुंहMoney करके बैठ जाएंगे । अब श्रीयंत्र ले आएं और इसे लेकर एक उपाय करें । मुठ्ठी भर चावल लें, इसमें कुमकुम मिलाएं और अब इन चावलों की ढेरी बनाकर इस पर श्रीयंत्र स्‍थापित कर दें । श्रीयंत्र के सम्‍मुख 9 तेल के दिए जलाएं । अष्‍टमी या नवमी, जब भी पूजा का उद्यापन करें तो चावल को नदी में बहाएं और श्रीयंत्र को अपने तिजोरी में रख लें ।

कर्ज मुक्ति के लिए उपाय
यदि आप पर बहुत अधिक कर्ज हो गया है तो एक उपाय करें, नवरात्र के दिनों में मां दुर्गा के समक्ष 108 गुलाब के पुष्‍प चढ़ाएं । डेढ़ किलोloan लाल मसूर की दाल अर्पित करें । अब माता से अपनी कर्ज मुक्ति की कामना करें । पूजा के बाद दाल को खुद के ऊपर से उतार कर जैसे नजर के लिए करते हैं किसी सफाई कर्मचारी को दान में दे दें, आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी और व्‍यापार, नौकरी में लाभ भी होगा ।

हर काम में सफलता
आपको हर काम में सफलता मिले इसके लिए आपको नवरात्र के दिनों में श्री राम का नाम जपना चाहिए । चैत्र नवरात्र की समाप्ति रामनवमी के दिन की जाती है, इसीलिए इस समय राम के नाम का पाठ आपके लिए बहुत ही शुभ होगा । श्री राम रक्षा स्‍तोत्र का जप निरंतर करें, ये आपको कार्य सिद्ध कराएगा साथ ही आपके हर मनोरथ को सिद्ध करेगा ।