जीवन का सच बताता है गरुड़ पुराण, इन बातों पर जरूर ध्‍यान दें

गुरुड़ पुराण में रोजमर्रा के जीवन, पुरुषों और स्‍त्री के कार्यों, मृत्‍यु के बाद मोक्ष प्राप्ति तक की कई बातें बताई गई हैं । इन बातों को जानकर आप भी जीवन में सिर्फ सत्कर्मों की ओर ही बढ़ेंगे ।

New Delhi, Apr 23 : गरुड़ पुराण को श्री हरि विष्णु के वाहन गरुड़ जी नाम पर रखा गया है । क्‍योंकि उन्‍हीं के माध्यम से भगवान ने अपने श्रीमुख से मृत्यु के बाद के गूढ़ तथा मोक्ष प्राप्ति कराने वाले ये कल्‍याणकारी वचन कहे थे । मनुष्‍स की मृत्‍यु अटल है, जिसने जन्‍म लिया है उसकी मृत्‍यु भी अवश्‍य होगी इस सत्‍य को झुठलाया नहीं जा सकता । सनातन धर्म में व्‍यक्ति की मौत के बाद उसकी आत्‍मा के स्‍वर्ग या नर्क गमन की बात कही गई है  ।

अच्‍छे-बुरे कर्मों का फल
जो अच्‍छे कर्म करता है उसे स्‍वर्ग और जो पाप कर्म करता है उसके नर्क गमन की बात गरुड़ पुराण में लिखी गई है । इस पुराण में कई ऐसे कार्यों के बारे में बताया गया है जिनसे हर मनुष्य को दूर रहना चाहिए । जो स्‍त्री-पुरुष या अन्‍य ऐसा नहीं करते वो जीवन में कभी सुख और शांति प्राप्त नहीं कर पाता। इसमें परिवार के साथ आपका बर्ताव, अपने पति-पत्‍नी के साथ आपको व्‍यवहार, बच्‍चों के साथ बर्ताव भी शामिल है ।

स्‍वजनों से धन का लेन-देन
मेहनत से की गई कमाई घर में बरकत लाती है और गलत तरीके से लाया हुआ धन आपको पाप का भागी बनाता है । लेकिन यहां बात धने के लेन-देन की हो रही है । अगर आप अपने कामों के लिए सगे-संबंधियों से धन का लेन-देन करते हैं तो आपकी ये आदत आपको कभी संपन्‍न नहीं होने देगी । धन से जुड़ी कोई भी चूक रिश्‍तों में खटास का कारण बन जाती है । इसलिए इस आदत का छोड़ दें तो ही बेहतर है ।

महिलाओं पर कुदृष्टि
जो भी व्‍यक्ति अपनी स्‍त्री को छोड़ पराई स्‍त्री पर कुदृष्टि रखता है उसे नर्क की यातना भोगने के लिए तैयार रहना चाहिए । ऐसा व्‍यक्ति जो अपनी बहू, बेटी या पराई स्‍त्री पर बुरी नजर रखे वो पतन की ओर जाता है । जिस पुरुष में ये आदत होगी वो अपने घर को कभी खुश नहीं रख पाएगा । गरुड़ पुराण के अनुसार ऐसा घर कभी आबाद नहीं होता ।

जुए की लत
महाभारत जैसा महायुद्ध भी जुए जैसे एक छोटे से खेल से शुरू हुआ था । जुआ खेलना सामाजिक बुराई मानी जाती है । इससे जुड़े कई खेलों का जिक्र कई ग्रंथों में किया गया है । महाभारत में दुर्योधन ने पांडवों का राज्य हड़पने के लिए युधिष्ठिर को जुए के शिकंजे में फंसा दिया था। जो भी मनुष्‍य जुआ खेलता है वह कभी खुशहाल नहीं हो सकता। गरुड़ पुराण की ये बातें जिसने गांठ बांध ली वो समस्‍त समस्‍याओं पर विजय पाकर आखिरकार सफल हो ही जाता है ।

गंदे बिस्तर पर सोना
कुछ लोग बिस्तर साफ नहीं करते हैं, मान्गंदे बिस्‍तर पर ही सोते हें । चादर नहीं बदलते हैं, गंदी तकिया का प्रयोग करते हैं । गरुड़ पुराण में ऐसे व्‍यक्ति को दरिद्र बताया गया है । अगर आप ऐसा करते हें तो अभी से अपनी आदत बदल दीजिएं । गंदे बिस्‍रतर पर सोने वाले व्‍यक्ति को कभी भी लक्ष्‍मी की कृपा प्राप्‍त नहीं होती है । वो हमेशा नकारात्‍मकता में लीन रहता है, पॉजिटिविटी से उसका दूर-दूर तक कोई नाता ही नहीं होता ।

गाय, बैल को झाड़ू से मारना
गाय, बैल को मारना नहीं चाहिये, हालांकि कभी-कभी खुद को बचाने के लिये लोग गाय, बैल को मार बैठते हैं, शास्त्रों के अनुसार कभी भी गोवंश को झाड़ू से नहीं मारना चाहिये, आपको बता दें कि गाय की हिन्दू धर्म में पूजा की जाती है, कहा जाता है कि इनकी पूजा से तरक्की होती है, इसलिये भूलकर भी गोवंश को कभी झाड़ू से नहीं मारना चाहिये, ऐसा करने से तरक्की रुक जाती है।

गृह क्‍लेश ना करें
गरुड़ पुराण के अनुसार घर में शांति बनाए रखना आपकी प्राथमिक जिम्‍मेदारी और काम है । ऐसा ना करने वाले को ईश्‍वर की कृपा कभीृfighting-couple प्राप्‍त नहीं होती है । झगड़ालू स्‍वभाव के व्‍यक्ति को कभी दैवीय कृपा प्राप्‍त नहीं होती है । जिस घर में कलह होती है वहां लक्ष्‍मी का वास नहीं होता । घर में शांति होगी, तो सभी सदस्य धन संबंधीं काम पूरी एकाग्रता से कर पाएंगे।