भाई की लंबी उम्र के लिए राखी बांधने से पहले करें ये कुछ जरूरी काम, मिलेगा आयुष का वरदान

इस राखी अपने भाई के लिए मांगे शुभता का वरदान, करें लंबी उम्र की कामना । बस करना होगा आपको छोटा सा काम ।

New Delhi, Aug 25 : रविवार को आने वाला है भाई-बहन के प्रेम को अटूट बनाने वाला तयौहार रक्षाबंधन । बहने अपने भाई के माथे पर टीका करती हैं, हाथों में रक्षा सूत्र बांधती हैं । बदले में भाई देता हे अपनी बहन की हमेशा रक्षा करने का वचन । इस दिन हर बहन अपने भाई की लंबी उम्र की करती है कामना । राख्‍ी बांधने से पहले अगर बहन कुछ उपाय भी कर ले तो भाई की उम्र  लंबी ही नहीं सेहतमंद और समृद्ध भी होगी । आगे जानिए कुद ऐसे जेतिषीय उपाय, जिन्‍हें करने की सलाह दी गई है ।

गौ माता की पूजा करें
राखी बांधने से पहले आप गाय की पूजा करें । गाय को रोटी जरूर खिलाएं । ध्‍यान रहे ये घर में बनने वाली सबसे पहली रोटी होनी चाहिए । गाय को रोटी खिलाने से घर में बरकत आती है । गाय को हिंदू धर्म में माता तुल्‍य माना गया है । इसलिए गाय की सेवा से पुण्‍य की प्राप्ति होती है । भाई को ध्‍यान में रखकर बहन ये काम करें और भाई की लंबी उम्र की प्रार्थना गौ माता से करें । लंबी उम्र के साथ आप उनकी सफलता की कामना भी करें ।

जीव-जंतुओं को भोजन कराएं
भाई के साथ हमेशा कलेश बना रहता है, या आपकी उनसे बनती नहीं तो एक छोटा सा काम जरूर करें । अपने आस – पास जो भी जीव-जंतु आपको नजर आएं फिर चाहे वो छोटे से छोटे चीटी इत्‍यादि ही क्‍यों ना हो । उनके भोजन की व्‍यवस्‍था करें । चीटियों के नाम से एक चम्‍मच आटा पेड़ों की जड़ों के पास डालें । आकाश में उड़ने वाले नन्‍हे पंछियों को दाना खिलाएं, पानी पिलाएं । पक्षियों को दाना खिलाने से आपको आत्‍म संतोष मिलेगा । भाई के  साथ संबंध और मधुर होंगे । आप ये काम भाई के साथ भी कर सकती हैं ।

मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं
भाई की दीर्घायु और सफलता के लिए मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं । पास के किसी तालाब, झील, नदी, पोखर या घर के एक्‍वेरियम में ही मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं और निश्चिंत हो जाएं । मछलियों को रोज आटे की गोली खिलाने से घर में समृद्धि आती है और पैसे की किल्लत भी खत्म होती है। राखी पर ये कार्य आप अपने भाई के लिए करें, आप दोनों के रिश्‍ते भी मधुर होंगे और जब भाई को सफलता मिलेगी तो आपके लिए इससे बड़ी खुशी और क्‍या होगी ।

मंदिर में दिया जरूर जलाएं
राखी के दिन सुबह सवेरे, नहा धोकर मंदिर में दिया जलाएं । अग्नि देव का ध्‍यान करें एवं रोटी का भोग लगाएं । गौमाता के लिए रोटी निकालने के बाद अगली रोटी में घी और चीनी रखें और अग्नि देव को ये रोटी समर्पित कर दें । अग्नि देव से प्रार्थना करें कि रक्षाबंधन के इस पवित्र त्‍यौहार पर आप और आपके भाई का रिश्‍ता मधुर हो जाए । कोई भी परेशानी आपके भाई को ना सताए । रोटी का भोग लगाने के बाद एक टुकड़ा छोड़कर बाकी रोटी आप राखी बांधने के बाद भाई के साथ बांटकर खा लें ।