बार-बार ऐसा करने से नाराज हो जाती हैं लक्ष्‍मी जी, एक रूपया भी नहीं टिकता

जाने अनजाने हमसे कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो मां लक्ष्‍मी के रूठने का करण बनती हैं । जानिए शास्‍त्रों में बताई गई वो बातें जो आप पर ‘लक्ष्‍मी जी’ की कृपा को रोक रही हैं ।

New Delhi, Mar 01 : मनुष्‍यों से जाने अनजाने में ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनका फल अशुभ होता है । कुछ ऐसे कार्य हो जाते हैं जिनसे आपको धन के बड़े नुकसान का सामना करना पड़ता है । शास्‍त्रों में कई ऐसी बातों का वर्णन किया गया है जिनका असर हमारे रोजाना के कामों पर पड़ता है । इन कामों को करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा हम पर नहीं होती या यूं कहें कि लक्ष्‍मी जी हमसे रूठ जाती हैं । जानिए शास्‍त्रों में वर्णित इन कार्यों के बारे में और कोशिश करें कि आपसे ये ना हों ।

ज्‍यादा सोना
मनुष्‍य के लिए 6 घंटे की नींद पर्याप्‍त बताई गई है । लेकिन उससे अधिक सोने वाले व्‍यक्ति को जीवन में कुछ भी ना कर पाने लायक बतायाSleep2 गया है । शास्‍त्रों में कहा गया है जो व्‍यक्ति बहुत अधिक सोता है वो असुर समान है । ईष्‍वर ने जीवन सोने के लिए नहीं बल्कि अच्‍छे कार्यों को करने के लिए दिया है । अधिक सोना दरिद्रता की निशानी है, ‘लक्ष्‍मी जी’ ऐसे घर के अंदर भी नहीं आती ।

ऊंघना, जम्‍हाई लेना
अगर आप अपने काम की जगह पर जम्‍हाइ लेते रहते हैं तो आप से ‘लक्ष्‍मी जी’ रूठ सकती हैं । शास्‍त्रों में कहा गया है जो व्‍यक्ति अपनेSleep3 काम की जगह पर एकाग्र मन से, प्रसन्‍नचित्‍त होकर काम नहीं करता वो कभी सफल नहीं हो सकता । आप अपने काम से खुश हैं या नहीं इसकी परवाह किए बिना जो भी कर रहे हैं उसमें अपना 100 प्रतिशत दें । काम में पदोन्‍नति भी होगी और मनचाही जगह जाने का साहस भी मिलेगा ।

डरना
जो डरता है वो मरता है, ये ऐसे ही नहीं कहा गया है । किसी कार्य को डर-डर के करने से वो खराब हो जाता है । ज्‍यादा संभलकर चलने के चक्‍कर में व्‍यक्ति गिर जाता है । शास्‍त्रों में कहा गया है डर से आत्‍मविश्‍वास कम होता है, कार्य कुशलता पर भी असर पड़ता है । जब आप काम ही अच्‍छा नहीं कर पाओगे तो ‘लक्ष्‍मी जी’ अर्थात धन कैसे कमा पाओगे । डरो नहीं, निर्भीकता और आत्‍मविश्‍वास के साथ किसी भी काम को करने का जतन करो ।

आलस
जो आालसी है वो धनवान कैसे हो सकता है । आलस्‍य को त्‍यागिए और काम में मन लगाइए । ‘लक्ष्‍मी जी’ द्वार पर खड़ी हैं कि कब आप उनके लिए दरवाजा खोलने का कष्‍ट करोगे । आलसी व्‍यक्ति जीवन में कुछ नहीं कर पाता । आलसी व्‍यक्ति के बारे में कहा जाता है कि जब भगवान भी उनके द्वार पर वरदान लिए खड़े होते हैं तो आलस के चलते उनके लिए भी खड़े नहीं हो पाते हैं ।

क्रोध पर नियंत्रण रखें
जो व्‍यक्ति क्रोधी होता है उस पर ‘लक्ष्‍मी जी’ की कृपा कभी नहीं होती है, ऐसा व्‍यक्ति अपनी भावनाओं पर काबू ना रखते हुए कुछ भी गलत कर जाता है । ऐसे व्‍यक्ति से हर कोई दूर रहना चाहता है । गुस्‍सैल स्‍वभाव के व्‍यक्ति पसंद नहीं किए जाते हैं । ऐसा स्‍वभाग सामाजिक रिश्‍तों पर भी असर डालता है । ज्‍यादा क्रोध करने से मन अशांत हो जा है और अशांत मन से काम अच्‍छा नहीं हो पाता ।

स्त्री का अपमान ना करें
स्त्री के अपमान से बचें। घर के अंदर हो या फिर बाहर स्त्रियों से हमेशा से अच्छे से व्यवहार करना चाहिये, स्त्रियों का अपमान करना महापाप माना गया है, जो लोग ये पाप करते हैं, उन्हें कभी सुख नहीं मिलता, इसलिये ऐसा करने से बचें।लक्ष्‍मी जी की कृपा ऐसे व्‍यक्ति पर कभी नहीं होती जो स्‍त्री का अपमान करता है । जिस जगह पर नारी का अपमान होता है वहां देवता कभी निवास नहीं करते ।