अध्यात्म

दिवाली से पहले गेट के पास रखें ये 7 चीजें, बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

वास्‍तु के अनुसार दिवाली पर कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद मिलता है । घर दुकान के मेन गेट पर दिवाली तक ये 7 चीजें रखने की सलाह दी जाती है ।

New Delhi, Oct 16 : क्‍या आप नहीं चाहते आप पर मां लक्ष्‍मी की कृपा हो, इस दिवाली आपके भी घर पर धन की वर्षा हो, आपके बिगड़े काम भी पूरे हो जाएं, किसी से लिया हुआ कर्ज चुकता हो जाए । अगर हां तो इस दिवाली पर वास्‍तु के बताए गए छोटे-छोटे उपाय आजमाएं और अपनी सोई हुई किस्‍मत को जगाएं । ये उपाय आपके जीवन में इस दिवाली प्रकाश ही प्रकाश लाएंगे और मुश्किलों भरी जिंदगी को खुशियों की रौशनी से भर देंगे । जानें इस दिवाली आपको अपने मेन गेट पर कौन सी 7 चीजें जरूर रखने चाहिए ।

मां लक्ष्‍मी के चरण का प्रतीक
घर हो या दुकान, मुख्‍य दरवाजे पर मांग लक्ष्‍मी के चरणों के प्रतीक जरूर लगाएं । ऐसे लाल या पीले रंग के स्‍टीकर आजकल बाजारों में आसानी से मिलते हैं । लेकिन अगर आप माता का विशेष आशीर्वाद चाहते हैं तो लाल रंग से माता के ये चरण खुद बनाएं, उन्‍हें सजाएं । ध्‍यान रहे मां लक्ष्‍मी के ये चरण अंदर की ओर होने चाहिए । ऐसे घर में धन-धान्‍य की कमी नहीं होती ।

घर के मेन गेट पर बनाएं स्‍वास्तिक
घर के मुख्‍य दरवाजे पर लाल रंग से स्‍वास्तिक बनाएं और मां लक्ष्‍मी से घर आगमन की प्रार्थना करें । हिंदू धर्म में स्‍वास्तिक का विशेष महत्‍व है । इसे बेहद शुभ माना ज ाता है । घर के मुख्‍य दरवाजे पर स्‍वास्तिक बनाने से परिवार के सदस्‍यों की आयु बढ़ती है और वो निरोगी रहते हैं । परिवार पर मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा बनी रहती है ।

मुख्‍य दरवाजे पर तोरण लगाएं
पुराने समय में दरवाजों पर तोरण लगाए जाते थे, ये आम, पीपल या अशोक के पत्‍तों के लगाए जाते थे । दरवाजे पर तोरण लगाने से घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है । मुख्‍य दरवाजे पर इस दिवाली तोरण जरूर लगाएं आप पत्‍तों के साथ फूल मिक्‍स करके या बजार के बने बनाए तोरण लाकर भी लगा सकते हैं ।

कमल पर बैठीं लक्ष्‍मी की प्रतिमा लगाएं
इस दिवाली मां लक्ष्‍मी की कमल पर बैठी तस्‍वीर लाएं और उसे घर के मेनगेट पर लगाएं । बैठी हुई लक्ष्‍मी की प्रतिमा लगाने से माता उस घर में वास करती हैं साथ ही परिवार को शुभ फल की प्रापित होती है । कारोबार में लाभ होता है । ऑफिस में मां लक्ष्‍मी की बैठी हुई मूर्ति स्‍थापित करना भी शुभ माना जाता है ।

शुभ लाभ और ऊं को अंकित करें
दिवाली से पहले घर की साफ – सफाई के बाद द्वार पर ऊं या शुभ लाभ लिखें । ध्‍यान रखिए कि ये चिन्‍ह आप दरवाजे के पूर्व या उत्‍तर दिशा में बनाएं । ऊं और शुभ लाभ शुभता के प्रतीक हैं । वास्‍तु के अनुसार इन्‍हें द्वार पर अंकित करने से सकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है । घर पर बीमारियों का साया नहीं पड़ता । परिवार के सदस्‍यों में हंसी-खुशी बनी रहती हैं ।

पानी में तैरते फूल
आजकल बाजारों में कांच के बड़े बाउल और उस पर तैरते फूल का डेकोरेशन आइटम खूब नजर आता है । दरअसल वास्‍तव में ये वास्‍तु का एक उपाय है । घर के मुख्‍य दरवाजे के पास कांच के बर्तन में पानी भरकर रखने और उसमें फूल और दिया जलाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं । ऐसे घर में उनका आगमन शीघ्र होता है । घर के मुखिया सदस्‍य को इसका लाभ मिलता है ।

मेन गेट को फूलों से सजाएं
दिवाली के दिन यूं तो पूरे घर में जगमग रौशनी की जाती है लेकिन इस दिन फूलों से सजावट मनभावन लगती है । मेन गेट पर गेंदे और गुलाब के फूलों से सजावट करें साथ में आम के पत्‍तों की लडि़यां भी सजाएं । खूबसूरती के साथ ऐसी सजावट देवताओं को भी पसंद आती है । ऐसा घर शुभता और मंगल का प्रतीक होता है । वर्षभर परिवार की सेहत अच्‍छी बनी रहती है ।

इस दिवाली खुशहाली घर लाएं
ऊपर बताए गए उपायों का प्रयोग कर आप भी अपनी दिवाली रौशनी से भर दें । मेन गेट पर इन 7 चीजों का लगाकर खुशहाली के आगमन को तैयार रहें । मां लक्ष्‍मी आप पर विशेष कृपा करेंगी साथ ही आपकी समस्‍त मुश्किलों को एक ही पल में हर लेंगी । इस दीपावली परिजनों के साथ पूजा में हिस्‍सा लें और सभी के मंगल की कामना करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago