स्वास्थ्य

खूब खा-पीकर भी क्‍यों नहीं मोटे होते कुछ लोग, जानें ये 7 वजह

दुबलेपन से परेशान लोग वजन बढ़ाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन उनका वजन बढ़ता ही नहीं । जानें आपके वजन ना बढ़ पाने की ये वजहें हो सकती हैं ।

New Delhi, Oct 16 : कुछ लोगों के लिए बढ़ता वजन मुसीबत है तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका वजन ही नहीं बढ़ता । कुछ भी खा लें, कितना भी खा लें दुबलापन उनका पीछा नहीं छोड़ता । ऐसे लड़के और लड़किया बेहद निराश हो जाते हैं । एक ओर जहां मोटापा मुसीबत है तो वहीं जरूरत से ज्‍यादा दुबलापन भी अच्‍छा नहीं । आखिर वजन ना बढ़ने के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं, आगे जानिए हैल्‍थ एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई उन वजहों के बारे में जो वजन ना बढ़ने का कारण हो सकते हैं ।

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम
इस बीमारी का नाम अनोखा सा लग रहा हो लेकिन ज्‍यादातर लोगों में ये परेशानी पाई जाती है । ये आंतों से जुड़ी एक बीमारी है जिसकी वजह से पेट में भी प्रॉब्‍लम बनी रहती है । इस परेशानी में पेट में तेज दर्द रहता है, गैस बनती है । खाना खाने का मन नहीं करता । इस बीमारी में खाने के पोष्‍क तत्‍व शरीर में अब्‍जॉर्ब नहीं होते ।

स्‍ट्रेस में रहना
कई लोग बहुत अधिक तनाव में रहते हैं । ऐसे में शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं जो आपको चिड़चिड़ा बना देते हैं । जब आप चिढ़ने लगते हैं तो आप खाने से दूरी बना लेते हैं । ऐसे लोग कुछ ज्‍यादा ही दुबले हो जाते हैं । स्‍ट्रेस में शरीर के हार्मोन सबसे ज्‍यादा इम्‍बैलेंस होते हैं । तनाव से दूर रहने की कोशिश करें ।

गलत एक्‍सरसाइज बन सकती है मुसीबत
कुछ लोग वजन बढ़ाने के जिम का सहारा लेते हैं । लेकिन अधिक और गलत एक्‍सरसाइज शरीर पर बुरा असर डालती हैं । ऐसे में आप दुबले होने के साथ बीमार भी पड़ सकते हैं । जिम जाएं तो ट्रेनर की मदद से और सही एक्‍सरसाइज से वजन बढ़ाने की कोशिश करें । वजन बढ़ाने के लिए उल्‍टी सीधी दवा का प्रयोग बिलकुल ना करें ।

नींद ना आना
ऐसे लोग जो पूरी नींद नहीं लेते हैं उन्‍हें भी वजन घटने की समस्‍या से दो चार होना पड़ता है । जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर में कार्टिसोल नामका एक रसायन पैछा होता है । ये रसायन मसल्‍स बिल्‍डअप में सहायक होता है । लेकिन यदि हम सोएंगे ही नहीं तो इस रसायन का उत्‍सर्जन नहीं होगा और मसल्‍स डेवलप नहीं होगी । एक्‍सरसाइज करने वाले लोगों को मसल्‍स बिल्‍डअप करने के लिए पर्याप्‍त नींद जरूर लेनी चाहिए ।

कम खाना
हमारे शरीर की ग्रोथ हमारे खाने पर निर्भर करती है । हर शरीर की भोजन की जरूरत भी अलग अलग-अलग होती है । डायट एक्‍सपर्ट से मिलकर अपने वजन के अनुसार डायट चार्ट बनवाएं और नियम से समय से भोजन लें । संतुलित आहार ही संतुलित वजन के लिए आवश्‍यक है । भोजन में कुछ भी ऐसा ना खाएं जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं ।

पोषण यानी न्‍यूट्रीशन की कमी
आप अपनी तरफ से बढि़या भोजन कर रहे हैं, पेट भरकर खा रहे हैं । दूध, दही से लेकर मीठा-नमकीन तक सब आपके भोजन में शामिल है । लेकिन फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो आपके भोजन में सही पोषक तत्‍वों की कमी है । खाने में आयरन, विटामिन और सभी जरूरी मिनरल्‍स के साथ फैट्स भी सही मात्रा में होना चाहिए ।

खराब मेटाबॉलिज्‍म
कुछ लोगों का मेटाबॉलिज्‍म खराब होता है, ऐसे लोगों का खाना बिना शरीर को लगे ही डायजेस्‍ट हो जाता है । ऐसे लोगों का वजन भी जल्‍दी से नहीं बढ़ता । अगर आपको खाना खाने के कुछ ही देर बाद फिर से भूख लगने लगे तो प्रॉब्‍लम आपके मेटाबॉलिज्‍म में हो सकती है, इसके लिए डॉक्‍टर से मिलें और सलाह लें । बताए गए निर्देषों का पालन करें ।

वजन बढ़ाने के लिए लें हैल्‍दी डायट और लाइफस्‍टाइल सुधारें
ऊपर बताए गए कारणों में से कोई भी एक कारण आपके वजन ना बढ़ने की वजह भी हो सकती है । वजन बढ़ाने के लिए आप हैल्‍दी डायट लेना शुरू करें । बिगड़ी लाइफस्‍टाइल को ठीक करने की कोशिश करें जिसमें सोना, उठना और दिनचर्या शामिल है । खाने को लेकर लापरवाही बिलकुल ना बरतें । साथ ही अगर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं तो एक अच्‍छे ट्रेनर के साथ ही करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago