खुशहाली लाने के ये हैं छोटे-छोटे उपाय, इग्‍नोर ना करें

क्‍या आप जानते हैं घर से जुड़ी कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं जिन्‍हें हम ध्‍यान में ना रखकर बड़ी मुश्किलों को दावत दे रहे हैं ।

New Delhi, Apr 21  : दादी-नानी की कही कई ऐसी बातें हैं, जिन्‍हें हम अकसर नजरअंदाज कर जाते हैं लेकिन उन्‍हीं बातों को वास्‍तु और ज्‍योतिष में दूसरे अंदाज में कहा गया है । आप मानें या ना मानें लेकिन कई ऐसी बातें बताई गई हैं जो हमारे जीवन में प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रूप से असर डालती हैं । भले हम इन्‍हें माने ना माने लेकिन इनका असर कहीं ना कहीं जरूर पड़ता है । आपके घर के दरवाजे से लेकर बेडरूम के बिस्‍तर तक सबका अपना अहम रोल है ।

मुख्‍य द्वार पर ना रखें डस्‍टबिन
आजकल ज्‍यादातर घरों में मुख्‍य दरवाजे के पास डस्‍टबिन रखने की आदत सी बन गई है । इसका सबसे बड़ा कारण है लोगों के घर में कूड़ा  उठाने वालों का आना । घर के दरवाजे से वो कूड़ा तो उठा ले जाते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं घर के दरवाजे पर रखा डस्‍टबिन आपके और आपके पड़ोसी में शत्रुता ला रहा है । डस्‍टबिन घर के मुख्‍य दरवाजे पर कभी ना रखें ।

रात में जूठे बर्तन ना छोड़ें
आपको अकसर आपके घर के बड़े कहते रहते होंगे वो ये कि किचन में कभी जूठे बर्तन मत छोड़ो, खासतौर पर रात में । ऐसा करने से घर में बरकत नहीं आती । अगर आप रात को बर्तन धो नहीं सकते तो उन्‍हें बस पानी में निकालकर अलग रख दें । आपकी मुश्किल कुछ हद तक हल हो जाएगी । शास्‍त्रों में कहा गया है घर में रात को जूठन रखने से लक्ष्‍मी उस घर से नाराज हो जाती हैं रूठ कर चली जाती हैं ।

सूर्यास्‍त के बाद दान ना दें
दान देना बहुत ही पुण्‍य का काम है लेकिन लेकिन सूर्यास्‍त के समय और बाद में कुछ चीजों का दान देने से बचें । इस समय किसी को भी दूधdaan, दही का दान ना दें । प्‍याज देना भी अशुभ माना जाता है । इसलिए बड़े – बूढ़ों की बात सुनें और दूध-दही किसी को संध्‍याकाल में ना दें । ये बहुत ही अशुभ माना जाता है । ऐसा करने से व्‍यक्ति को अर्थ का नुकसान होता है ।

कर्ज मुक्ति का उपाय
कर्ज से तंग हैं तो रात को सोने से पहले घर की रसोई में एक बाल्टी पानी भरकर जरूर रखें। इससे कर्ज से तो मुक्ति मिलती ही है साथ ही आपकी सफलता के रास्‍ते भी खुल जाएंगे । इस एक छोटे से उपाय के जरिए आपके जीवन में उन्‍नति के रासते खुल जाएंगे । सुबह उठकर इस पानी से घर का मुख्‍य द्वार धो लें, अगर बालकनी हो तो आप उसमें भी इस पानी का प्रयोग कर सकते हैं ।

पूजा में रखें जल का लोटा
आपके घर में मंदिर को ईशान कोण में ही बनाएं, घर का नॉर्थ ईस्‍ट कोना ईशान कोण कहलाता है । अपने घर में शुभता लाने के लिए, बरकत लाने के लिए अपने मंदिर या पूजा स्‍थल में एक लोटा जल भरकर जरूर रखें । ऐसा करने से परिवार की सेहत भी दुरुस्‍त बनी रहती है । सुबह पूजा के बाद इस पानी का छिड़काव पूरे घर में करें लाभ होगा ।