मंगलवार और ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा का शुभ योग, संध्‍या काल में करें ये उपाय, राशिनुसार

आज मंगलवार का दिन है साथ ही ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा का शुभ योग भी है, इस खास दिन में कुछ विशेष उपाय अपनाएं और दुर्भाग्‍य को दूर कर लें ।

New Delhi, May 29 : 3 साल में एक बार आने वाला अधिकमास अभी चल रहा है । इस अधिकमास में बनने वाले मंगलवार और पूर्णिमा के शुभ योग पर हनुमान जी की पूजा विशेष रूप से प्रभावी है । इस दिन का महत्‍व अधिकमास के कारण और अधिक बढ़ गया है । जानिए आज संध्‍या काल में राशिनुसार आप किन उपायों को कर सकते हैं और किस प्रकार से अपने दुर्भाग्‍य से छुटकारा पा सकते हैं । राशिनुसार उपाय आगे बताए जा रहे हैं ।

मेष राशि
आज के दिन बन रहे शुभ योग में मेष राशि के जातक हनुमानजी को लाल रंग का कपड़ा और सिंदूर अर्पण करें । बहुत लाभ होगा ।
वृषभ – हनुमान जी को आज के दिन बेसन के लड्डू चढ़ाएं । चमेली के तेल का दीपक हनुमान मंदिर में लगाएं और सफेद फूल चढ़ाएं।
मिथुन – आज के शुभ योग में हनुमानजी को पान का बीड़ा अर्पण करें, इसमें तंबाकू ओर सुपारी ना डलवाएं । साथ ही हनुमान जी को गुलकंद का भोग लगाएं।

कर्क रा‍शि
कर्क राशि के जातक आज के शुभ योग पर हनुमानजी को मावे से बनी मिठाई का भोग लगाएं। बर्फी का भोग सबसे शुभ होगा, भोग लगाकर मिठाई गरीबों में बांट दें ।
सिंह – पूर्णिमा और मंगलवार के शुभ योग पर हनुमानजी को लाल फूलों की माला और मिठाई चढ़ाएं। आपका कल्‍याण होगा ।
कन्या – आज के दिन हनुमानजी को बेसन की मिठाई का भोग लगाएं। बेसन के बने लड्डू हनुमान जी का प्रिय भोग माना जाता है । भगवान को भोग लगाएं फिर बच्‍चों में बांट दें ।

तुला राशि
इस राशि के जातकों को हनुमानजी को तला हुआ भोजन जैसे – पूरी, भजिए आदि का भोग लगाने की सलाह दी जाती है । तुला राशि के जातकों पर अभी कष्‍ट का समय चल रहा है, इस भोग से आपके कष्‍ट कम होंगे ।
वृश्चिक – हनुमानजी को आज के दिन मूंग का हलवा एवं उड़द दाल के पकौड़ें बनाकर चढ़ाएं, सरसों के तेल में तले हुए हों तो सबसे उत्‍तम ।
धनु – हनुमानजी का सरसों के तेल से अभिषेक करें और सिंदूर का चोला चढ़ाएं ।

मकर राशि
आज के शुभ योग में हनुमानजी को सफेद फूल और लाल कपड़े अर्पित करें। उनसे प्रार्थना करें कि आपके सभी कष्‍ट कट जाएं, परिवार पर आने वाली मुश्किलें भी खत्‍म हो जाएं ।
कुंभ – हनुमानजी को गुलाब का शर्बत एवं हरश्रंगार का इत्र चढ़ाएं। हनुमान जी को ये खुशबू अति प्रिय है ।
मीन – हनुमानजी को लाल ध्वज एवं चमेली के फूल के साथ आक के पत्ते की माला अर्पण करें।