रामभक्‍त हनुमान की करें सिंदूर से पूजा, मंगलवार को ऐसे करें प्रयोग

मंगलवार को होती है रामभक्‍त हनुमान जी की पूजा । क्‍या आप जानते हैं हनुमान को सिंदूर क्‍यों इतना प्रिय था कि उनकी पूरी मूर्ति को ही सिंदूर से रंग दिया जाता है ।

New Delhi, Dec 18 : साहस, आत्‍मविश्‍वास, भयमुक्ति और शक्ति की प्राप्ति करनी है तो प्रत्‍येक मंगलवार हनुमान जी की भक्ति में रम जाइए । रामभक्‍त हनुमान अपने भक्‍तों के मनोरथ खाली नहीं जाने देते । जो भी व्‍यक्ति सच्‍चे हृदय से उनका ध्‍यान करता है हनुमान जी उन्‍हें अपना आशीर्वाद देते हैं । हनुमान जी का जन्‍म मंगलवार को ही हुआ था, साथ ही बजरंग बली मंगल ग्रह के नियंत्रक भी माने जाते हैं । जानिए हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के उपाय ।

सिंदूर से होती है हनुमान जी की पूजा
अधिकतर हनुमान मंदिरों में भगवान की मर्ति पर लाल या नारंगी रंग का सिंदूर लेपा हुआ होता है । हनुमान के अलावा कोई ऐसे भगवान नहीं जिनकी पूजा में सिंदूर का इस तरह प्रयोग होता है । आप भी अगर हनुमान जी से अपना मनोरथ पूरा करवाना चाहते हैं तो सिंदूर का दान करें । प्रत्‍येक मंगलवार नारंगी रंग का सिंदूर चमेली के तेल के साथ मंदिर में चढा़एं ।

सिंदूर है अति प्रिय
हनुमान जी को सिंदूर कितना प्रिय है इसका पता एक कथा में चलता है । हनुमान जी ने एक बार सीता मैया से पूछा कि माता आप अपनी मांग में लाल रंग क्‍यों लगाती हैं । तब सीता मां ने कहा कि ये लाल रंग सिंदूर है । वो इसलिए इसे लगाती हैं ताकि प्रभु श्री राम हमेशा उनके साथ रहें । ये सुनते ही हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर मल लिया और राम दरबार जा पहुंचे ।

महिलाएं हनुमान की मूर्ति पर ना लगाएं सिंदूर
धर्म शास्‍त्रों के अनुसार हनुमान जी ने आजीवन ब्रह्मचर्य का पालन किया है । इसीलिए उनकी मूर्ति पर महिलाओं को सिंदूर लगाने की अनुमति नहीं है । हनुमान जी की आराधना के लिए महिलाएं पुष्‍प का प्रयोग कर सकती है । विशेष रूप से लाल फूल अर्पित करके भी हनुमान जी प्रसन्‍न हो जाते हैं । चमेली के तेल में सिंदूर को मिलाकर मूर्ति पर लेप किया जाता है ।

मंगलवार को करें ये उपाय
हनुमान जी श्री राम के अनन्‍य भक्‍त हैं । इसलिए प्रत्‍येक मंगलवार राम मंदिर में जाएं और दाहिने हाथ के अंगुठे से हनुमान जी के सिर से सिंदूर लेकर सीता माता के श्री चरणों में लगा दें, ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी, जीवन में कष्‍टों का आगमन नहीं होगा । श्री राम के साथ हनुमान जी आपके दुखों को हर लेंगे ।

नारियल और सिंदूर का उपाय
अगर आप चाहते हैं हनुमान जी आपसे पूरी तरह खुश रहें तो आप एक उपाय मंगलवार को जरूर करें । अपनी ऊंचाई के अनुसार नाल को गांठ बांधकर नारियल पर लपेटकर उस पर केसर या सिंदूर से स्वस्तिक बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें । ऐसा करने से बजरंगबली आपसे प्रसन्‍न हो जाएंगे । इस नारियल को मंदिर में छोड़ आएं । इसे घर वापस लाने की भूल ना करें ।

बुरे स्‍वप्‍न आते हैं तो ये उपाय करें
रात को अजीबोगरीब सपनों ने दिल दहलाया हुआ है तो शनिवार या मंगलवार की शाम, सूर्य ढलने के बाद लाल कपड़े में थोड़ा-सा सिंदूर, तांबे का पैसा और काले तिल रखकर पोटली बना कर बांध लें । इस पोटली को पीडि़त व्यक्ति के ऊपर से सात बार उबारकर किसी रेलवे लाइन या सड़क के एक छोर से दूसरे छोर पर फेंक दें और पीछे मुड़कर नहीं देखें । रास्ते में किसी से बातचीत ना करें।

बच्‍चे पर लगी हो बुरी नजर
घर में अगर किसी को नजर लगी हो तो इसका उपाय शनिवार को करें । शनिवार के दिन हनुमान जी के मन्दिर में जाएं, उनकी मर्ति पर लगेmahabali hanuman सिन्दूर को कंधे से निकालें और जिस भी व्‍यक्ति को नजर लगी है उसके माथे पर इससे तिलक लगा दें । ऐसा करने से नजर दोष फौरन खत्‍म हो जाता है । छोटे बच्‍चों को अकसर नजर लग जाती है इसके लिए मंदिर से इस सिंदूर को किसी कागज में लाकर अपने घर के मंदिर में रख लें ।

इस उपाय से फैारन प्रसन्‍न हो जाएंगे हनुमंत  
हनुमान जी को केवड़े का इत्र अर्पित करें । उन्‍हें मनोकामना के साथ लाल गुलाब की माला चढ़ाएं । लाल रंग का सिंदूर अर्पित करें । ये सभीhanuman 1 चीजें हनुमान जी को विशेष रूप से पसंद हैं । लाल रंग का चोला और एक लाल तिकोना ध्‍वज मंदिर में दान देने से आपके समस्‍त दुखों का निवारण होता है । हनुमान जी आप पर विशेष कृपा करते हैं ।