मंगलवार को ये करने से मिलेगी सभी समस्‍याओं से मुक्ति, बजरंगबली के भक्‍त एक काम जरूर करें

मंगलवार का दिन हनुमान जी की भक्ति का दिन है । इस दिन बजरंगबली के भक्‍त उनसे कुछ भी मनोरथ प्राप्‍त कर सकते हैं । बस थोड़ा सा संयम रखें और कुछ बातों का ख्‍याल रखें ।

New Delhi, Aug 14 : मंगलवार का दिन बजरंगबली के भक्‍तों के लिए बड़ा ही शुभ दिन है । इस दिन हनुमान जी ा ध्‍यान करें, वीर बजरंगी के नाम लें, चालीसा का पठन करें और सारी नकारात्‍मक शक्तियों को दूर कर दें । भक्ति मनुष्‍य को सिर्फ धर्म से ही नहीं जोड़े रखती है बल्कि भक्ति मनुष्‍य को शांति भी प्रदान करती है । मन में चले रहे वेग को काबू में करती है । आगे जानिए वो कौन सा काम है जो बजरंग बली के भक्‍तों को जरूर करना चाहिए ।

मंगलवार का दिन है विशेष
मंगलवार का दिन बहुत ही शुभ माना गया है, इस दिन भगवान हनुमान माता अंजनी के गर्भ से उत्‍पन्‍न हुए थे ऐसी मान्‍यता है । इसीलिए इस दिन को हनुमान जी को ही समर्पित किया गया है । इस दिन की गई पूजा सीधे हनुमान जी तक पहुंचती है । सच्‍चे मन से की गई पूजा आपको ईश्‍वर के और करीब ले जाती है ।

ये उपाय करें
मंगलवार को किया जाने वाला सबसे सरल उपाय है हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ ।  हनुमान चालीसा बजरंगबली की आराधना का सबसे सरल उपाय है । इसे कोई भी कर सकता है । इस चालीसा का पाठ करने से पहले अच्‍छे से स्‍वच्‍छ हो जाएं, साफ कपड़े पहन लें । हो सके तो नारंगी रंग का कोई वस्‍त्र पहन लें । अब आसन जमाकर भगवान का नाम लें और भक्ति में जुट जाएं ।

पाठ के बाद ये काम करें
हनुमान चालीसा का जब 7 बार पाठ हो जाए तो इसके बाद पुस्तिका को वापस मंदिर में रख दें । हनुमान जी हम पर अपना आशीर्वाद बनाए रखें, ये कहते हुए हनुमान जी को फिर से याद करें । उनकी जो भी छवि आपके हृदय में आ रही हो उसे देखकर भक्तिभाव से मुस्‍काएं । इस दिन प्रभु से की गई आपकी हर कामना पूरी होती है ।

दान पुण्‍य करें
हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थे, वे सबका कल्‍याण करते हैं । जे व्‍यक्ति मंगलवार के दिन उनका पूजन करता है और उसके बाद जरूरतमंदों की सेवा करता है हनुमान जी उसे अपना पूरा आशीर्वाद देते हैं । इच्‍छा और सामर्थ्‍य के अनुसार आप जिस भी चीज का दान देना चाहें वह वस्‍तु दान करें । इस दिन नमकीन चीजों का वितरण ना करें, कोशिश करें कुछ मीठा ही भोग में लगाए और दान करें ।

शनि भी होते हैं प्रसन्‍न
हनुमान जी पर शनिदेव की विशेष कृपा मानी जाती है । शनिदेव जिस भी व्‍यक्ति से कुपित हा, या जिस की भी कुंडली में शनि का ग्रहदोष चल रहा हो तो वह व्‍यक्ति भगवान हनुमान की पूजा कर शनि की कृपा प्राप्‍त कर सकता है । शनिदेव हनुमंत भक्‍तों की पुकार सुनते हैं और सबका कल्‍याण करते हैं ।