मूलांक (Radix) के अनुसार कीजिए ये एक उपाय, सारी इच्‍छाएं पूरी हो जाएंगी

क्‍या आप जानते हैं आपकी जन्‍म की तिथि में छिपा है एक खास उपाय, वो उपाय जो आपकी सारी समस्‍याओं का हल हो सकता है । जानें 1 से लेकर 9 तक सभी मूलांक और उनके खास उपाय ।

New Delhi, Nov 01 : मूलांक, अंग्रेजी में इसे Radix कहते हैं । मूलांक वो अंक होता है जो आपकी जन्‍मतिथि से बनता है । आपकी जन्‍म तिथि के अंकों को जोड़कर नतीजे में जो अंक आता है उसे Radix कहते हैं । ये अंक आपके लिए शुभ होता है साथ ही इसके अनुसार कुछ उपाय बताए गए हैं । अंकशास्त्रियों के मुताबिक जन्‍म तिथि व्‍यक्ति के पूरे जीवन पर असर डालती है । जीवन में आ रहे उतार-चढ़ाव और परेशानियों को बताए गए उपायों द्वारा दूर किया जा सकता है ।

मूलांक 1
तारीख 1, 10, 19 या 28 को जन्‍मे लोग Radix 1 के होते हैं । ये स्‍ट्रॉन्‍ग कैरेक्‍टर और दमदार पर्सनैलिटी के होते हैं । उपाय – आपको बताया जा  रहा उपाय रविवार को करना है । उपाय के रूप में आपको इतवार के दिन एक मीठी चीज खानी है । आप को रूबी रत्‍न धारण करने की सलाह दी जाती है । रूबी धारण करने से पहले एक बार रत्‍न विशेषज्ञ से जरूर मिलें । सूर्य की उपासना आपको विशेष फल दे सकती है ।

मूलांक 2
जन्‍मति‍थि 2, 11, 20 और 29 होने पर आपका Radix 2 होता है । 2 अंक वाले लोग शांत स्‍वभाव के माने जाते हैं । उपाय – आपको सोमवार का व्रत करने की सलाह दी जाती है । चटक रंगों की जगह आप हल्‍के रंग के वस्‍त्र पहनें तो ये आपके लिए शुभ होगा । सफेद रंग का वस्‍त्र आपके लिए बेहद शुभ माना गया है । रोज केले के पेड़ पर जल चढ़ाएं और परिवार की सुख की कामना करें ।

मूलांक 3
जन्‍मतिथि 3, 12, 21 और 30 तारीख होने पर आपका Radix 3 बनता है । आपकी कीर्ति और यश पूरे विश्‍व में होता है यदि आप परिश्रम करें तो ।

उपाय – इस अंक के लोग बृहस्‍पति ग्रह की पूजा करें तो लाभ होता है । खासतौर पर गुरुवार को व्रत रखें साथ ही पीले रंग के वस्‍त्र पहनें । आपके लिए भगवान विष्‍णु की उपासना की सलाह दी जाती है, उनकी आराधना करें और पूजा करें, सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी ।

मूलांक 4
जन्‍मतिथि 4, 13, 22 या 31 है तो आपका Radix 4 होगा, आपको गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है । उपाय – इस अंक के लोगों को गणेश जी की पूजा करने की सलाह दी जाती है । प्रतिदिन गणेश वंदना करें, संभव ना हो पाए तो बुधवार को गणपति जी की आराधना जरूर करें । इच्छित फल पाने के लिए गणेश जी के मंदिर जाएं ।

मूलांक 5
अगर आपका बर्थ डेट 5, 14 या 23 है तो आपका Radix 5 है । उपाय – हर बुधवार गाय को हरी-हरी घास खिलाएं। प्रतिदिन गणेश स्त्रोत का जाप करना आपकी मनोकामना को पूर्ण करता है ।
मूलांक 6 – 6, 15 या 24 तारीख को जन्‍में लोगों को अंक 6 होता है । उपाय – आपके लिए सलाह ये है कि आप हर शुक्रवार को कुछ मीठा जरूर खाएं । ये आपके लिए शुभ होगा । इस अंक के लोगों के लिए फिरोजा रत्न पहनने की सलाह दी जाती है ।

मूलांक 7
वो जातक जिनके जन्‍म की तिथि 7, 16 या 25 है उनका अंक 7 होता है । आपके कल्‍याण के लिए दो उपाय बताए गए हैं । इन्‍हें नियम से करें और संकट से मुक्‍त हो जाएं ।
उपाय – आप नियम से कुत्‍तों को रोटी खिलाएं, पुण्‍य भी मिलेगा और आपके अंक के अनुसार ये ही आपके लिए मनोकामना पूर्ति का उपाय भी है । इसके अतिरिक्‍त आप नियम से शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर जल चढ़ाएं ।

मूलांक 8
वो जातक जो 8, 17 या 26 तारीख को जन्मे हैं उनका अंक 8 होता है । इन जातकों को शनि की विशेष पूजा की आवश्‍यकता होती है नहीं तो शनि कुपित हो सकते हैं ।
उपाय – आपको सलाह है कि आप शनि देव के समक्ष दीप जलाएं । पीपल के वृक्ष को पानी दें । मनोकामनाएं पूर्ण होंगी । किसी रत्‍न विशेषज्ञ से पूछकर आप नीलम धारण कर सकते हैं । ये रत्‍न आपकी किस्‍मत बदल देगा ।

मूलांक 9
जन्‍मतिथि 9, 18 या 27 तारीख होने पर आपका Radix 9 बनता है । इस अंक के लोग संकट से नहीं घबराते । उनका डंटकर सामना करते हैं
उपाय – आपको हनुमान भक्ति की सलाह दी जाती है । प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से संकट मोचक आपके दुखों को हर लेंगे । मंगलवार के दिन मांसाहार से परहेज करें और मंदिर जरूर जाएं ।