एकादशी : आज का दिन आपके लिये हो सकता है खास, ये उपाय कर पाएं मनवांछित फल

Vishnu

एकादशी : आज के दिन कुछ खास उपाय कर आप अपने काम को एक नया स्टार्ट अप दे सकते हैं, साथ ही अपने दांपत्य जीवन में मिठास भर सकते हैं। 

New Delhi, Nov 14 : आज मार्गशीर्ष मास के कृष्णपक्ष का एकादशी है, इसे उत्पन्ना एकादशी के नाम से भी जाना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इसी एकादशी से साल भर के एकादशी व्रत की शुरुआत की जाती है। इस दिन कुछ खास उपायों को करने से आप अपने काम को एक नया स्टार्ट अप दे सकते हैं, अपने दांपत्य जीवन में मिठास भर सकते हैं, साथ ही अपने साथी से अपने रिश्ते को और मजबूत बना सकते हैं, कर्ज के चंगुल से निकल सकते हैं, आप बिजनेस में तरक्की करते जाएंगे, आपके जीवन में पैसों का फ्लो हमेशा बना रहेगा।

ये है एकादशी का मतलब
एकादशी का व्रत नित्य और काम्य दोनों है, नित्य का मतलब है जो व्रत गृहस्थ के लिये करना आवश्यक हो, Vishnu1और काम्य का मतलब होता है कि जो वांछित वस्तु की प्राप्ति यानी जो धन, ऐश्वर्य, संपत्ति, स्वर्ग और मोक्ष की प्राप्ति के लिये किया जाए, यहां ये बात समझनी बहुत जरुरी है, कि दोनों पक्षों की एकादशी पर व्रत केवल उनके लिये नित्य है, जो गृहस्थ नहीं है। गृहस्थों के लिये व्रत केवल शुक्ल पत्र की एकादशी पर ही नित्य है, कृष्ण पक्ष में नहीं।

विष्णु भगवान को फूलों की माला चढाएं
अगर आप किसी नये काम की शुरुआत करने जा रहे हैं, या कोई नया बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं, marigold1तो आज के दिन भगवान विष्णु को अपने हाथों से बनी 21 पीले फूलों की माला चढाएं, धागे में एक-एक फूल पिरोते समय भगवान को याद करें और उनसे अपने काम की अच्छी शुरुआत के लिये आशीर्वाद मांगे, निश्चित रुप से आपके काम पूरे होंगे।

दांपत्य जीवन में मधुरता
पीला रंग भगवान विष्णु को बेहद पसंद है इसलिये अपने दांपत्य जीवन में गुड़ सी मिठास भरने के लिये आज के दिन दूध और चावल की खीर बनाएं, rice kheerउसमें केसर की कुछ पत्तियां भी डाल दे, जब खीर बन जाए, तो भगवान को उसका भोग लगाकर पति-पत्नी एक-दूसरे को खिलाएं, इससे आपके जीवन की मधुरता हमेशा बनी रहेगी, आप सफल वैवाहिक जीवन व्यतीत करेंगे।

पीपल की परिक्रमा करें
अगर आप और आपकी जीवनसाथी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर कहासुनी होती है, या फिर खटपट चलता रहता है, peepal poojaतो सुलह करने के लिये या फिर आपसी समझ बढाने के लिये आज के दिन पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें, साथ ही पीपल पर 11 बार सूत का धागा लपेटें, फिर वापस घर लौट आए, इससे जल्दी ही आपका दांपत्य जीवन सुखी होगा, पति-पत्नी के बीच आपसी समझदारी बढेगी।

कर्ज से मुक्ति
अगर आप कर्ज से परेशान हैं, लेनदारों ने दुखी कर रखा है, वो पैसा मांगने कभी भी आपके घर चले आते हैं, loanतो आज के दिन इसका भी एक खास उपाय करें, एक लोटा जल लें, फिर पीपल के पेड़ की 11 बार परिक्रमा करें और जल को जमीन पर गिराते हुए ऊं नारायणाय नमः के मंत्र का जाप करें। इससे जल्द ही आपका कर्ज कम होने लगेगा, आप राहत महसूस करेंगे।

बिजनेस में तरक्की के लिये करें ये काम
घर में पैसों का फ्लो बना रहे, आप बिजनेस और नौकरी में तरक्की करते रहे, इसके लिये आज शाम को तुलसी के पौधे में गाय के घी का दीया जलाएं, tulsi-1इसके साथ ही ऊं वासुदेवाय नमः का 11 बार जाप करें, इस बात का भी ध्यान रहे कि घी के दीए में खड़ी बत्ती लगानी है। आपको घर में खुशहाली हमेशा बनी रहे, कभी आपके घर अन्न की कमी ना हो, इसके लिये आज के दिन एक मिट्टी की छोटी सी हांडी खरीदकर उसमें गेहूं भर दें, इस हांडी को पहले आधा भरे फिर उसमें एक रुपया रख दें और फिर गेंहू से भर दें, इस हांडी को किसी मंदिर या फिर गरीब को दान दे दें।

सुख-सौभाग्य के लिये करें ये काम
आपका सुख-सौभाग्य हमेशा बना रहे, आपके जीवनसाथी पर हमेशा भगवान की कृपा बनी रहे, वो दिन दुनी और रात चौगुनी तरक्की करते रहे, Vishnu Laxmiइसके लिये आज के दिन लक्ष्मी मंदिर में जाकर सोलह श्रृंगार के सामान से देवी को अपने हाथों से सजाएं, फिर खोये से बनी मिठाई से उनका भोग लगाएं, और बाकी बची मिठाई को प्रसाद के रुप में बांट दें। ऐसा करने से आप पर सुख-सौभाग्य की बारिश होगी।

अच्छे स्वास्थ्य के लिये करें ये काम
अच्छे स्वास्थ्य के लिये या बुरी नजर से बचाव के लिये आज के दिन एक रुपये का सिक्का लें, उसे पूजा से पहले भगवान विष्णु के चरणों में रख दें, Vishnu2फिर पूजा के बाद उस सिक्के पर तिलक लगाकर अपनी जेब या पर्स में रख लें, इससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। आपको शत्रु आपके निकट ना आ सके, वो आपका अहित ना कर सकें, इसके लिये आज के दिन केसर और मिश्री मिले दूध से भगवान विष्णु को भोग लगाएं, भोग लगाते समय ऊं मधुसूदनाय नमः मंत्र का जाप करें।