अगर दुर्भाग्य आपका भी नहीं छोड़ रहा पीछा, तो इन 4 में से करें कोई एक उपाय

Mangal

अगर आप भी दुर्भाग्य से परेशान हैं, तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप कुछ विशेष उपाय करें, ये आपके घर पर वास्तु दोष का असर नहीं होने देगा।

New Delhi, Apr 27 : वास्तु शास्त्र का सिद्धांत पॉजिटिव और नेगेटिव एनर्जी पर काम करता है, वास्तु शास्त्र के कई ऐसी चीजों के बारे में भी जानकारी दी गई है, जिनसे घर पर नकारात्मक असर पड़ता है। वहीं कुछ चीजें घर में सकारात्मक ऊर्जा लेकर आती है। अगर आप भी दुर्भाग्य से परेशान हैं, तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप कुछ विशेष उपाय करें, ये आपके घर पर वास्तु दोष का असर नहीं होने देगा। इसके साथ ही आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी।

खास चिन्ह बनाएं
ज्योतिष एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप घर के मुख्य दरवाजे या फिर घर के भीतर कुछ चिन्ह बनाएंगे, तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा रहेगी। home1इसके साथ ही इन चिन्हों के प्रभाव से आपके घर के भीतर की नकारात्मक ऊर्जा धीरे-धीरे बाहर निकल जाएगी। घर परिवार के लोग सुख शांति से जीवन व्यतीत करेंगे। इसलिये इन्हें आप नजरअंदाज ना करें।

मंगल कलश
ये मिट्टी या किसी पवित्र धातु का पात्र होता है, जिसमें गंगाजल या फिर किसी शुद्ध नदी का जल भरा जातका है, Mangal Kalashइस पर अशोक या फिर आम के पत्तियों के अलावा लाला धागा बांध दें। इस मंगल कलश को स्वास्थ्य, समृद्धि और कल्याण का प्रतीक माना जाता है। इसे घर अपने घर के पूजा घर या मंदिर में स्थापित करें, आपके घर में हमेशा बरकत और समृद्धि रहेगी।

हल्दी के निशान
घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ वाली दीवार पर महिलाओं को अपने हाथों से हल्दी के छापे लगाने चाहिये, ये निशान वास्तु शास्त्र के अनुसार बेहद शुभ माने जाते हैं। Haldiऐसी मान्यता है कि सृष्टि के पांचों तत्व महिला की हथेली में समाएं हैं, इसलिये ये निशान घर में सुख-समृद्धि लाते हैं।

ओम का चिन्ह
ओम का चिन्ह सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है, इस चिन्ह को घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर लगाने से पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और नकारात्मक ऊर्जा कम होती है। OMअगर मुख्य दरवाजे के ऊपर आप ओम का चिन्ह ना लगा पाएं, तो फिर दरवाजे के बगल या घर के भीतर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने से फायदा ही होगा।

स्वास्तिक
यदि आप धन से संबंधित समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं, या घर का कोई सदस्य बार-बार बीमार पड़ जाता है, तो फिर आप स्वास्तिक का चिन्ह घर के मेन गेट पर लगा दें। swastikमुख्य गेट के दोनों तरफ स्वास्तिक का निशान बना दें, या फिर बाजार से खरीदकर लगा दें। इससे आपकी अनेक समस्याओं का समाधान अपने आप ही हो जाएगा।

साफ-सफाई रखें
घर के मुख्य दरवाजे के पास साफ-सफाई रखें, इस बात का ध्यान रखें कि मेन गेट के बाहर कूड़ेदान या फिर कूड़ा जमा ना हो। Main Gateवास्तु शास्त्र में बताया गया है कि मुख्य दरवाजे के पास हमेशा साफ-सफाई रखनी चाहिये, जिससे आपके घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा आएगी।