व्यवसाय में लाभ के लिए करें ये वास्तु उपाय, ज्‍योतिष के उपाय भी कारगर हैं  

अगर आप अपना काम करते हैं लेकिन उसमें फायदे की जगह नुकसान हो रहा है तो आगे कुछ उपाय आपके लिए ही दिए गए हैं । इन उपायों को आजमाएं और व्‍यवसाय में तरक्‍की ले आएं ।

New Delhi, Sep 11 : मनुष्‍य के कार्यों में सफलता-असफलता हमारे ग्रह निर्धारित करते हैं । कई बार ग्रह साथ दें तो किस्‍मत चमक उठती है लेकिन कई बार किस्‍मत के तारे डूबते हैं तो उतना ही घाटा भी होता है । वास्तु से जुड़े कुछ ऐसे उपाय हैं जो आपकी इन सारी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं, इन्‍हें अपनाकर आप अपने व्यवसाय को सफल बना सकते हैं । लेकिन ये जरूर ध्‍यान रखें कि उपायों के साथ मेहनत करना ना छोड़ें ।

Advertisement

ये तस्‍वीर लगाएं
अगर आप अपने व्यवसाय को और बढ़ाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने दुकान या ऑफिस के उत्तर-पश्चिमी दिशा में दो सफेद घोड़ों की तस्वीर लगानी चाहिए । इसके साथ ही आपको अपनी दुकान या ऑफिस की उत्तर दिशा के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम दिशा को भी नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्त रखना चाहिए ।

Advertisement

कुबेर की मूर्ति
किसी कंपनी को सफल बनाने के लिए उस कंपनी के मालिक या डायरेक्टर का भाग्यांक मजबूत होना बहुत जरूरी है । लेकिन अगर उनका भाग्यांक मजबूत नहीं है तो उसके पुत्र या पत्नी के भाग्यांक का उपयोग किया जा सकता है । अपने ऑफिस की उत्तर दिशा में कुबेर की मूर्ति स्थापित करें । यह धन के आगमन को बढ़ाती है ।

नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करें  
अगर आप भरपूर ऊर्जा के साथ अपने कार्यस्थल पहुंचते हैं, लेकिन वहां पहुंचते ही आपकी एनर्जी डाउन हो जाती, आपका काम करने का बिल्कुल मन नहीं करता तो इसका मतलब है कि वहां नकारात्मक ऊर्जा प्रबल रूप से विद्यमान है । सर्वप्रथम आपको उस एनर्जी को वहां से हटाने का प्रयास करना चाहिए । अपने कार्यस्थल पर सफाई करवाने के लिए पानी में नमक डालना शुरू करें । नमक वाले पानी से पोंछा लगवाने से नकारात्मक ऊर्जाएं बाहर निकल जाती हैं ।

शमी का वृक्ष
पुराने समय से शम्मी वृक्ष को शुभ माना गया है । इस वृक्ष की लकड़ी को एक पान के पत्ते में लपेटें और इसे उस जगह पर रखें जहां आप व्‍यापार से जुड़ा धन रखते हैं । ऐसा करने से अगर आप पर किसी का नजर दोष होगा तो वो भी दूर हो जाएगा ।अगर आपका कारोबार आयात – निर्यात से संबंधित है तो आप लाल रंग की थौली में एक शंख रखकर अपनी यात्रा करें । या इस शंख को पूजा स्‍थल पर रखें ।

दुकान है और कोई धन ना लौटा रहा हो तो
अगर आपका धन कोई लौटा नहीं रहा है , या फिर आपके ऊपर कर्ज ज्‍यादा हो गया है तो आप गौशाला की मिट्टी, लक्ष्मी नारायण मंदिर की मिटटी को लें और उसे एक लोटे में भरकर दुकान में रखें । इस पर रोज अगरबत्‍ती जलाएं, व्‍यापार में रुका हुआ पैसा जरूर लौटेगा और आपका कर्ज भी कम होगा ।

नींबू-मिर्ची का टोटका
कारोबार खूब बढ़े इसके लिए आप नजर दोष उतारने का एक टोटका भी कर सकते हैं । नींबू और हरी मिर्च को पूर्वजों ने भी नजर दोष से बचाने वाला माना है । इन्‍हे काले धागे में बांधकर हर शनिवार अपने काम की जगह पर लटकाए । आपके घर की लक्ष्‍मी या आपकी बेटी इसे बनाए तो फल चमत्‍कारी होगा ।