वास्तुशास्त्र में इन्हें कहा गया है अशुभ संकेत, आप भी इन चीजों से सावधान रहें

वास्तुशास्त्र में इंसान की जिंदगी से जुड़ी कई बातों के बारे में बताया गया है। आज हम आपको बता रहे हैं कि घर में किन चीजों को होना अशुभ संकेत कहलाता है।

New Delhi, Mar 05: हिंदू मान्यताओं समने विश्व के कई देशों में वास्तुशास्त्र को एक अलग ही स्थान दिया गया है। लाखों करोड़ों लोग ऐसे हैं, जो वास्तु को मानते हैं। घर में वास्तु के मुताबिक चीजों का ध्यान रखते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी कुछ ऐसे संकेत हैं, जिन्हें बेहद अशुभ संकेत कहा जाता है। ऐसे संकेतों का दिखना बताता है कि आपके कामं रुकावट आ सकती है।

चीटियों पर नजर रखिए
कहा जाता है कि अगर घर में बड़ी संख्या में काली चींटियां झुंड में आती हैं, तो ऐसे घर में दौलत की बारिश होने लगती है। अगर लाल चीटियां बड़े झुंड में आती हैं, तो ये बड़े नुकसान के होने का संकेत है। इसके साथ ही अगर आपके घर में दीमक आ गई है या मधुमक्खी ने अपना छत्ता बना लिया है तो ये दिखाता है कि घर के मालिक को कोई असहनीय शारीरिक पीड़ा हो सकती है।

कैसी जमीन पर बना है घर ?
इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका घर किस तरह की जमीन पर बना हुआ है। अगर घर बहुत पथरीलीजमीन पर बना हुआ है तो ये संकेत है कि घर के लोगों को हर वक्त किसी परेशानी का सामना पड़ सकता है। घर में अचानक काले चूहों की संख्या में वृद्धि  होने लगे, तो ये भी किसी बड़ी परेशानी का संकेत हो सकता है। घर की बरकत रुकने का भी संकेत होता है।

ऐसी जगह घर ना हो
अगर आप घर बनाने के लिए किसी जमीन की खुदाई कर रहे हैं। इस बीच कोई सांप आपको दिख जाए, या फिर कोई मरा हुआ जानवर वहां दिख जाए तो ये साफ दिखाता है कि बुरा वक्त आने वाला है। वास्तु में इस बात को बताया गया है। जमीन की खुदाई करते हुए राख या हड्डी मिलती हैं तो ये बताता है कि आपके ऊपर कोई खतरा मंडरा रहा है।

उत्तर दिशा खुली ना हो
इसके अलावा एक और खास बात है। अगर आपके घर की उत्तर दिशा खुली हुई है, तो समस्याओं का संकेत हो सकता है। जी हां ये खास बात ध्यान में रखें कि आपके घर की ये दिशा बंद हो या कम से कम इस ओर कोई द्वार ना खुलता हो। इसके अलावा आपके घर का मुख्य द्वार भी बहुत ज्यादा बड़ा या खुला नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर घर के लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

घर के सामने विशाल पेड़
अगर घर के सामने कोई विशाल पेड़ हो तो ऐसे घर के लोग बेहद ईर्ष्यालु किस्म के होते हैं। वास्तु में बताया गया है कि ऐसे लोग अपने परिवार के लिए भी ईर्ष्या रखते हैं। अगर सामने कोई कुआं मौजूद है तो ये परिवार में  मानसिक बीमारी पैदा कर सकता है। खास बात है कि घर के बीचोंबीच कोई भी वजनी चीज नहीं रखनी चाहिए, वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि इससे घर के मुखिया को परेशानी हो सकती है।

इन बातों का ध्यान रखें
वास्तु में कई बातें ऐसी बताई गई हैं, जिनका सीधा संबंध हमारी जिंदगी से ही है। देश और दुनिया में लाखों करोड़ों लोग इसे मानते हैं। वास्तु के अनुसार भी कुछ ऐसे संकेत हैं, जिन्हें बेहद अशुभ माना जाता है। दरअसल इन संकेतों का दिखना बताता है कि जिस काम को आप करने जा रहे हैं, वो असफल रहेगा और साथ ही ये आपके आने वाले बुरे समय की ओर भी इशारा करते हैं।