वास्तु शास्त्र : ये संकेत बताते हैं कि आप पर विपत्ति आने वाली हैं

Vastu

वास्तु शास्त्र  : इन संकेतों का दिखना भी बताता है कि जिस काम को आप करने जा रहे हैं, वो असफल रहेगा, साथ ही आपके आने वाले बुरे समय की ओर ये इशारा करते हैं।

New Delhi, Feb 20 : पौराणिक शास्त्रों के मुताबिक आपने कई बार शुभ और अशुभ चीजों के बारे में पढा और सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार भी कई ऐसे संकेत हैं, जिन्हें बेहद अशुभ माना जाता है। दरअसल इन संकेतों का दिखना भी बताता है कि जिस काम को आप करने जा रहे हैं, वो असफल रहेगा, साथ ही आपके आने वाले बुरे समय की ओर ये इशारा करते हैं, आइये आपको बताते हैं कि कौन से हैं वो अशुभ संकेत ।

लाल चींटी
वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि जिस घर में प्रचूर मात्रा में काली चींटिया झुंड में आती है, उन घरों पर धन वर्षा होने लगती है, Red Antलेकिन अगर ये चींटियां काली ना होकर लाल है, तो फिर ये नुकसान के संकेत हैं। जिन घरों में लाल चींटियां झुंड बनाकर आती हैं, उन घरों पर विपदा आने वाली होती है।

दीमक या मधुमक्खी
अगर आपके घर में दीमक आ गई हो, या फिर मधुमक्खी ने अपना छत्ता बना लिया हो, तो फिर वास्तु शास्त्र के मुताबिक इसका मतलब ये होता है, Beeकि गृहस्वामी को कोई असहनीय शारीरिक पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है, इसलिये अगर आपके घर दीमक या मधुमक्खी अपना बसेरा बनाने वाला हो, तो उसे तुरंत दूर करवाएं।

काले चूहे
अगर घर में अचानक ही काले चूहों का आना-जाना शुरु हो जाए, या फिर उनकी संख्या में अचानक ही वृद्धि हो जाए, तो फिर ये आने वाले विपत्तियों की ओर इशारा करता है। black-ratइसलिये काले चूहों को नजरअंदाज ना करें, अगर आपके भी घर में ऐसा हो रहा हो, तो इसका तुरंत समाधान निकालें।

टेढी-मेढी जमीन
अगर आपका भी घर बहुत ही पथरीली या फिर टेढी-मेढी जमीन पर बना हुआ है, तो वास्तु शास्त्र के अनुसार ये इस बात का संकेत है कि घर में रहने वाले लोगों को किसी ना किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसलिये अगर आप भी परेशान रहते हैं, तो वास्तु दोष जरूर दूर कर लें।

भवन निर्माण खुदाई
भवन निर्माण के लिये खुदाई करते समय अगर कोई मृत जीव खासकर सर्प दिख जाए, तो ये अशुभ है। ये दर्शाता है कि बुरा समय आपके बहुत नजदीक है, boneइसके साथ ही अगर भूमि खुदाई करते समय राख या हड्डी जैसी वस्तुएं मिलती है, तो ये इस बात के संकेत हैं कि आपके ऊपर कोई अनजाना खतरा मंडरा रहा है। इसके लिये आप शांति पूजन जरुर करवा लें।

दक्षिण दिशा में दरवाजा
वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर की दक्षिण दिशा खुली हुई है, तो फिर ये समस्याओं को निमंत्रण देती है, इसलिये इस बात का खास ध्यान रखें कि ये दिशा बंद हो, Main Gateया फिर इस दिशा में कोई दरवाजा ना खुलता हो। साथ ही घर का मुख्य द्वार भी बहुत ज्यादा बड़ा या खुला हुआ नहीं होना चाहिये, ऐसा होने पर घर के लोगों को कई दुखद हालातों का सामना करना पड़ सकता है।

घर में पेड़
अगर घर के सामने कोई विशाल वृक्ष हो, तो ऐसे घरों में रहने वाले लोग बहुत ईष्यालु होते हैं, इतना ही नहीं वो अपने परिवार के सदस्यों के लिये भी ईर्ष्या रखते हैं, ped treeइसके साथ ही अगर घर के सामने कोई कुंआ मौजूद है, तो फिर परिवार के किसी सदस्य को मानसिक विकार पैदा हो सकता है।

घर के बीचों-बीच ना रखें वजनी चीज
घर के बीचों बीच कोई भी वजनी चीज नहीं रखनी चाहिये। दरअसल इससे घर के मुखिया को परेशानी हो सकती है, homeइसलिये अगर आपने भी घर के भीतर या बीचों-बीच वजनी चीज रख रखा है, तो उसे वहां से जल्द से जल्द हटा दें, नहीं तो परिवार के मुखिया को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।