अच्छी किस्मत को भी खराब कर सकती है ये सात चीजें, घर में हो तो तुरंत हटा दें

BHagya

वास्तु दोष की वजह से आपकी अच्छी किस्मत भी खराब हो सकती है। इसलिये अगर आप भी इन चीजों को अपने घर में जमा कर रखा है, तो उसे तुरंत हटा दें।

New Delhi, Mar 14 : सभी के घरों में कुछ टूटी-फूटी चीजें रखी रहती है, लेकिन हम इन्हें फेंकने के बजाय घर के किसी कोने में रख देते हैं, ज्योतिष एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसी चीजें ना सिर्फ घर की सुंदरता बिगाड़ती है, बल्कि वास्तु दोष भी उत्पन्न करती है। वास्तु दोष की वजह से आपकी अच्छी किस्मत भी खराब हो सकती है। इसलिये अगर आप भी इन चीजों को अपने घर में जमा कर रखा है, तो उसे तुरंत हटा दें।

टूटे-फूटे बर्तन
टूटे-फूटे बर्तन अशुभ प्रभाव देते हैं, यदि आपने भी अपने घर में ऐसे बर्तनों को इक्ट्ठा कर रखा है, तो उसे हटा दें, नहीं तो आपसे महालक्ष्मी नाराज हो सकती है, plateइसके साथ ही आपके घर में गरीबी का प्रवेश हो सकता है। ज्योतिष एक्सपर्ट्स के अनुसार टूटे-फूटे बर्तन घर में जगह घेरते हैं, साथ ही वास्तु दोष भी उत्पन्न करते हैं, इसलिये जितना जल्दी संभव हो, उसे घर से हटा दें।

टूटा कांच
टूटे कांच से घर में नकारात्मक एनर्जी फैलती है, इसके साथ ही परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ता है, इसलिये टूटे कांच को तुरंत ही घर से बाहर निकाल दें।
बंद घड़ियां
वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है, यदि घड़ी सही समय नहीं देगी, ghadiतो परिवार के सदस्यों की उन्नति रुकेगी, काम तय समय में पूरा नहीं हो पाएगा। इसलिये घर की बंद पड़ी घड़ियों को चालू करवा लें, या हटा दें।

टूटी तस्वीर
घर में किसी की भी टूटी फ्रेम वाली तस्वीर नहीं लगानी चाहिये, ये बड़ा ही अशुभ माना जाता है, इसके साथ ही वास्तुदोष भी उत्पन्न करता है। broken-pictureअगर आपके घर में भी टूटी तस्वीर वाली फ्रेम लगी हुई है, तो उसे हटा दें, या फिर सही करवा लें, नहीं तो घर के लोग परेशान होते रहेंगे।

टूटे दरवाजे
यदि घर का कोई दरवाजा कहीं से टूट रहा हो, तो उसे तुरंत ठीक करवा लेना चाहिये, टूटे दरवाजों की वजह से भी वास्तु दोष होता है। इसलिये इसकी अनदेखी ना करें। doorऔर जितना जल्दी संभव हो, दरवाजे की मरम्मत करवा लें, या फिर दरवाजा ही बदलवा लें।

फर्नीचर
घर का फर्नीचर भी एकदम सही हालत में होना चाहिये। वास्तु शास्त्र के अनुसार फर्नीचर में टूट-फूट लाइफ पर बुरा असर डालती है, furnitureइसके साथ ही ये आपकी आर्थिक परेशानियों का कारण भी हो सकता है, इसलिये घर के फर्नीचर को दुरुस्त रखें, नहीं तो उसे हटवा लें।

खंडित मूर्तियां
खंडित यानी टूटी-फूटी मूर्तियां या फिर शो-पीस घर में नहीं रखना चाहिये, अगर भगवान की मूर्ति टूट-फूट जाए, तो उसे नदी में प्रवाहित कर देना चाहिये, Ganesh Visarjanया फिर किसी पेड़ के नीचे रख देना चाहिये। इसे भूलकर भी घर में ना रखें, नहीं तो दुर्भाग्य बढता जाएगा।