घर-दुकान के वास्‍तु दोष दूर करने के आसान से उपाय, आज ही प्रयोग में लाएं

वास्‍तु दोष के निवारण से पहले ये जानना जरूरी है कि आखिर ये है क्‍या, घर के किस हिस्‍से में, कैसी गड़बड़ी वास्‍तु विकार कहलाती है ।

New Delhi, Jan 17 : वास्‍तु में गड़बड़ी हो तो आपकी सफलता ही नहीं खुशियों के द्वार भी बंद हो जाते हैं । ये हम नहीं वास्तु शास्‍त्र में कहा गया है । वास्‍तु को सामान्‍य भाषा में समझा जाए तो ये कहा जा सकता है कि हर वस्‍तु को रखने की एक खास जगह होती है । एक खास दिशा होती है जहां से उस वस्‍तु से सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है । लेकिन अगर वस्‍तु सही जगह पर ना हो तो उससे लगातार नकारात्‍मक ऊर्जा का ही संचार होता है । आगे जानिए किस प्रकार आप अपने घर-दुकान के वास्‍तु को ठीक कर सकते हैं ।

वास्‍तु दोष से बचें
घर या दुकान में बने खिड़की दरवाजें चरमरा कर खुल रहे हों तो ये आवाल वास्‍तु दोष की निशानी है । दरवाजे या खिड़कियों से आने वाली ऐसी  आवाजों का निवारण फौरन करा लेना चाहिए । ये आवाजे आपके जीवन में दुखा का डेरा लगा सकती हैं और सुख को कोसो दूर भग सकती हैं । दरवाजों की चौखट बनाते हुए इस बात का ध्‍यान रखें और ऐसी आवाज आने का मौका ही ना आने दें । खिड़की-दरवाजों से आती ये आवाजें नकारात्‍मक ऊर्जा फैलाती हैं ।

इन बातों का रखें ख्‍याल
घर या दुकान या ऑफिस की पूर्वी दीवार पर लकड़ी का सामान रखना और लगाना शुभ होता है । इसमें लकड़ी के फर्नीचर, कोई फोटो फ्रेम, शेल्‍फ, आलमारी, शो पीस कुछ भी हो सकता है ।
घर के लिए पेड़-पौधे चुन रहे हों तो इन्‍हें बेडरूम में ना रखें । इसके अलावा घर में कोई मरीज है तो उसके कमरे में खुशबूदार फूल जरूर रखें, अगले दिन इन्‍हें बदल दें । घर के अंदर नुकीले, कंटीले पौधे नहीं लगाने । बहुत से घरों में कैक्‍टस का घर के अंदर लगाया जाता है ये वास्‍तु दोष माना जाता है ।
ऐसा होना चाहिए वास्‍तु
वास्तु अनुसार घर या दफ्तर का मेन गेट टूटा-फूटा या पुराना नहीं होना चाहिए । ऐसा होने पर घर के मुखिया और दफ्तर के मालिक की सेहत पर असर पड़ता है ।
घर या दुकान के किसी कोने में कुछ भी खुश्‍बूदार द्रव्‍य, एयर फ्रेशनर वगैरह जरूर रखें । आप चंदन अगरबत्‍ती को भी जला सकते हैं । ऐसे वातावरण से वास्‍तुदोष दूर होते हैं साथ ही वहां रहने और काम करने वाले लोगों को मानसिक रूप से शांति भी मिलती है ।

सावधानी रखें
घर हो या दुकान दरवाजे हमेशा अंदर की ओर खुलने वाले होने चाहिए । ऐसा ना होने पर उस घर में लक्ष्‍मी का वास नहीं होता, धन की किल्‍लत बनी रहती है । दो दरवाजे लगे हों तो बाहर वाला बाहर और भीतर वाला भीतर की ओर खुलने वाला हो दोनों एक ही दिशा में नहीं खुलने चाहिए ।
घर हो या दुकान, आराध्‍य को स्‍थान जरूर दें । जिस भी भगवान की आप पूजा करते हों उन्‍हें ईशान कोण में स्‍थापित करें । रोज दिया-बाती ना भी कर सकें तो दिल से नमस्‍कार जरूर करें । वास्‍तु दोष निवारण के ये उपाय कारगर हैं ।