किचन : बर्तन धोने वाले पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, चमक जाएगी किस्मत

Kitchen

घर में बढती कलह और गुस्से के लिये आपका किचन भी जिम्मेदार हो सकता है, अगर आपने किचन गलत दिशा या फिर गलत जगह पर बनवा दी है।

New Delhi, Dec 26 : अगर आपके घर में अक्सर क्लेश होता रहता है, कलह दिन-रात जारी रहता है, या फिर परिवार के लोगों को छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है, तो आपको इस चीज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिये, घर में बढती कलह और गुस्से के लिये आपका किचन भी जिम्मेदार हो सकता है, अगर आपने किचन गलत दिशा या फिर गलत जगह पर बनवा दी है, तो उसके प्रभाव भी गलत हो सकते हैं।

किचन में रखें कांच की कटोरी में नमक
जिन घरों में या फ्लैटों में बाथरुम और रसोई एक साथ लगे हुए होते हैं, उन घरों से बीमारी निकलने का नाम नहीं लेती, अक्सर परिवार में कोई ना कोई बीमार ही रहता है, salt kitchenअगर इस दुष्प्रभाव को कम करना चाहते हैं, तो कांच की कटोरी में नमक भरकर अपनी रसोई में रख दें, इस कटोरी की नमक को महीने या फिर 15 दिन में बदलते रहे।

रसोई में ना करें पूजा
जिन घरों में रसोईघर में ही पूजा की जाती है, उस परिवार के लोगों का स्वाभाव गुस्सैल हो जाता है, उन घरों में तनाव का माहौल पसरा रहता है, Kitchen mandirइसलिये कभी भी अपने किचन में पूजाघर या फिर मंदिर ना बनाएं, अगर पहले से बना रखा हो, तो फिर वहां से मंदिर हो हटा कर दूसरे जगह ले जाएं।

मेनगेट के सामने ना हो किचन
कुछ लोग मुख्य दरवाजे के सामने ही किचन बना लेते हैं, ये शुभ नहीं माना जाता है, अगर आपके भी घर में मेनगेट के सामने ही रसोई घर है,kitchen यानी कि जैसे ही गेट से भीतर घुसते हैं, तो नजर किचन पर पड़ती है, तो ऐसी स्थिति में या तो किचन को शिफ्ट कर दें, या फिर बीच में पर्दा लगा दें, नहीं तो परिवार के लोग को उन्नति में बाधा मिलेगी।

बिना नहाये ना बनाये खाना
जिन घरों में भी सुबह बिना नहाये-धोये खाने पकाने का कार्यक्रम शुरु हो जाता है, उन परिवार के लोगों में चिड़चिड़ापन और आलस्य बना रहता है, ऐसी रसोई नकारात्मक ऊर्जा से भरी होती है, इसलिये बिना सुबह स्नान किये किचन में नहीं घुसना चाहिये, और ना ही खाना बनाना चाहिये।

किचन साफ-सुथरा रखें
कहा जाता है कि जहां साफ-सफाई होती है, वहां मा लक्ष्मी बास करती है, इसलिये अपने घर के रसोई में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, Kitchen2इतना ही नहीं कुछ लोग रसोई में पुराने और टूटे-फूटे बर्तन रखे रहते हैं, शास्त्रों के अनुसार किचन में ऐसे सामान रखने से घर में दरिद्रता का वास होता है, इसलिये बेफिजूल की चीजों को तुरंत अपने रसोई से बाहर कर दें।

रसोई में मंदिर
जिन घरों में मंदिर या फिर पूजा का स्थान रसोई घर में होता है, उन परिवार के लोग धन की समस्या से परेशान रहते हैं, इसलिये कभी भी भूलकर भी किचन में मंदिर या पूजा स्थान ना बनाएं, अगर पहले से है, तो उसे दूसरी जगह पर शिफ्ट कर लें, ताकि परेशानी से बच सके।

किचन के पानी का खास प्रयोग
इसके लिये आपको कांच का एक साफ ग्लास चाहिये, इसके साथ ही सिरका और खाने वाला सामान्य नमक, आप किचन में जिस भी पानी से बर्तन साफ करते हैं, Kitchen1उस पानी को एक ग्लास में भर लें, यदि आप नल का पानी इस्तेमाल करते हैं, तो उसी पानी को लें, उसमें एक चम्मच नमक और एक चम्मच सिरका डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

पानी को यहां रख दें
अब इस ग्लास के पानी को परिवार के मुखिया के सोने वाले कमरे में रख दें, या फिर वो जहां सबसे ज्यादा समय बिताते हो, उस कमरे के किसी कोने में रख दें, Waterऐसे करते समय इस बात का भी ध्यान रखें, कि जहां परिवार का मुखिया बैठे, वहां से इस ग्लास की दूरी कम से कम 1-2 फीट हो, ऐसा करने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी, साथ ही घर में खुशियां और सुख-शांति बनी रहेगी।