घर में सौभाग्य और दुर्भाग्य दोनों बनाती हैं सीढ़ियां, आपकी सीढ़ी क्या कहती है ?

क्या आप जानते हैं कि घर में मौजूद सीढ़ियां सौभाग्य और दुर्भाग्य दोनों बनाती हैं। आज हम आपको कुछ वास्तु टिप्स बता रहे हैं कि सीढ़ियां घर में कैसी होनी चाहिए।

New Delhi, Dec 02: हर किसी का सपना एक घर बनाने का होता है। लोग जीवन भर की पूंजी एक घर बनाने में निकाल देते हैं। ऐसे में हर किसी को वास्तु का भी ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर घर की सीढ़ियां आपके सौभाग्य और दुर्भाग्य की भी सूचक होती हैं। कोई कमी ना रहे और कोई वास्तु दोष सामने ना आए, इसके लिए घर की सीढ़ियों को बनावट का खास ध्यान रखना काफी जरूरी है।

क्या है उत्तम दिशा
तमाम वास्तु शास्त्री कहते हैं कि घर में सीढ़ियों की बनावट दक्षिण, पश्चिम या फिर दक्षिण-पश्चिम दिशा में होनी चाहिए। एक बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि सीढियों को कभी भी उत्तर दिशा में ना बनाएं। इसके साथ ही उत्तर-पूर्व की दिशा भी सीढ़ियों के लिए सही दिशा नहीं मानी जाती है। उत्तर-पश्चिम दिशा भी सीढ़ियों के लिए काफी लाभदायक कही जाती है।

इस बात का ध्यान जरूर रखें
आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिे। जी हां कहा जाता है कि सीढ़ियों की संख्या विषम होनी चाहिए। जी हां वास्तुशास्त्र के मुताबिक  7,9,11,15,17,19 या फिर 21 सीढि़यों की संख्या शुभ होती है। वासुत के मुताबिक विषम सीढ़ियों पर आखिरी कदम जो पढ़ता है, वो सम होता है। इसलिए घर में खुशियों का आगमन होता है। इसलिए ध्यान रहे कि सीढ़ियों की संख्या विषम हो।

रोशनी में बनाएं सीढ़ियां
इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि सीढ़ियों को ऐसी जगह में बनाएं जहां हमेशा रोशनी आती हो। इसके साथ ही सीढ़ियां चौड़ी बनानी चाहिए। वास्तु शास्त्र कहता है कि इससे माता लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है। किसी भी कम में रुकावट नहीं आती। इसके साथ ही बिगड़े हुए काम भी बनने लगते हैं। ध्यान रखें कि सीढ़ियां चौड़ी बनवाएं और रोशनी वाली जगह पर बनवाएं।

मुख्य दरवाजे के सामने ना हों सीढ़ियां
एक और खास बात ये है कि घर के मुख्य दरवाजे के सामने सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए। जी हां वास्तुशास्त्र कहता है कि घर के मुख्य दरवाजे के सामने सीढ़ियां होने से घर में अशुभ संकेत आते हैं। माना जाता है कि ऐसा होने पर घर में रहने वाले सदस्‍यों के हाथ से अच्‍छे मौके छूट जाते हैं। मुख्‍य द्वार के सामने सीढ़‍ियां हृदय की बीमारियों को भी न्‍यौता देती हैं।

मुख्य हॉल में हों सीढ़ियां तो
अगर आपका घर इस तरह से बना है कि उसमें मुख्‍य हॉल में सीढ़‍ियां हैं। तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये हॉल के किनारे से घुमावदार तरीके से बनी हों। घर के हॉल में घुमावदार सीढ़‍ियां शुभ मानी जाती हैं। ताया जाता है कि इससे घर में तरक्की आती है। इसके साथ ही कहा जाता है कि ऐसा होने पर घर में तमाम बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं।

इन बातों का भी ध्यान रखिए
घर बनवाते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि मुख्‍य द्वार पर खड़े व्‍यक्ति को घर के अंदर की सीढ़‍ियां किसी भी हाल में नहीं दिखाई देनी चाहिए। अंदर की सीढ़‍ियां अगर बाहर तक दिखाई दें तो ये दोषयुक्‍त मानी जाती हैं। सीढ़‍ियां कभी भी घर के बीचोंबीच ना बनवाएं। ऐसी सीढ़‍ियां घर के लोगों को बीमार बनाती हैं। ये कुछ ऐसी बातें हैं, जो सौभाग्य की सूचक होती हैं।