Vastu: नए साल 2022 से पहले घर में रखीं ये अशुभ चीजें कर दें बाहर, हो जाएंगे मालामाल

साल 2021 अब गुजरने वाला है, नए साल में आपके घर सुख और समृद्धि बनी रहे इसके लिए कुछ जरूरी वास्‍तु टिप्‍स का पालन आप कर सकते हैं ।

New Delhi, Dec 12: साल 2021 की विदाई में अब कुछ ही दिन बाकी हैं । नए साल 2022 को आगमन होगा और अगला साल इस साल से और भी बेहतर होगा । हम सभी यही तो कामना करते हैं कि हर आने वाला नया दिन पहले से ज्‍यादा बेहतर और सुख समद्धि वाला हो । लेकिन कई बार कुछ गलतियां जो हमसे अनजाने में हो जाती हैं उनकी वजह से घर में नेगेटिविटी ही बनी रहती है । वास्‍तु में कुछ खास बातें बताई गई हैं, जिन्‍हें मानकर आप दिनों में ही घर में एक सकारात्‍मक माहौल पा सकते हैं ।

अशुभ वस्‍तुओं को घर से बाहर निकालें
आने वाले साल में नई ऊर्जा का वास घर में हो, सब कुछ पॉजिटिव हो इसके लिए छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है । वास्‍तु के अनुसार हमारे घरों में कई बार ऐसी अशुभ चीजें रखी होती हैं जिनका असर नकारात्‍मक रूप से पउ़ता रहता है, लाख कोशिशों के बावजूद आर्थिक और सेहत से जुड़ी समस्‍याएं बनी रहती हैं । ऐसे में वास्‍तु के छोटे से टिप आपके बहुत काम आ सकते हैं ।  टूटा पलंग
क्‍या आपके घर में कोई ऐसा बेड है जो टूटा हुआ है । अगर हां तो उसे फौरन घर से बाहर कर दीजिए । ऐसा कहा जाता है कि टूटा हुआ पलंग घर में रखने से वैवाहिक जीवन में मुश्किलें पैदा होती हैं, घर में कभी शांति नहीं रहती है । ऐसा होने से लक्ष्‍मी रूठी रहती हैं ।

कांच का टूटा हुआ सामान
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे हुए कांच का सामान बेहद अशुभ है, भले ही इस सामान का आप इस्तेमाल ही क्यों न कर रहे हों । इससे वास्तु दोष लगता है और मानसिक तनाव व परेशानियां रहती हैं ।
टूटा हुआ फ्रेम
घर में अगर कोई टूटा हुआ फोटो फ्रेम है या फिर खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान यदि घर में हैं तो इसे भी नया साल आने से पहले घर से बाहर कर दें । ऐसा सामान घर में रखने से दरिद्रता आती है ।

बिजली के तार
अकसर घरों में वायरिंग खराब हो जाती है । ऐसा होने पर लोग बिजली के तार बदलते हैं और पुराने तार को संभालकर रख लेते हैं । वास्तु में बिजली का खराब या बचा हुआ तार घर में रखना अशुभ माना गाया है ।
मेन डोर
अपने घर को मुख्य दरवाजा हमेशा साफ-सुथरा रखें । ध्यान रखें कि यहां पर गंदगी ना फैले और दरवाजे में किसी भी तरह से कोई टूट-फूट ना हो ।
तोरण लगाएं
नए साल के स्वागत के लिए अपने घर के मुख्य दरवाजे पर अशोक के पत्ते का तोरण लगाएं, मुख्य दरवाजे पर गेंदे या गुलाब के फूलों की माला भी लगा सकते हैं ।