नये साल पर बिजनेस में तरक्की के लिये अपनाये ये टिप्स, मिलेगी खूब सफलता

कई बार हम दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं, बावजूद इसके हमें सफलता नहीं मिलती, इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें एक वास्तु दोष भी है।

New Delhi, Dec 31 : बिजनेस या व्यापार ठीक से चले, तो ये आपको लखपति और करोड़पति तक बना देता है, लेकिन यदि ये घाटे में चला जाएस तो फिर आपको सड़क पर भी ला देता है। कई बार हम दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं, बावजूद इसके हमें सफलता नहीं मिलती, इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें एक वास्तु दोष भी है, सकारात्मक ऊर्जा के रहने से घर में खुशहाली और रोजगार में सफलता मिलती है, लेकिन अगर नेगेटिव एनर्जी बढने लगे, तो हमारे साथ दुख और अशुभ घटनाएं घटित होने लगती है। इन्हीं परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये वास्तु शास्त्र में कई उपाय बताये गये हैं।

ऑफिस में बैठने के लिये इस स्थान का चयन करें
वास्तु शास्त्र के अनुसार दीवार की तरफ पीठ करके बैठना शुभ माना जाता है, इसके साथ ही अपने पीछे की दीवार पर पहाड़ों की तस्वीर लगाएं, law-office-chairs-cryomats-law-office-chairs-685096304785afc1-bigऔर ऐसे स्थान पर बैठें, जहां सामने खुली जगह हो, इससे आपके भीतर नये और खुले विचारों का संचार होगा। नये साल के मौके पर अपने बैठने की जगह का खास ध्यान रखें।

तरक्की के लिये करें ये काम
व्यापार या दुकान में अगर आप तरक्की चाहते हैं, तो अपने ऑफिस या फिर दुकान के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) को बिल्कुल खाली रखें, साथ ही पूजा भी ईशान-कोण में ही करें, ईशान कोण की स्वच्छता ग्राहकों को आकर्षित करती है, जिससे इस स्थान को हमेशा साफ-सुथरा रखें, जूतों-चप्पलों को कभी भी इस दिशा में रखने की गलती ना करें, नहीं तो नुकसान भी हो सकता है।

बिक्री बढाने के लिये करें ये काम
यदि आपका खुद का व्यापार है, तो उससे संबंधित सामान को उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें, इससे आपके सामान की बिक्री बढ सकती है, shopअपने व्यापार की बढत के लिये इस बात का भी ध्यान रखें, कि स्नानघर के पास सीट ना हो, वास्तु शास्त्र के अनुसार ये अशुभ माना जाता है।

ऑफिस में इस बात का रखें ध्यान
कभी भी अपने ऑफिस या व्यावसायिक केन्द्र पर मुख्य दरवाजे के सामने पीठ करके ना बैठे, ऑफिस में अंडाकार, गोलाकार और टेढे-मेढे आकार वाले या फिर टूटे-फूटे फर्नीचर ना रखें, coffee-table-set-tede-3d-model-max.लकड़ी के फर्नीचर का आकार गोलाकार या फिर आयताकार ही रखें, वास्तु के अनुसार यही सबसे अच्छा माना जाता है।

ऊं का चिन्ह बनायें
भगवान भोले शंकर और उनसे संबंधित चीजों के माध्यम से हम अपने व्यापार से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, omअपने ऑफिस या दुकान से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिये दुकान या ऑफिस के मुख्य दरवाजे के पास लाल या सिंदूरी रंग से ऊं का चिन्ह बनायें, इसके अलावा नीला रंग भगवान शिव का पसंदीदा माना जाता है, दुकान या ऑफिस के भीतर उत्तर दिशा में नीले रंग के ताजे फूल जरुर रख दें, साथ ही इसे रोजाना बदलें।

इस दिशा में हो पानी का स्त्रोत
कई बड़े ऑफिसों में सजावट के लिये फव्वारें और एक्वेरियम लगवाये जाते हैं, आपको बता दें कि ऑफिस में पानी के स्त्रोत जैसे फव्वारें, fountain nightएक्वेरियम इत्यादि उत्तर पूर्व या पूर्वी दिशा में होना चाहिये, इससे आपके ऑफिस की सारी नेगेटिव एनर्जी खत्म हो जाएगी और आप तरक्की के रास्ते पर आगे बढेंगे।

इस दिशा में बैठे अधिकारी
ऑफिस वास्तु के मुताबिक अधिकारियों, प्रबंधकों और निर्देशकों को पश्चिम, दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में बैठना चाहिये, Cabinपूर्वी और उत्तरी दिशा में मध्य में प्रबंधन और कर्मचारियों के बैठने की व्यस्था होनी चाहिये, फील्ड स्टाफ के लिये उत्तर-पश्चिम दिशा सबसे उपयुक्त माना जाता है।

साथ लेकर चलें आईना
वास्तु के अनुसार घर में सुख-समृद्धि लाने में आईने का महत्वपूर्ण रोल माना जाता है, वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप अपनी जेब में छोटा सा आईना लेकर चलते हैं, mirrorतो ये धन को बहुत जल्दी अपनी ओर आकर्षित करता है, आईने को साथ रखने से निगेटिव एनर्जी खत्म हो जाती है, साथ ही आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने लगता है।