घर की खुशहाली और समृद्धि के लिए अपनाएं ये वास्‍तु उपाय

आपके घर की सुख शांति आपके घर में रखी हुए बेकार की चीजों की वजह से ही बिगड़ी हुई है । जानिए आपके घर की उन कुछ चीजों के बारे में जिन्‍हें आप इग्‍नोर कर रहे हैं लेकिन वो आपके लिए मुश्किल बनी हुई हैं ।

New Delhi, Apr 17: वास्तु शास्‍त्र, आपके घर की हर एक वस्‍तु में काम करता है । छोटी से छोटी सुई हो या फिर आपके घर की बड़ी सी कार । वास्‍तु शास्‍त्र में में हर छोटी-छोटी बातों के बारे में बताया गया है । वास्‍तु के अनुसार आपके घर में रखी हर वस्‍तु किसी ना किसी एनर्जी फील्‍ड को पैदा करती हैं, ये नकारात्‍मक भी हो सकती हैं और सकारात्‍मक भी । ऐसे में ये ध्‍यान रखना बहतु जरूरी है कि आप किस एनर्जी फील्‍ड की वस्‍तु को घर के अंदर रख रहे हैं ओर किस चीज को इग्‍नोर कर नुकसान उठा रहे हैं । आगे जानिए कुछ ऐसी ही जरूरी बातों के बारे में ।

घर में कभी ना रखें कचरा
गंदी चीजें वैसे भी आंखों को नहीं सुहाती हैं। रोजाना के कचरे को घर से बाहर फेंक दें। घर में कचरा जमा होने से रिश्तों में खटास आने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा एक और खास बात ये है कि घर में कचरे से कर्ज की आशंका बढ़ जाती है। इंसान दरिद्र हो जाता है। वास्‍तु के अनुसार कचरे को हमेशा घर से बाहर ही रखेंगे तो बेहतर है।

पानी का लेकेज
क्या आपके घर में कहीं से गंदा पानी लीक हो रहा है ? अगर हां तो उसकी मरम्मत आज की करवा दीजिए। वास्‍तु के अनुसार घर में गंदा पानी रहना सही नहीं कहा गया है। इससे बीमारियों के होने का खतरा तो बढ़ता ही है साथ ही वास्तु के अनुसार भी ये सही नहीं है। इससे घर में कई तरह की नेगेटिव एनर्जी आती हैं। ये नेगेटेव एनर्जी आपके परिवार के लिए बेहद हानिकारक होती है।

घर में ना रखें कैक्‍टस
कांटे हमेशा जिंदगी में सफलता की राहों का रोड़ा बनते हैं। इंसान तरक्की नहीं कर पाता, वो नौकरी के नए मौकों की तलाश में रहता है और उसका मन हमेशा विचलित रहता है। इसलिए वास्तु में कहा गया है कि घर के भीतर कांटेदार पौधों को रखने से बचना चाहिए। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे पौधे लगाएं लेकिन घर के बाहर ही लगाए। ऐसे पौधों से परिवार के लोगों की सेहत अक्सर खराब रहती है।

दीवारों पर दरारें
पुराने घरों में अकसर दीवारों पर दरारें आ जाती हैं, ये बिलकुल आम बात है लेकिन वास्‍तु के हिसाब से घर की दीवारों पर आने वाली दरारें अशुभ होती हैं । इन्‍हे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता । ये वास्‍तु के हिसाब से बिलकुल गलत है । ऐसा होन पर व्‍यक्ति को धन की हानि हो सकती है ।दीवारों पर दरारें दिखें तो उन्‍हें फौरन रिपेयर करवा लें, इससे पहले की कोई अनहोनी हो जाए ।

घर के आगे ऊंचा रास्ता ना हो
वास्‍तु के अनुसार अगर आपके घर के आगे कोई रास्ता है तो इस बात का ध्यान रखें कि वो मुख्य द्वार दरवाजे के प्लेटफॉर्म से ऊंचा नहीं होना चाहिए। अगर दोनों एक समान लेवल पर हैं तो ठीक है लेकिन मुख्य द्वार नीचे नहीं होना चाहिए। इससे घर में सुख और शांति कभी नहीं रहती। घर में लगातार नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। इसलिए इस बात का भी हमेशा ख्याल रखिएगा।