स्त्री हो या पुरुष, सुबह जागते ही ये चीजें देखें, बदल जाएगी किस्मत

Good Morning

सुबह के लिये एक सबसे श्रेष्ठ उपाय ये है कि नींद खुलते ही शुभ चीजें देखना । आइये आपको बताते हैं कि सुबह-सुबह किन चीजों को देखने से दिन आपके लिये शुभ होगा।

New Delhi, Jan 16 : बहुत पुरानी कहावत है कि अगर शुरुआत अच्छी हो, तो फिर पूरा काम अच्छा होता है, ठीक वैसे ही अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो जाए, तो फिर पूरा दिन अच्छा बीतता है। शास्त्रों के मुताबित दिन की शुरुआत को शुभ बनाने के लिये कुछ खास उपाय बताये गये हैं, इन्हीं उपायों में से दिन की शुरुआत पॉजिटिव बनती है, देवी-देवताओं की कृपा से भाग्य का साथ मिल सकता है। सुबह के लिये एक सबसे श्रेष्ठ उपाय ये है कि नींद खुलते ही शुभ चीजें देखना । आइये आपको बताते हैं कि सुबह-सुबह किन चीजों को देखने से दिन आपके लिये शुभ होगा।

हथेली देखें
स्त्री हो या फिर पुरुष दोनों को सुबह जागते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को देखना चाहिये, हथेलियों के दर्शन से भगवान विष्णु, लक्ष्मी और सरस्वती की कृपा मिलती है, हथेलियों को देखते समय आप इस मंत्र का जाप भी कर सकते हैं, कराग्रे वसते लक्ष्मी करमध्ये सरस्वती, करमूले तू गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम। इस मंत्र के मुताबिक हथेलियों के आगे वाले भाग पर लक्ष्मी, बीच वाले भाग पर सरस्वती और हथेलियों के मूल आधार पर भगवान विष्णु निवास करते हैं।

दक्षिणावर्ती शंख
सुबह-सुबह जागते ही दक्षिणावर्ती शंख देखना बड़ा ही शुभ माना जाता है, आपको बता दें कि शास्त्रों के मुताबिक दक्षिणावर्ती शंख से मां लक्ष्मी खुश होती है, sankhइसलिये कहा जाता है कि जो भी सुबह-सुबह इस शंख को देखेगा, उसका दिन बहुत अच्छा बीतेगा। इसलिये रात को सोते समय ही शंख अपने पास रख लें, ताकि नींद खुलने पर आप उसे ही देख सकें।

खुशी देने वाला फोटो
सुबह आंख खुलते ही कोई सकारात्मक या फिर खुशी देने वाली तस्वीर देखें, इससे मन सकारात्मक रहता है। Sleep3अगर संभव हो तो इस तस्वीर को अपने बेडरुम में लगा दें, या रख दें, सुबह जब नींद खुले तो पहली नजर उसी पर डालें, ऐसा करने से आपका दिन अच्छा बीतेगा।

सूर्य देव के दर्शन
अगर मॉर्निंग में जागते ही सबसे पहले सूर्य देव के दर्शन कर सकें, तो फिर ये भी एक अच्छा उपाय है, क्योंकि शास्त्रों में कहा गया है कि Surya Namaskar1सुबह-सुबह सूर्यदेव के दर्शन से उनकी कृपा मिलती है, इसलिये सुबह जागते ही उनका स्मरण करें और उन्हें देखें। आपका दिन बहुत अच्छा बीतेगा।

छोटे बच्चे को देखना
मॉर्निंग में जागते ही किसी छोटे बच्चे को देखना भी काफी शुभ और शकुन होता है, जिन महिलाओं या पुरुषों के छोटे बच्चे हैं, masage babyवो अक्सर उन्हें अपने पास ही लेकर सोते हैं, सुबह जागते ही उन पर नजर पड़ना या फिर उनके जगाने से नींद खुलना, बड़ा ही शुभ माना जाता है।

इष्टदेव से करें दिन की शुरुआत
अपने दिन की शुरुआत अपने इष्टदेव के ध्यान से करें, उनके दर्शन से करें, इससे आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। सुबह-सुबह उठते ही अगर शंख या फिर मंदिर की घंटियों की आवाज कानों में सुनाई दे, तो ये आपके भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। सुबह-सुबह उन तस्वीरों को देखें, जो आप पर सकारात्मक प्रभाव डाले, जैसे नारियल, शंख, मोर, हंस या फूल इत्यादि।

आईना ना देंखे
कुछ लोग सुबह उठते ही आईना देखते हैं, कभी भी सुबह-सुबह आईना नहीं देखना चाहिये, क्योंकि जब आप सोकर उठते हैं, aainaतो आपके शरीर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है, इसलिये आप आलस महसूस करते है, इसलिये कहा जाता है कि फ्रेश होने के बाद ही आईना देखना चाहिये, नहीं तो आपका पूरा दिन बुरा बीतेगा।

किसी व्यक्ति का चेहरा देखने से बचें
ऐसी मान्यता है कि आंख खुलते ही किसी व्यक्ति का चेहरा देखने से बचना चाहिये, क्योंकि इसके पीछे धारणा ये है कि Sleep2व्यक्ति के चेहरे पर अलग-अलग तरह के भाव होते हैं, जिसे देखकर आपके भाव भी बदलते हैं, इसलिये हमेशा कोशिश करें, कि मॉर्निंग जागने के बाद किसी व्यक्ति का चेहरा ना देंखे, ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता।