27 अगस्‍त से 2 सितंबर : पढ़ें साप्‍ताहिक राशिफल, इस हफ्ते 4 राशियों के लिए मुश्किल भरा समय, सावधान रहें

पढ़ें इस हफ्ते का राशिफल, जानें ग्रह – नक्षत्र आपके लिए किन परिस्थितियों में अनुकूल अवसर प्राप्‍त करा रहे हैं । इस हफ्ते किन राशियों पर छा रहे हैं संकट के बादल और किन राशियों को दी जा रही है आराम से रहने की सलाह आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 27 : मेष राशिफल– दिनांक  27, और 28 की दोपहर तक का दिन आपके लिए सफलतादायक रहेगा। मान-प्रतिष्ठा मिलेगी। धंधे या व्यवसाय में प्रगति होगी। सामाजिक स्तर पर भी छवि निखरेगी। पूर्व में की गई मेहनत का फल इस समय मिलेगा। किसी शुभ प्रसंग का आयोजन होगा। धन वसूली का कार्य भी सफलतापूर्वक संपन्न होगा। धूमने-फिरने का कार्यक्रम बनेगा। खुद के लिए किसी वस्तु की खरीद करेंगे। ता. 28 की दोपहर के बाद का समय मध्यम रहेगा। ता. 29 और 30 के दौरान आपकी राशि से बारहवें स्थान में चंद्र के होने से आप नौकरी में अपने लक्ष्यों को पूरा नहीं कर सकेंगे। ऊपरी अधिकारी आपसे नाराज रह सकते हैं। आपके लिए दौड़भाग भरे दिन रहेंगे। धंधे-व्यवसाय में मंदी का असर दिखाई देगा। कारोबार में परिवर्तन आने की कम संभावना है। इस समय में प्रोफेशनल मोर्चे पर किया गया कोई निवेश आपके लिए जोखिमभरा होने के अंदेशे को देखते हुए नए निवेश, नयी व्यवसायिक जगह की खरीदी, नयी मशीनरी या अन्य किसी प्रकार से निवेश करना ठीक नहीं। पति-पत्नी के संबंधों में तनाव आने की आशंका रहेगी। पार्टनरशिप में नुकसान होने से पार्टनरशिप तुट सकता है। यह अवधि नए निवेश करने के लिए उचित नहीं। 31 के दिन विचारों में परिवर्तन रहेगा। आनंद का अनुभव करेंगे। धंधे में व्यवसाय में जी तोड़ मेहनत का दिन रहेगा। नोकरी में प्रमोशन के योग हैं। ता.1-09 के रोज स्वास्थ्य के मामले में सचेत रहना जरुरी है।

वृषभ राशिफल
कार्यों की सूची बनाएंगे। कार्य को कुशलतापूर्वक पूर्ण करने का प्रयत्न करेंगे। इज्जत-शोहरत में वृद्धि होगी। नौकरी में पदोन्नति मिलेगी। ऊपरी अधिकारी आपके काम से प्रसन्न रहेंगे। वसूली के कार्य में आपको ये दिन सफलता दिलाएंगे। व्यवसाय हेतु की किया गया प्रवास लाभदायी रहेगा। ता.28, 29 और 30 के दौरान आप संपत्ति के मामलों का सूक्ष्मता से ध्यान रखेंगे। आपको ये युक्ति सूझेगी कि आप अपनी मानसिक कुशलता का योग्य तरीके से उपयोग करके अपनी कार्यक्षमता में वृद्धि करते हुए अपनी आर्थिक परिस्थिति को सुधारने सकते हैं। धंधे में नफे का अनुपात बढ़ेगा। नौकरी में प्रमोशन के दिन होंगे। राजकीय कामकाजों में सफलता मिलेगी। समाज में आपका स्तर ऊंचा उठेगा। 31 व 1 के बीच का सम्य आपको थकावट महसूस कराएगा। मन निराश रहेगा। समय की धारा आपके विरुद्ध चलती मालूम देगी। खराब समय गुजरेगा। कोई करीबी आपके साथ छल करेगा। परिवार में कोई विवाद हो सकता है। जीवन में आए आकस्मिक परिवर्तन की वजह से आप दुःख के सागर में गोते लगाते होंगे। स्वास्थ्य खराब हो जाएगा। कोई भी निर्णय उतावली में नहीं लेने का परामर्श है।

मिथुन राशिफल
सारा समय माता-पिता के साथ बिताएंगे। सरलता से सारे काम पूरे होंगे। विद्यार्थी बंधुओं को रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी। रोजमर्रा के कार्य में समय निकल जाएगा। शुभ समाचार मिलेगा। मेहनत व लगन से अटके हुए पुराने कार्य पूर्ण होंगे। लंबी बीमारी की वजह से आपरेशन योग बनेगा। घुटने के रोग हो सकते हैं। ता. 28, 29 और30 के दौरान आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। जितना अधिक परिश्रम उतना ही अधिक लाभ की अपेक्षा करें। राजकीय कार्य निर्विघ्न पूरे होंगे। व्यस्तताओं के बावजूद परिवार के लिए अपना अमूल्य समय निकालेंगे। आर्थिक संपत्ति के कार्य कुशल ढंग से पूरे करेंगे। कुंवारे जातकों की शादी की शुभ घड़ी। पार्टनरशिप के धंधे से लाभ मिलेगा। जीवनसाथी से अच्छी निभेगी। ता. 31 और 1 का दिन आपके लिए अनुकूल है। चंद्र आपकी राशि से ग्यारहवें स्थान यानी लाभ स्थान में है। इससे यजमान को अचानक से धनप्राप्ति होने के आसार हैं। खुद के लिए टाइम निकालेंगे। व्यवसाय की दृष्टि से आप फायदे में रहेंगे। आपकी जीवन पद्धति में सुधार आएगा। आपका ध्यान भौतिक साधनों की तरफ अधिक रहेगा।

कर्क राशिफल
छात्रों को अध्ययन में निष्फलता मिल सकती है। इंटरव्यू में पराजय हो सकती है। यात्रा कष्टों से भरी रहेगी। आपके बहुत व्यस्त रहने से जीवन अस्त-व्यस्त रहेगा। मानहानि की आशंका है। दिन तनावपूर्ण गुजरेगा। इस समय के दौरान समाप्त होने को आए कार्य अटक सकते हैं। गलत निर्णय के कारण आर्थिक नुकसान के योग बनते हैं। 28, 29, और 30 के दिन तनाव भरा होने की गुंजाइश है। खुशी-खुशी कार्य करेंगे। घर-परिवार में प्रेम का वातावरण होगा। आप किसी के लिए उपहार खरीदेंगे। उत्साह से लबरेज रहेंगे। आप नौकरी के लिए पर्याप्त ध्यान दे सकते हैं। सरकारी कामकाज आसानी से पूरे होंगे। 31 और 1 को आपको नाम व प्रसिद्धि मिलेगी। मान-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। समय का चक्र आपके मनमाफिक रहेगा। नौकरी-व्यवसाय या कार्यक्षेत्र में आपका वर्चस्व व महत्व बढ़ेंगा। काम का बोझ अधिक होगा। आप अपने परिवार और रिश्तेदारों के लिए प्रतिबद्ध होंगे। आपके काम की सराहना की जाएगी।

सिंह राशिफल
27 के दिन घर और अॉफिस के कामों में प्रतिबद्धता रखेंगे। नौकरी में स्थानांतरण के योग बनते हैं। मेहनत और परिश्रम से वांछित सफलता को पाकर रहेंगे। पुराने मित्रों से हुई मुलाकात आपको सुखद अनुभूति देगी। ता. 28, 29 और 30 के दौरान कोई अप्रिय घटना घट सकती है। आपको कहीं से कोई अशुभ समाचार मिलने की संभावना है। व्यवसाय में प्रतिकूलता रहेगी। कोर्ट-कचहरी में आपकी हार होगी। मन अशांत रहेगा। वाद-विवाद से दूर रहें। ता. 31 और 1 के दौरान सरकारी कार्य आगे बढ़ेंगे। व्यवसाय में आपकी आशा के अनुरुप परिवर्तन आएगा। कार्यशैली और टेक्नीक में लाए गए नए परिवर्तन से आपको लाभदायी परिणाम मिलेंगे। अविवाहितों के विवाह हेतु प्रस्ताव आ सकते हैं। बाहर कहीं जाने का मौका रहेगा।

कन्या राशिफल
कन्या जातकों के लिए इस सप्ताह में सतत उतार-चढ़ावपूर्ण स्थिति रहेगी। शुरूआत के समय में व्यवसायिक अथवा कैरियर को लेकर अनुकूलता रहेगी। आप अपने कौशल्य के बल पर प्रगति का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को विशेष अवसर मिलेंगे अथवा पदोन्नति या वेतन वृद्धि के लिए वे कौशल्य के बल पर स्वयं को साबित कर सकेंगे। सप्ताह के मध्य में विवाह के इच्छुक जातकों की विवाह से संबंधित बात आगे बढ़ सकती है। दांपत्यसुख का आनंद उठाने के लिए भी बहुत अनुकूल समय है। इस समय में आपको चरम आनंद आनंद उठाने का अवसर भी प्राप्त होगा। आयात-निर्यात से संबंधित कार्य तथा मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले जातकों को विशेष अनुकूलता रहेगी। सप्ताह के अंतिम चरण में आपमें आध्यात्मिकता की मात्रा अधिक रहेगी और धर्मगुरुओं के संपर्क में आकर आप सत्संग-भजन में व्यस्त रहेंगे। आपके अष्टम स्थान में चंद्र का भ्रमण आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। विशेषकर ऋतुगत बीमारियों के सामने आपको सावधानी बरतनी पड़ेगी। प्रोफेशनल मोर्चे पर भी प्रत्येक व्यक्ति के साथ संबंधों में थोड़ा संभलकर चलें। आपमें साहसवृत्ति अधिक रहेगी परंतु गणेशजी विशेष चेतावनी दे रहे हैं कि दूसरे लोगों पर अंधविश्वास करके आप नया काम शुरू न करें।

तुला राशिफल
घर-परिवार में आपकी व्यस्तता रहेगी। फैमिली और संतान को लेकर रहने वाला तनाव कम हो जाएगा। संतान की प्रगति आपको भीतर से प्रसन्न रखेगी। संतान के इच्छुक जातकों के लिए आशाप्रद समय नजर आता है। व्यवसाय में कोई खास सफलता नहीं है। परंतु, नौकरी में प्रमोशन के योग हैं। नौकरी वर्ग की अपने उच्च अधिकारियों के साथ किसी जरुरी काम को लेकर चर्चा होने की संभावना है। भविष्य को लेकर आपके मन में उत्साह रहेगा। विद्यार्थियों के लिए मध्यम रुप से फलदायी समय कहलाएगा। ता. 29 और 30 के दौरान आप दैनिक और रोजमर्रा के काम में व्यस्त रहेंगे। घर को व्यवस्थित करने में आपका समय गुजरेगा। पुराने परिचितों से मुलाकातें बढ़ेंगी। पारिवारिक जवाबदारियां अच्छी तरह से निभाएंगे। घर के लिए किसी नए सामान की खरीदी करेंगे। किसी जरुरमंद की मदद करेंगे। ता. 31 और 1 के दौरान आपका ध्यान पूरा-पूरा आर्थिक प्रगति में होगा। एकदम शांत चित्त से काम करेंगे। पड़ोसियों से लाभ होगा। नौकरी में किसी जगह पर इंटरव्यू के लिए जाना हो सकता है। अपने कार्यों को कैसे भी समाप्त करने का प्रयास करेंगे।

वृश्चिक राशिफल
आप पर लोगों द्वारा किए गए विश्वास पर प्रश्न उठेंगे अथवा लोगों की आपमें किसी ऐसे कारण से शंका जन्म लेगी जिसके लिए आप जवाबदार नहीं है। इस स्थिति में अपने आप पर संयम रखें और खुद को किस प्रकार से प्रमाणिक सिद्ध करें इस बात पर ध्यान दें। आपके विकास में अवरोध आएगा। जो काम काम पूर्ण होने वाले होंगे वे भी अटक जाएंगे। गुप्त प्रणय प्रसंग सार्वजनिक हो सकते हैं। संतान की चिंता रहेगी। ऑफिस में साथी कर्मचारियों का साथ नहीं मिलेगा। थकान, बैचेनी और आलस रहेगा। तारीख 29 और 30 के दौरान समय सामान्य रहेगा। धार्मिक प्रसंग में जाने का कार्यक्रम बनेगा। संतान संबंधी समस्या दूर होगी। संतान की विवाह की बात आगे बढ़ेगी। विद्यार्थियों के प्रदर्शन में सुधार होगा। शेयर और बैंक के कार्यों में व्यस्त रहेंगे। कुछ नया करने की इच्छा होगी और उसमें सफल भी रहेंगे। तारीख 31 और 1 के दौरान आपके हाथ से शुभ कार्य होगा। प्रेरणात्मक कार्य करेंगे। ऊर्जा, उत्साह और उमंग से युक्त रहेंगे। अधिक आमदनी की संभावना है। आपके लिए कोई कार्य कठिन नहीं होगा। घर में अथवा दुकान में रिपेयरिंग कराएंगे।

धनु राशिफल
 सेल्स और मार्केटिंग से जुड़े जातकों को विशेष सलाह है कि आपकी वाणी और स्वभाव में आवेश न आने दें अन्यथा बनी हुई बात बिगड़ सकती है। इस सप्ताह निःसंतान दंपती को संतान प्राप्ति से संबंधित उत्तम समाचार मिलेगा अथवा जो उपचार ले रहे हैं उन्हें आशा की किरण दिखाई देने की संभावना है। प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी। तारीख 28, 29 और तारीख 30 को दोपहर का उत्तरार्ध का समय चिंताजनक रहेगा। माता के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। विद्यार्थियों का पढ़ाई में सफलता दिलाने वाला चरण है। 31 और 1 के दिन आप प्रेरणादायक कार्य करेंगे। समय आनंद, मोज-शौक, पार्टी मनाने में व्यस्त रहेंगे। घर परिवार, नाते-रिश्तेदारों तथा संतान के साथ आप व्यस्त रहेंगे। नौकरी में आर्थिक लाभ होगा। अधिक भोजन से सप्ताह के अंतिम चरण में स्वास्थ्य की समस्या होने की संभावना है।

मकर राशिफल
 विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों को खूब बढ़िया ढंग और सरलता से अपनी की तरफ आकर्षिक करेंगे। सेल्स और मार्केटिंग, शिक्षा तथा यदि वाणी के प्रभाव वाले क्षेत्रों से जुड़े जातक इस समय उत्तम प्रगति की आशा कर सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर भी आमदनी का योग बन रहा है। हांलाकि, भागीदारी के कार्यों में आपको सावधानी बरतनी पड़ेगी क्योंकि फिलहाल किए गए आर्थिक लेनदेन में यदि लिखित हिसाब न हो तो धोखाधड़ी की संभावना रहेगी। तारीख 28, 29 और 30 को मध्याह्न तक आपमें साहसवृत्ति अधिक रहेगी। इस समय आप प्रोफेशनल मोर्चे पर कोई नयी शुरूआत करेंगे, नौकरीपेशा लोग कंपनी बदलने का विचार बनाएंगे अथवा अन्य कोई अप्रत्याशित निर्णय ले सकते हैं। तारीख 31 और 1 के दिन आप परिवार के साथ अधिक समय बिता सकेंगे। परिवार की खुशी के लिए आपके इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं, आरामदायक वस्तुओं, आभूषणों, वस्त्र इत्यादि में खर्च करने की संभावना है। वाहन खरीदने का योग है परंतु कोई भी सौदा पूरा करते समय सावधानी बरतें। सप्ताह के अंतिम चरण में जुकाम, सांस से संबंधित समस्या, कफ, टीबी हो उन्हें अधिक संभलने की सलाह है।

कुंभ राशिफल
संतान की पढ़ाई अथवा अन्य किसी भी कारण से आकस्मिक खर्च होने की संभावना है। विद्यार्थियों को विद्या-अध्ययन में मेहनत करनी पड़ेगी। पढ़ाई करते समय चेहरा उत्तर-पूर्व, उत्तर अथवा पूर्व दिशा में रखें। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात का योग है। आप वाकपटुता से विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों को आकर्षित कर सकेंगे। घर में सुखशांति का वातावरण रहेगा। कार्य में सफलता के कारण नौकरीपेशा लोगों को यश और प्रशंसा प्राप्त होगी। सहकर्मियों का उत्तम सहयोग मिलता रहेगा। प्रतिद्वंदी पर विजय प्राप्त कर सकेंगे। अन्य लोगों के साथ आपके संबंध सामंजस्यपूर्ण रहेंगे। आप प्रवचन, मीटिंग, वक्तव्य अथवा चर्चा में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। स्‍त्री वर्ग की ओर से लाभ और आदर मिलेगा। श्रेष्‍ठ दांपत्‍यजीवन का आनंद उठा सकेंगे। आर्थिक लाभ होगा परंतु व्यर्थ खर्च न करने की गणेशजी सलाह दे रहे हैं। मित्र तथा नाते-रिश्तेदारों से मिलन होगा। सप्ताह के अंत में नये कार्यों की शुरूआत स्थगित रखें। परिवार के साथ किसी मुद्दे पर महत्वपूर्ण चर्चा हो सकती है। आप नौकरी-धंधे तथा कितनी ही पारिवारिक मुद्दों की चिंता से परेशान रहेंगे।

मीन राशिफल
आपके व्यवहार में आवेश और उग्रता के कारण नये शत्रु खड़े हो सकते हैं। काम में अति व्यस्तता के कारण थकान का अनुभव करेंगे। आपके साथ खड़े रहने से मित्र भी आपके निंदा करेंगे। किसी व्यक्ति के साथ मुलाकात से आपको नुकसान हो सकता है। आप कोई काम नहीं कर सकेंगे। जो कार्य में हाथ लेंगे उसमें निष्फलता प्राप्त होगी। तारीख 28, 29 और 30 के दौरान आप आत्मचिंतन करेंगे। आपके विचार सकारात्मक रहेंगे। भाग्य का भी सहयोग मिलेगा। आप आत्मविश्वास से आगे बढ़ेंगे। परिवार का और परिवार की जरूरतों का पूरा ध्यान रखेंगे। आप विदेश व्यापार से जुड़े हैं तो समय लाभकारी रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को जन्मभूमि से दूर उत्तम अवसर प्राप्त हो सकते हैं। तारीख 31 और 1 के दौरान घर लिए जरूरी सामान की खरीद करेंगे। आप संवेदनशील रहेंगे। कार्य में उत्तम समय व्यतीत होगा। आप आराम करना पसंद करेंगे। आपका व्यवहार संयमित रहेगा। आप समय का पूरा लाभ उठाएंगे। आपका स्वास्थ्य बना रहेगा परंतु घर के सदस्यों के स्वास्थ्य के विषय में थोड़ी दौड़-धूप रहेगी। अनिद्रा के कारण आपका स्वभाव थोड़ा चिड़चिड़ा हो जाएगा। इसलिए क्रोध और वाणी को नियंत्रण रखेंगे तो मनमुटाव की स्थिति नहीं बनेगी। धन लाभ होगा और साथ ही जरूरतों के अनुरूप ही खर्च होगा इसलिए आपकी आर्थिक स्थिति कुल मिलाकर संतुलित रहेगी। नौकरीपेशा वर्ग को लाभ होगा। ऑफिस में आपके विरुद्ध छल-कपट करने वाले अब टिक नहीं सकेंगे।
(Source – Ganesha speaks)