जब घर में लगा तुलसी का पौधा सूख जाए तो क्‍या करें ?

अकसर घरों में लगी तुलसी सूख जाती है, ऐसे में आप क्‍या करते हैं ? जानिए पवित्र तुलसी का पौधा सूखने पर आपको क्‍या करना चाहिए साथ ही शास्त्र क्‍या कहते हैं ये भी पढ़े ।

New Delhi, Feb 11 : तुलसी एक पौधा ही नहीं हिंदू धर्म में इसकी महत्‍ता पूजनीय देवी से कम नहीं । तुलसी को तुलसा देवी या तुलसी माता भी कहा जाता है । इसे लगाने का अर्थ है इसकी नियमित पूजा-अर्चना करना । तुलसी का पौधा आपको नजर दोष से भी बचाता है । लेकिन, अगर आप तुलसी के साथ असावधानी बरतें तो आपको पाप का भागी भी बना सकता है । कई बार आंगन में रखी तुलसी सूख जाती है, ऐसी तुलसी का अनादर करना अशुभ फल देता है । जानें तुलसी के साथ रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में ।

तुलसी सूख जाए तो ?
आपके आंगन, बालकनी या घर के किसी भी कोने में लगी तुलसी आपकी दोषों से रक्षा करती है । तुलसी का पौधा आम पौधा नहीं है। तुलसीtulsi-1का पौधा आपको नजर दोष से भी बचाता है , इसलिए घर में लगी तुलसी अगर अचानक सूखने लगे तो ये इशारा होता है कि आपके घर पर कोई विपत्ति आने वाली है या कोई नजर दोष है ।

पत्तियां सूखकर गिर जाएं तो क्‍या करें ? 
तुलसी बेमौसम, बेवजह सूख जाए तो ये निश्चित ही कुछ बहुत अशुभ होने का संकेत होता है । लेकिन मौसम के प्रभाव से तुलसी की पत्तियां सूखकर स्वयं गिर रही हों तो परेशान ना हों । तुलसी की गिरी हुई पत्तियों को भी फेंकने नहीं गाड़ने का प्रावधान है, आप उसे उसी मिट्टी में दबा दीजिए । पत्तियों को उठाकर इकठ्ठा कर कपूर के साथ जला भी सकते हैं ।

तुलसी का पौधा सूख जाए तो ? 
तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे घर में रखने की बजाय बहते पानी में प्रवाहित कर दें । तुलसी में देवीय शक्ति होती है, इसे देवी की तरह पूजाtulsi जाता है, इसलिए इसके पौधे के सूखने पर इसे नदी की बहती धारा में बहा देना चाहिए । तुलसी को बहाने से आप अपने घर के ऊपर लगे नजर दोष से भी बच जाते हैं ।

सूखने पर दूसरा तुलसी का पौधा लगाएं
तुलसी का पौधा सूख गया है और आपने उसे नियमपूर्वक जल में प्रवाहित कर दिया है, इसके बाद तुलसी का एक नया पौधा घर लाकर जरूरChaumukha-Diya लगा दें । ऐसा करना शुभ होता है । तुलसी आपके घर में बरकत लाती है, इस पौधे को घर में लगाना नकारात्‍मकता को दूर करता है । इसीलिए एक पौधे के नष्‍ट होते ही उसकी जगह पर दूसरा पौधा लगाना अनिवार्य है ।

गलत समय में ना तोड़ें तुलसी की पत्तियां
तुलसी की पत्तियां दैवीय मानी जाती हैं इसलिए गलत समय में तोड़ी गई तुलसी, बिना किसी काम के लिए तोड़े गए तुलसी के पत्‍ते शास्‍त्र मेंtulsi वर्जित हैं । तुलसी से जुड़े शास्‍त्रीय नियमों के मुताबिक चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण और एकादशी के दिन तुलसी के पत्‍ते नहीं तोड़ने चाहिए । रविवार को तुलसी तोड़ना भी अशुभ होता है, इसे धार्मिक अपराध कहा जा सकता है । ऐसे पाप के लिए ईश्‍वर दंडित जरूर करते हैं ।

नियमित रूप से पूजा अर्चना करें
शास्‍त्रों के अनुसार तुलसी देवी मानी गई हैं, अगर आप के घर पर तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो आप इसकी अनदेखी नहीं कर सकते । नियमित रूप से तुलसी के सामने दीया जलाना अनिवार्य है । सुबह और शाम दोनों समय, तुलसी मां के सामने दिया जरूर प्रज्‍वलित करें । दिया मिट्टी का हो तो सबसे अच्‍छा है । दिवाली के दिन तुलसी के समक्ष चौमुहां दीपक जलाना शुभ माना जाता है  ।

जरूरत पड़ने पर ही तोड़े तुलसी
तुलसी की पत्तियां तोड़ने से पहले उनसे आज्ञा जरूर लें । तुलसी माता को पूछें कि हम आपकी पत्तियां तोड़ना चाहते हैं, क्‍या तोड़ लें । येtulsi1 प्रतीकात्‍मक आज्ञा लेने जैसा है । तुलसी की पत्तियां तभी तोड़े जब आपको इनकी जरूरत हो । अकारण पत्तियां तोड़कर पाप के भागी ना बने । सेहत खराब हो तब और किसी धार्मिक अनुष्‍ठान के लिए तुलसी की पत्तियों को तोड़ना उचित माना जाता है ।