क्या आपने भी सड़क पर गिरे पैसे उठाए हैं ? जानिए इसका अर्थ क्या है

सड़क पर कभी ना कभी आपको भी कोई नोट या सिक्‍के गिरे मिलते होंगे, क्‍या आप जानते हैं यह घटनाक्रम भी आपके जीवन से जुड़ा है । जानिए कैसे ये आपके लिए एक शुभ संकेत माना जाता है ।

New Delhi, Jan 06 : जीवन में धन की जरूरत किसे नहीं । धन के बिना व्‍यक्ति का जीवनयापन भी मुश्किल है । लेकिन आप धन किस प्रकार से कमाते हें ये जानना बहुत जरूरी है । सीधे तरीके से कमाया गया पैसा बरकत लाता है वहीं गलत तरीके से कमाया गया पैसा जीवन में दुख के सिवाय कुछ और नहीं लाता है । लेकिन अगर पैसा आपको यूं ही मिल जाए । सड़क पर पड़ा हुआ, या ऐसे ही कहीं रखा हुआ । इस धन के क्‍या मायने है, क्‍या इन्‍हें फौरन अपने पास रख लेना चाहिए या फिर इसका कुछ और करना चाहिए ।

धन-लाभ का संकेत
अचानक से धन का लाभ हो तो कौन रोमांचित नहीं होगा । बहरहाल सड़क पर पड़े सिक्‍के या नोट आपके लिए छोटे ही सही लेकिन निकट भविष्‍य में धन से जुड़े शुभ समाचार की ओर ही संकेत करते हैं । कुछ लोग इन पैसों को अपने पास रख लेते हैं तो कुछ इस धर्म के कार्य में लगाते हैं तो कुछ जरूरतमंदों को दान दे देते हैं । धन का मिलना व्‍यक्ति के लिए एक खास अनुभव होता है, ये व्‍यक्ति की आंखों में चमक ले आता है ।

धन प्रतीक है
प्रतीकात्मक तौर पर देखें तो धन का अर्थ शक्ति, सत्ता और मूल्यों से है । ये इतिहास से जुड़ा है, ये कई शताब्‍दी से अलग-अलग रूप में लोगों के जीवन का हिस्‍सा रहा है । धन जिसके भी हाथ में रहा वो हमेशा निर्धन से ऊपर ही रहा । धर्म का संबंध एक विशेष प्रकार की ऊर्जा से है, ये जिसके भी पास होता है उसके मस्‍तक पर चढ़क बोलता है । बस व्‍यक्ति में कितना विवेक है इस ऊर्जा को नियंत्रण में रखने का, इसी पर निर्भर है इसका पॉजिटिव होना या फिर नेगेटिव होना ।

गुड लक चार्म
धन का अचानक से कहीं पड़े मिलना आपके लिए दिन का गुड लक चार्म है । चीन देश की बात करें तो यहां सिक्‍का महज खरीदारी करने की मुद्रा नहीं है बल्कि ये अच्‍छे भाग्‍य का प्रतीक है । भारत में भी धन, भगवान की तरह है । मां लक्ष्‍मी को धन की देवी कहा जाता है । इनकी पूजा करने से, माता के आशीर्वाद के रूप में धन की प्राप्ति होती है । इसीलिए धन का मिलना दैवीय आशीर्वाद भी कहा जा सकता है ।

पारलौकिक शक्तियां
धन का अचानक से मिलना आपके लिए उन अदृश्‍य शक्तियों का एक इशारा भी समझा जा सकता है जो आपके साथ हमेशा रहती हैं । अच्‍छे या बुरे ख्‍याल मन में आते ही आपको सही राह पर चलने का संकेत देती हैं । वो सड़क पर मिलने वाले इन सिक्‍कों या फिर नोटों के जरिए आपको यह बताना चाहती हैं कि आप खुद को कम मत आंकिए । अगर आपका आत्‍मविश्‍वास डगमगा रहा है तो उसे पुनर्जीवित करने की कोशिश करें ।

नोट या सिक्के
सड़क पर आपको जो भी पैसे मिले हैं, उसका आप पर क्‍या असर पड़ेगा ये दो बातों पर निर्भर करता है । पहला तो यही कि जब ये पैसे आपको मिले तब आपके दिमाग में क्‍या चल रहा था और दूसरा ये कि आपको नोट मिले हैं या फिर सिक्‍के । जी हां, दोनों ही मुद्राएं है, दोनों के गुण भी समान हैं लेकिन इनका निर्माण अलग-अलग पदार्थों से होता है, इसलिए इनका प्रभाव भी अलग-अलग ही होता है ।

सिक्का
अगर आपको सड़क से सिक्‍का मिला है तो समझिए आपके जीवन में कुछ नया होने वाला है । सिक्‍के का मिलना नई शुरुआत की ओर संकेत करता है । यदि आप किसी नई योजना को कई दिनों से साकार करने की कोशिश में लगे पड़े थे तो आपके लिए ये एक दैवीय संकेत है कि अब आप नया कार्य करने की ओर बढ़ सकते हैं । सिक्‍का मिलना आपकी सफल्‍ता, उन्‍नति और उपलब्धियों की निशानी है ।

नोट
अगर आपको जमीन पर नोट पड़ा मिला है तो समझिए आपके पूर्वज, अदृश्‍य शक्तियां आपको एक और मौका दे रहे हैं । अपनी परिस्थितियोंMoney को एक बार फिर से देखने की । अगर आपने अपना आत्‍मविश्‍वास खो दिया है तो इसे एक संकेत समझिए, आपको खुद पर विश्‍वास करना होगा । इसी विश्‍वास के साथ आगे बढ़ना होगा, ताकि आप खुद को उन्‍नति के पथ पर आगे बढ़ा सकें ।