सुबह उठते ही क्‍यों नहीं देखना चाहिए आईना, वास्‍तु में क्‍यों है ऐसा करने की मनाही ?

एक अच्‍छे दिन की शुरुआत खुशनुमा सुबह से होती है, लेकिन तब क्‍या जब हम जाने अनजाने वो कर बैठें जो हमें सुबह-सुबह नहीं करना चाहिए ।

New Delhi, Nov 15 : वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार हमारे उठते ही किए गए क्रियाकलापों का हमारी दिनचर्या पर गहरा असर पड़ता है । आप किस दिशा में सोएं हैं , किस दिशा में मुंह करके उठ रहे हैं, आपने उठकर सबसे पहले क्‍या देख या फिर उठते ही आपने क्‍या महसूस किया ये सब मायने रखते हैं आपकी पूरे दिन की दिनचर्या पर । बहुत जरूरी है आपके लिए ये जानना कि वास्‍तु में किना कामों को करने से मना किया जाता है, जिन्‍हें करने से मुश्किल हो सकती है ।

सुबह उठते ही आईना ना देखें
वास्‍तु शास्‍त्र में सुबह उठते ही अपना चेहरा आईने में देखने की मनाही है । ऐसा करना आपकी दिनचर्या पर बुरा असर डालता है । वास्‍तु के अनुसार मनुष्‍य जब सुबह उठता है तो वो नकारात्‍मक ऊर्जाओं के प्रभाव में रहता है । ऐसे में सुबह उठते ही खुद को आईने में देखना सीधा हम पर असर करता है । पूरे दिन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो ऐसा ना करें ।

सुबह किसका चेहरा देखकर उठें
याद कीजिए पिछली बार आपने कब कहा था कि किसका चेहरा देखकर उठे होंगे हम । जी हां, आप किसका चेहरा देखकर उठ रहे हैं ये भी आपकी दिनचर्या पर असर डालता है । वास्‍तु के अनुसार व्‍यक्ति को किसी व्‍यक्ति का चेहरा देखकर नहीं उठना चाहिए । बल्कि बंद आंखें से ही ईश्‍वर का ध्‍यान करना चाहिए । ऐसा करने से आप ईश्‍वर के निर्विकार भाव में मन रमाते हैं और पूरे दिन भर पॉजिटिव एनर्जी से भरे रहते हैं ।

सुबह उठकर देखें अपना हाथ
सुबह उठकर अपना हाथ देखने की सलाह वास्‍तु ओर ज्‍योतिष दोनों में ही कही जाती है । ऐसा क्‍यों कहा गया है इसका अर्थ इस एक श्‍लाक में छिपा है ।
कराग्रे वसते लक्ष्मी करमध्ये सरस्वती।
करमूले तू गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम ॥
अर्थात हथेली के अगले हिस्से में देवी लक्ष्मी का वास होता है, मध्य में सरस्वती का और मूल भाग में भगवान विष्णु विराजते हैं। यही कारण है कि सुबह उठकर सबसे पहले दोनों हाथों की हथेली को जोड़कर देखना चाहिए ।

सुबह सुनाई दे घंटी या शंख की आवाज
मंदिर की घंटी या शंख की आवाज सुबह-सुबह सुनना बहुत शुभ माना जाता है । ऐसी आवाजों को सुनने से सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है और हम दिन भर के लिए पॉजिटिव एनर्जी से भर जाते हैं । शास्‍त्रों में उठकर पूजा करने की बात इसीलिए कही गई है क्‍यों‍कि पूजा के दौरान दीपक जलाने और घंटी बजाने से आत्‍मशांति के साथ पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है ।

घर से निकलते ही दिखे सफाईकर्मी
ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार सफाईकर्मी का दिखना शुभ माना जाता है । सफाईकर्मी का संबंध शनि से माना जाता है । लाल किताब में बताए गए कुछ उपायों में से एक उपाय कहता है कि सुबह सवेरे घर से निकलते हुए अगर सफाई कर्मी दिखे तो उसे कुछ दान देकर ही आगे बढ़ें । ऐसा करने से आपका पूरा दिन अच्‍छा गुजरता है ।

सुबह सवेरे ना लें हनुमान जी का नाम
ज्‍योतिष के अनुसार सुबह उठने पर हनुमान जी का नाम नहीं लेना चाहिए । उन्‍हें किसी भी कार्य के लिए सुबह याद नहीं करना चाहिए ।mahabali hanuman रामचरित मानस के सुंदरकांड में स्‍वयं हनुमान जी के एक कथन को इस प्रकार लिखा गया है प्रात लेइ जो नाम हमारा। तेहि दिन ताहि न मिलै अहारा।। यानी जो कोई सुबह उठकर उनके वानर स्वरूप का नाम लेता है उसे समय से भोजन नही मिलता है ।

गाय के लिए रोटी निकालें
घर में खाना तो सबके ही बनाता है, हर रोज प्रात:काल में पहली रोटी गाय के लिए जरूर निकालें । गाय को रोटी खिलाने से घर में बरकत आती है । गाय को हिंदू धर्म में माता तुल्‍य माना गया है । इसलिए गाय की सेवा से पुण्‍य की प्राप्ति होती है । प्रतिदिन गाय को रोटी खिलाने से आपके पाप कर्म भी नष्‍ट होते हैं । ऐसा कहा जाता है, कि गाय के शरीर में समस्‍त देवी-देवताओं का वास होता है ।

अपने माता-पिता का चरण स्‍पर्श कर करें दिन की शुरुआत
अगर आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं तो सुबह उठकर सबसे पहले उनका आशीर्वाद लें । बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद से घर पर खुशियां बनी रहती हैं । आप बुरी विपत्तियों से बचे रहते हैं । हिंदू धर्म में बड़े-बुजुर्गों को भगवान का दर्जा दिया गया है । अगर आप अपने माता-पिता की सच्‍चे मन से सेवा करते हैं तो आपको ईश्‍वर की आराधना की भी जरूरत नहीं ।