#Me Too : अकबर को घेर रहे थे कांग्रेसी, अब खुद के ही दो नेताओं पर लगे वैसे ही गंभीर आरोप, बोलती बंद  

मोदी सरकार में मंत्री एम जे अकबर को मीटू कैंपेन के तहत लगे गंभीर आरोपों पर घेर रही कांग्रेस पर भी इस अभियान की बिजली गिरी है । कांग्रेस के एक बड़े नेता और छात्र नेता इसकी जद में आए हैं ।

New Delhi, Oct 17 : पिछले कुछ दिनों से मी टू कैंपेन पर चल रहे हो हल्‍ले में कांग्रेस लगातार भाजपा सरकार में मंत्री एम जे अकबर को पद से हटाने की मांग कर रही है । एमजे अकबर पर एक के बाद एक 16 महिलाएं यौन उत्‍पीड़न और दुराचार के आरोप लगा चुकी हैं । बीजेपी को इस मुद्दे पर कांग्रेस लगातार निशाना बना रही थी, अब खबर आ रही है कि कांग्रेस के ही एकव वरिष्‍ठ नेता पर इसकी गाज गिरी है । साथ ही एक अन्‍य महिला ने कांग्रेस के छात्र इकाई के अध्‍यक्ष पर भी आरोप लगाएं हैं ।

महिला पत्रकार ने नाम नहीं किया डिस्‍क्‍लोज
जानकारी के अनुसार एक गुजराती मूल की महिला पत्रकार जिनका नाम सोनल केल्लोग हैं, उन्‍होने लिखा है कि जब वह एक अंग्रेजी दैनिक में अहमदाबाद में काम कर रही थीं, साल 2006 में गुजरात में इस अखबार का प्रकाशन बंद हो गया जिसकी वजह से उन्हें दिल्ली आना पड़ा । यहां उन्‍हें यूपीए सरकार में तैनत एक केंद्रीय मंत्री का मंत्रालय कवर करने का काम सौंपा गया । सोनल ने लिखा कि जब भी केंद्रीय मंत्री उनसे मिलते थे तो उनके चेहरे को चूमने की कोशिश करते थे ।  2014 में जब वह उसी मंत्री के आवास पर उनसे मिलने गईं तो उन्होंने बहुत ही बुरे आचरण से गुजरना पड़ा । हांलाकि इसके बाद उन्‍होने उस नेता से किसी भी किस्‍म की मुलाकात से साफ इनकार कर दिया ।

एनएसयूआइ अध्यक्ष पर आरोप
वहीं दूसरी ओर कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान पर छत्तीसगढ़ की एक महिला कार्यकर्ता ने दिल्ली में यौन उत्‍पीड़न का केस दर्ज कराया है । बताया जा रहा है कि इस मामले के सामने आते ही खान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है । कांग्रेस सूत्रों के अनुसार पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने फिरोज खान का इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है।

अन्‍य महिलाओं से शोषण का भी आरोप
पीड़िता ने फिरोज खान द्वारा उसकी बहन और पार्टी की दूसरी महिलाओं का भी यौन शोषण करने का आरोप लगाया है । खबर के अनुसार जम्मू-कश्मीर के रहने वाले फिरोज ने सोमवार शाम को अपना इस्तीफा सौंपा । उन्‍होने इस्‍तीफे के साथ लिखा कि उन पर लगे आरोपों से पार्टी की छवि खराब हो, ऐसा वो बिलकुल नहीं चाहते । इसलिए इस्‍तीफा दे रहे हैं । खान ने खुद के ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया ।

कांग्रेस ने बनाई कमेटी
फिरोज खान पर लगे इन आरोपों की जांच के लिए कांग्रेस ने 3 सदस्यीय जांच कमेटी बनाई है । ये कमेटी मामले से संबंधित सभी पक्षों की राय ले रही है । बताया जा रहा है कि पीड़िता ने खान के खिलाफ पहली शिकायत जून महीने में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिली थी । उसने पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर खान पर कार्रवाई की मांग की थी ।