मां-बाप ने करवाई 5 साल की बच्ची की शादी, वजह जानकर लाखों आंखें नम हो गई

एक मां-बाप ने अपनी 5 साल की बच्ची की शादी करवा दी। लेकिन इस बात की वजह जब आप भी जानेंगे तो शायद इमोशनल हुए बिना नहीं रह पाएंगे

New Delhi, Nov 14 : कहते हैं जिंदगी एक तोहफा होता है, इसे सलीके से जीना चाहिए। जिनके पास कम वक्त बचा होता है, वो ही जिंदगी जीने के असल मायने को समझते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही 5 साल की बच्ची के बारे में बता रहे हैं। इस लड़की के मां-बाप ने इसकी शादी करवा दी। इसके पीछे एक खास वजह भी है और वजह जानकर अब तक लाखों लोगों के दिलों से दुआ ही निकली है।

सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल
सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें बेहद वायरल हो रही हैं। 5 साल की इस बच्ची का नाम सोफिया है, जो कि अमेरिका के कनेक्टिकट की रहने वाली हैं। इन फोटो में दिख रहा है कि सोफिया अपनी ही उम्र के एक बच्चे के साथ शादी कर रही हैं। लेकिन ये शादी कई मायनों में शरीर को झकझोर कर रख देती है। सोफिया की मां का कहना है कि सोफिया एक गंभीर बीमारी से पीड़ित है।

सोफिया गंभीर बीमारी से जूझ रही है
सोफिया जब पैदा हुई थी, तो उन्हें रेयर हार्ट डिफेक्ट हो गया था। ये एक ऐसी बीमारी है जो एक लाख बच्चों में सिर्फ एक को होती है। किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था। बीमारी भी एक ऐसी बच्ची को दी, जो बेहद ही प्यारी, मां और पिता की दुलारी है। लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं कि आप इस छोटी सी बच्ची की हिम्मत को दाद भी देंगे। ये भी जानने की कोशिश कीजिए।

डॉक्टर्स ने बताई ऐसी बातें
जब सोफिया पैदा हुई थी तो डॉक्टर्स का कहना था कि ये मुश्किल से 2 साल भी नहीं जी पाएगी। दरअसल इस बीमारी का इलाज हार्ट सर्जरी है। अब सवाल ये था कि क्या नन्ही सी जान सोफिया इस बीमारी को झेल पाएगी ? जहां मासूम से बच्चे के लिए एक ऑपरेशन भी बेहद घातक साबित होता है, वहां सोफिया ने इस चैलेंज को तहेदिल से स्वीकार किया।

तीन बार ओपन हार्ट सर्जरी
एक बार नहीं बल्कि सोफिया की तीन बार ओपन हार्ट सर्जरी हुई। जी हां बीते 5 सालों में इस प्यारी सी बच्ची ने 3 बार ओपन हार्ट सर्जरी करवाई है। अब बारी चौथी ओपन हार्ट सर्जरी की आई। डॉक्टर्स के मुताबिक ये सोफिया की जिंदगी का सबसे खतरनाक दौर साबित हो सकता है। शायद नन्हीं सी जान सोफिया भी सब कुछ जानती है। इसलिए उसने अपनी एक इच्छा रखी।

चौथी सर्जरी को तैयार हैं सोफिया
5 साल की सोफिया ने अपनी चौथी सर्जरी से पहले अपने माता-पिता के पास एक ख्वाहिश रखी। ख्वाहिश ये थी कि वो अपने बेस्ट फ्रेंड से शादी करना चाहती थी। सोफिया ने बात जब अपने माता-पिता को बताई तो उनकी आंखें भर आई। सोफिया के माता-पिता ने इसके बाद हंटर के माता-पिता से इस बात के बारे में बताया और उनसे एक जिंदगी बचाने के लिए परमीशन मांगी।

लड़के के घर वालों से परमीशन ली
हंटर के घर वालों से परमिशन लेकर इन दोनों का वेडिंग फोटोशूट करवाया गया। ये तस्वीरें पूरी दुनिया में वायरल हो रही हैं। एक बच्ची जो बीचे 5 साल से गंभीर बीमारी से लड़ रही है, उस बच्चे ने जीने की ऐसी जिद दिखाई है कि मौत भी अब तक उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाई। इसके बाद उसकी जब ये ख्वाहिश पूरी हुई तो मां-बाप की आंखों में आंसू थे।