चीन ने LAC पर तैनात किये 60 हजार सैनिक, भारत भी मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार

LAC

डिफेंस मिनिस्ट्री ने अपनी वार्षिक समीक्षा में हाल ही में कहा था कि चीनी सेना ने एलएसी पर एक से ज्यादा क्षेत्रों में स्टेटस को बदलने के लिये एकतरफा और उत्तेजक कार्रवाईयां की है।

New Delhi, Jan 04 : इस कड़कड़ाती सर्दी में जहां चीन ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पार करीब 60 हजार सैनिक जमा कर लिये हैं, वहीं भारत ने भी इस तरफ पूरी तैयारी कर ली है, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके, कि चीन किसी भी तरह का दुस्साहस ना कर सके, इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि चीनी सेना ने लद्दाख के सामने के क्षेत्रों से अपने सभी समर ट्रेनिंग ट्रूप्स को वापस बुला लिया है, लेकिन अभी भी वहां 60 हजार सैनिक तैनात है, जो खतरे वाली बात है।

किसी भी तरह परिस्थिति से निपटने को तैयार
सूत्रों का दावा है कि भारतीय सेना ने भी अपने कदम आगे बढाये हैं, लद्दाख थिएटर में राष्ट्रीय राइफल्स यूनिफॉर्म फोर्स का गठन किया गया है, ताकि वहां 14 कोर को मजबूत किया जा सके, सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना भी वहीं किसी भी तरह के खतरे का मुकाबला करने के लिये अग्रिम तैनाती कर रही है, भारतीय सेना भी एलएसी के पास को खुला रख रही है, ताकि जरुरत पड़ने पर सैनिकों को तेजी से आगे बढाया जा सके।

भारत ने भी अपनी फोर्स बढाई
डिफेंस मिनिस्ट्री ने अपनी वार्षिक समीक्षा में हाल ही में कहा था कि चीनी सेना ने एलएसी पर एक से ज्यादा क्षेत्रों में स्टेटस को बदलने के लिये एकतरफा और उत्तेजक कार्रवाईयां की है, इस मुद्दे को सुलझाने के लिये दोनों देशों की सेनाएं विभिन्न स्तरों पर बातचीत कर रही है, लगातार प्रयासों के बाद कई जगहों पर विघटन किया गया, जहां अभी तक विघटन नहीं हुआ है, उन क्षेत्रों में बल का स्तर और बढाया गया है।

खतरा बांपने के बाद बलों का पुनर्गठन
क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिये सेना के जनादेश को ध्यान में रखते हुए खतरे के आकलन और आंतरिक विचार-विमर्श करने के बाद बलों का पुनर्गठन किया गया है, भारत के सैनिक चीनी सैनिकों के साथ दृढता तथा शांतिपूर्ण तरीके से व्यवहार करना जारी रखेंगे। उत्तरी सीमाओं पर कंस्ट्रक्शन हो रहा है, जिसमें सड़कें सभी मौसम में कनेक्टिविटी के लिये टनल, 4 रेलवे लाइन, ब्रह्मपुत्र पर पुल निर्माण, भारत-चीन सीमा सड़कों पर पुल अपग्रेड करना तथा आपूर्ति, ईंधन और गोला-बारुद के लिये स्टोरेज बनाना शामिल है।