Live: देश मना रहा है आजादी का जश्‍न, प्रधानमंत्री ने दिया आत्‍मनिर्भर भारत का मंत्र

देशवासी आज आजादी का जश्‍न मना रहे हैं, लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहरा रहा है । प्रधानमंत्री ने इस मौके पर आत्‍मनिर्भर भारत का मंत्री दिया है ।

New Delhi, Aug 15: मेरे प्यारे देशवासियों, आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं… प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इन शब्‍दों के साथ स्‍वतंत्रता दिवस के भाषण की शुरुआत की है । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया । इस मौके पर कई गणमान्‍य लोग, केन्‍द्रीय मंत्री मौजूद रहे । आज देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, कोरोना संकटकाल में आजादी की 73वीं सालगिरह का जश्न बिलकुल भी फीका नहीं हुआ है ।

रक्षा मंत्री ने किया स्‍वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचे तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया । इसके बाद पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया । कोराना संकटकाल के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले उन सभी को याद किया, जो फ्रंट लाइन पर खड़े हैं । प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के इस असाधारण समय में, सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं ।

आत्‍मनिर्भर भारत का मंत्र
73वीं सालगिरह के मौके पर प्रधानमंत्री ने आत्‍मनिर्भर भारत का मंत्र दिया है । पीएम ने कहा – आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं । लेकिन हमें Make in India के साथ-साथ Make for World के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है । भारत को आधुनिकता की तरफ, तेज गति से ले जाने के लिए, देश के ओवरऑल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट को एक नई दिशा देने की जरूरत है, और ये जरूरत नैशनल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पाइपलाइन प्रोजेक्‍ट से पूरी होगी । पीएम ने ये भी कहा कि  आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, फिनिश होकर भारत लौटता रहेगा । अब आत्‍मनिर्भर होने की जरूरत है ।

शिक्षा नीति को बदला, डिजिटल इंडिया  
प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में जो अहम बातें कहीं उनमें शिक्षा को भी महत्‍व दिया, पीएम ने कहा कि देश में नई शिक्षा नीति लाई गई, 3 दशक बाद शिक्षा नीति में ये बड़ा बदलाव किया गया । नई शिक्षा नीति देश के युवाओं, बच्‍चों को नया भारत गढ़ने में मदद करेगी । पीएम ने कहा कोरोना काल में ऑनलाइन क्‍लासेज के जरिए देश के कोने-कोने में मौजूद बच्‍चा पढ़ाई कर रहा है । पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोरोना के समय में हमने देख लिया है कि डिजिटल भारत अभियान की क्या भूमिका रही है । पिछले महीने ही करीब-करीब 3 लाख करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन अकेले BHIM UPI से हुआ है।

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर बहुत बड़ी जानकारी
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस मौके पर कोरोना वैक्‍सीन के बारे में बहुत बड़ी जानकारी दी । उन्‍होने कहा कि देश इस वक्‍त 3 वैक्‍सीन पर काम कर रहा है । देश के वैज्ञानिक वैक्‍सीन की टेस्टिंग कर रहे हैं, जैसे ही वैज्ञानिक इसे हरी झंडी दे देंगे, वैक्‍सीन को बाजार में लाया जाएगा और देश के कोने-कोने तक पहुंचाया जाएगा ।
चीन को संदेश
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से चीन को भी आंखें दिखाई । पीएम ने स्‍पष्‍ट कर दिया कि पड़ोसी मुल्‍क ने भी लद्दाख में देख लिया कि भारत को आंख दिखाने का नतीजा क्‍या होता है । पीएम ने कहा – भारत  की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वोच्च है. इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देखा है ।