योगी सरकार से आदेश आते ही यूपी के एक जिले में 82 महिला टीचर हो गई प्रेग्नेंट

यूपी : बीएसए ऑफिस में भेजे गये आवेदन में 82 महिला शिक्षिकाओं ने कहा कि वो गर्भवती हो गई है, इस वजह से वो ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में ज्वाइन नहीं कर सकती है।

New Delhi, Jul 20 : यूपी के बरेली में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जिसकी खूब चर्चा हो रही है। दरअसल अंतर जनपदीय ट्रांसफर पर आई 410 महिलाओं को स्कूल आवंटित किये गये हैं। उन महिला शिक्षकाओं को खाली पड़े स्कूलों में भेजा गया है, ताकि वहां पढाई सुचारु रुप से शुरु हो। लेकिन महिला शिक्षकाओं ने जनपदीय स्कूल पाने के लिये बहानेबाजी शुरु कर दी है। महिलाओं ने अपने आप को प्रेग्नेंट बता कर स्कूल बदलने के लिये बीएसए दफ्तर में आवेदन किया है।

क्या है मामला ?
दरअसल यूपी के बरेली जिले में पिछले दिनों 410 महिला और 5 पुरुष शिक्षकों अंतर जनपदीय ट्रांसफर पर भेजा गया है। सभी को काउंसलिंग के बाद स्कूल आवंटित भी कर दिये गये हैं। ताकि जिले में बंद पड़े कई स्कूल दुबारा से सुचारु रुप से चालू हो सके। लेकिन महिला शिक्षकाओं ने जनपद के पास का स्कूल पाने के लिये जंग शुरु कर दी है। स्कूल बदलने के संबंध में बीएसए को अब तक करीब 250 आवेदन मिल चुके हैं।

82 महिला शिक्षिकाओं ने कहा वो प्रेग्नेंट है
बीएसए ऑफिस में भेजे गये आवेदन में 82 महिला शिक्षिकाओं ने कहा कि वो गर्भवती हो गई है, इस वजह से वो ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में ज्वाइन नहीं कर सकती है, साथ ही महिला शिक्षकों ने ये भी कहा है कि उनका स्थानांतरण पास के स्कूल में कर दिया जाए। इतनी संख्या में महिला शिक्षिकाओं के प्रेंग्नेट होने के आवेदन पर हर कोई हैरान है।

रीढ की बीमारी
82 महिलाओं के प्रेग्नेंट होने के बाद 32 महिला शिक्षिकाओं ने कहा है कि उन्हें रीढ संबंधी बीमारी है, जिसके चलते उन्हें शहर के स्कूलों में तैनाती दी जाए, वो ग्रामीण इलाकों में पैदल नहीं चल पाएगी, तो कुछ शिक्षिकाओं ने अपनी सास-ससुर की सेवा को कारण बताते हुए शहरी इलाके में पोस्टिंग की मांग की है।

410 में से 250 आवेदन
आपको बता दें कि बरेली में 410 शिक्षिकाओं को जनपदीय ट्रांसफर पर लाया गया है, जिसमें से 250 से ज्यादा बीएसए के पास आवेदन दे चुकी है, कि उनका नजदीक के स्कूल में ही तैनाती दी जाए, ताकि स्कूल आने-जाने में कोई परेशानी ना हो। इतनी बड़ी संख्या में आवेदन से हर कोई हैरान है।

विभाग से जुड़े लोग बता रहे हैं बहाना
इतनी संख्या में और इस तरह के आवेदन देख बेसिक शिक्षा विभाग भी परेशान है। विभाग को समझ नहीं आ रहा है कि अभी-अभी सभी टीचर्स ट्रांसफर होकर आई है, उन्होने अपने आवेदन में अभी तक किसी भी बीमारी, पारिवारिक समस्या का जिक्र नहीं किया था। अब अचानक से 82 शिक्षिकाएं गर्भवती कैसे हो गई। वैसे विभाग से जुड़े लोग बड़ी संख्या में शिक्षिकाओं के प्रेग्नेंट होने को एक बहाना बता रहे हैं।