ABP News सर्वे- पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन का असर? सपा की बढेगी सीटें लेकिन

up politics

पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन के असर की वजह से सपा की सीटें बढ तो रही है, लेकिन बीजेपी को कोई खास नुकसान नहीं हो रहा है।

New Delhi, Jan 12 : यूपी समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजे 10 मार्च को घोषित किये जाएंगे, लेकिन एबीपी न्यूज-सी वोटर के ताजा सर्वे में जो दावा किया जा रहा है, उसे देखकर लोगों के रुझान सामने आने लगे हैं, ये नतीजे बता रहे हैं कि यूपी में बीजेपी फिर सत्ता में आ रही है, सपा उससे काफी पीछे चल रही है, इस नतीजे में बसपा और कांग्रेस के पास डेढ दर्जन सीटें भी नहीं आ पा रही है, पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन के असर की वजह से सपा की सीटें बढ तो रही है, लेकिन बीजेपी को कोई खास नुकसान नहीं हो रहा है।

अलग-अलग क्षेत्र
यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों में जनता से मिले रुझान के अनुसार सबसे छोटा क्षेत्र बुंदेलखंड है, जहां पर कुल 19 सीटें है, Yogi8 जहां बीजेपी के हिस्से में 13 से 17 सीटें, सपा को कुल 2 से 6 सीटें मिलती दिख रही है, बसपा और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल रहा है।
अवध क्षेत्र में कुल 118 सीटें है, जहां बीजेपी 71 से 75 सीटों पर कब्जा करती दिख रही है, सपा के हिस्से 40 से 44 सीटें आ रही है, बसपा कांग्रेस और अन्य के हिस्से में शून्य से दो सीटें ही आ रही है।

सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र पूर्वांचल है, जहां कुल 130 सीटें है, इस क्षेत्र में बीजेपी को 66 से 70 सीटें, सपा को 48 से 52 सीटें मिल रही है, यानी अंतर काफी कम है, yogi बसपा को 5 से 7 सीटें, कांग्रेस के साथ सिर्फ 1 से 3 सीटें ही आ रही है, अन्य के खाते में 3 से 5 सीटें जा रही है।

पश्चिमी यूपी
किसान आंदोलन के दौरान जिस क्षेत्र में सरकार के खिलाफ सबसे ज्यादा विरोध दर्ज किया जा रहा था, वो क्षेत्र पश्चिमी यूपी का है, यहां कुल 136 सीटें है, yogi (1) इस सर्वे के मुताबिक यहां भी बीजेपी को ज्यादा सीटें 71 से 75 मिल रही है, जबकि सपा को 53 से 57 सीटें मिलती दिख रही है, वहीं बसपा को 4 से 6 सीटें तथा कांग्रेस को 1 से 3 सीटें ही मिल रही है, अन्य के हिस्से में 0 से 2 सीटें जा सकती है।