पश्‍चिमी यूपी में किसका पलड़ा है भारी? ये सर्वे देखकर राजनीत‍िक पार्टियों के उड़ जाएंगे होश

पश्‍चिमी यूपी की जंग कौन सा दल जीतने वाला है, नतीजों में ये परिणाम निर्णायक साबित होगा । ऐसे में ये ताजा सर्वे हिला देने वाला है ।

New Delhi, Dec 04: उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल कमर कस चुके हैं । चुनावी बिसात तैयार की जा चुकी है, अपनी अपनी बाजी भी दिग्‍गज चलना शुरू कर चुके हैं । लेकिन जनता किस मूड में है, ऊंट आखिर किस करवट बैठने वाला है इसकी खबर तो मतदान के बाद ही पता चलेगी । लेकिन इस मूड को भांपने की कोशिश करता एक सर्वे हुआ है जिसके नतीजे दलों को चौंका सकते हैं । एबीपी न्यूज, सी वोटर के इस सर्वे में जनता की पसंद का दल और मुख्‍यमंत्री को चेहरा कौन है ये जानने की कोशिश की गई है ।

मुख्‍यमंत्री के लिए पहली पसंद कौन?
एबीपी न्यूज सी वोटर सर्वे के मुताबिक उत्‍तर प्रदेश में मौजूदा मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सीएम के लिए अब भी पहली पसंद हैं। सर्वे में शामिल 43 फीसदी लोगों उन्‍हें फिर से बतौर मुख्‍यमंत्री देखना चाहते हैं। उनके बाद नंबर आता है समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव का, जनता की दूसरी पसंद हैं, उन्‍हें 32 फीसदी लोगों ने पसंद किया। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती तीसरे नंबर पर हैं। राज्‍य के 15 प्रतिशत लोग उन्‍हें एक बार फिर बतौर मुख्‍यमंत्री देखना चाहते हैं। जबकि प्रियंका गांधी वाड्रा को मुख्यमंत्री के रूप में 4 फीसदी लोग ही देखना चाहते हैं, वहीं आरएलडी के जयंत चौधरी को 2 फीसदी लोग और अन्य के पक्ष में 4 फीसदी लोग हैं।

बीजेपी कर रही है लीड
सर्वे में वोट प्रतिशत में बीजेपी सबसे आगे निकलती दिख रही है । सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिल सकते हैं जबकि 32 फीसदी yogi akhileshके साथ समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर है । बीएसपी 14 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्‍थान पर है जबकि 8 प्रतिशत के साथ कांग्रेस चौथे नंबर पर है। 20 नवंबर को हुए एक सर्वे के मुकाबले 27 नवंबर का ये सर्वे लगभग एक जैसा ही है । भाजपा, सपा के वोट प्रतिशत में कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन बीएसपी के वोट में एक प्रतिशत की कमी आई है। कांग्रेस के वोट प्रतिशत में 1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश में चौंकाने वाला हाल  
हैरानी की बात ये कि किसान बाहुल्‍य क्षेत्र पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश में भी भाजपा आगे दिख रही है। जबकि कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी को यहां नुकसान होगा । इस क्षेत्र में सपा ने एक दांव ऊपर खेलते हुए आरएलडी से गठबंधन कर लिया था,Jayant akhilesh लेकिन ये अलायं बीजेपी से पीछे ही नजर आ रहा है । पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश की 136 सीटों पर भाजपा और उनके सहयोगियों को 39, सपा और उनके सहयोगियों को 33 फीसदी वोट मिल सकता है। जबकि बीएसपी को 16 फीसदी वोट मिलते दिखाई दे रहे हैं तो वहीं कांग्रेस को 7 फीसदी वोट मिल सकता है।
बात करें बुंदेलखंड की तो इस क्षेत्र की 19 सीटों पर भी बीजेपी का ही दबदबा है । सर्वे के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगियों को 41%, सपा और उसके सहयोगियों को 32%, बीएसपी को 13 फीसदी, कांग्रेस को 9 फीसदी और को 5 फीसदी वोट प्रतिशत दिखाया गया है।